School Holidays List: दिसंबर से जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

दिसंबर और जनवरी में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड, इसलिए स्कूल में छुट्टियां होने वाली है। सर्दियों का मौसम प्रारंभ होते ही स्कूली बच्चों को छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार रहता है। लेकिन अब उनके इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है, क्योंकि दिसंबर और जनवरी में छुट्टियां होने वाली है।

फिलहाल देश के कई इलाकों में काफी बर्फबारी हो रही है और कहीं-कहीं भारी बारिश से लोग परेशान हैं, तो कहीं बहुत ज्यादा ठंड पड़ने की वजह से परेशानियां बढ़ रही हैं।

ऐसे में सुबह-सुबह बच्चों को स्कूल जाना बहुत कठिन काम लगता है, देश के विभिन्न राज्यों के स्कूलों में छुट्टियां होने वाली हैं, तो आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

25 दिसंबर से इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल

सर्दियों के मौसम में तकरीबन पूरे देश में 10 से 15 दिनों तक स्कूल और कॉलेज में छुट्टियां रहती हैं, क्योंकि सर्दियों में सुबह सुबह उठना बहुत ही कठिन काम समझा जाता है।

बड़े हो या छोटे, जवान हो या बूढ़े सबके लिए सुबह-सुबह उठना भारी काम लगता है, ऐसे में ठंड की वजह से बच्चे स्कूल जाने में कतराते हैं।

देखा जाता है कि और दिनों के मुकाबले सर्दियों में स्कूली बच्चे, स्कूल जाने में नखरे दिखाते हैं, जिसकी एक वजह सुबह सुबह उठकर तैयार होना और स्कूल जाना है।

वर्तमान समय में देश के कई जगहों पर बर्फबारी हो रही है, बहुत सारे इलाकों में भारी बारिश भी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

अमूमन सर्दियों में बच्चों की छुट्टियां रहती हैं, इसलिए स्कूली बच्चों को अपनी छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार है, वही अब उनके लिए इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है।

क्योंकि दिसंबर महीने में पड़ने वाली है छुट्टियां, स्कूली बच्चों के साथ साथ बैंक कर्मियों के लिए भी छुट्टियां होने वाली हैं, यदि आप भी छुट्टियों के इंतजार कर रहे हैं, तो अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

विभिन्न राज्यों में छुट्टियां अलग अलग हो सकती हैं, लेकिन तकरीबन देश के सभी राज्य में 10 से 15 दिनों तक  स्कूल बंद रहेंगे।

आपको बता दें कि राजस्थान में तकरीबन 12 दिनों तक स्कूल में छुट्टियां रहेंगी, राजस्थान में 12 दिनों तक स्कूल बंद रहने की घोषणा की जा चुकी है।

वहीं पश्चिम बंगाल में 26 दिसंबर 2022 से स्कूल बंद रहेंगे, इसके साथ ही सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान और दूसरे कार्यालय भी बंद रहेंगे।

जम्मू और कश्मीर में भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है, इसीलिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने स्कूलों के लिए 3 महीने के शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। 

पेरेंट्स को चाहिए की बच्चों को इन छुट्टी के दिनों में कुछ ख़ास टॉपिक्स IAS Success Story स्टेशन का कुली बन गया आईएएस ऑफिसर जैसी महत्वाकांक्षी लेखों से जानकारियां प्रदान करें। इससे बच्चों में भी बेहतर करने की ललक आएगी।

अगर बच्चों के साथ घूमने का कर रहें प्लान तो चेक करें लिस्ट

बहुत सारे लोगों को छुट्टियों का इंतजार रहता है, क्योंकि वह लोग बच्चों के साथ घूमने की प्लानिंग करते हैं, और छुट्टियों का आनंद अपने परिवार के साथ  लेते हैं।

यदि आप भी अपने बच्चों के साथ घूमने का प्रोग्राम बना रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर है, आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

बच्चों को 10 से 15 दिनों के लिए विंटर छुट्टियां मिलने वाली हैं, इस दौरान आप अपनी फैमिली और बच्चों के साथ छुट्टियां मनाने का प्लानिंग कर सकते हैं।

बहुत सारे पेरेंट्स अपनी जिंदगी में इतना बिजी हो जाते हैं कि उन्हें बच्चों के साथ टाइम बिताने का मौका ही नहीं मिलता है, जिस का एहसास पेरेंट्स को भी होता है।

ऐसे में आपके लिए यह सुनहरा अवसर है कि आप अपने बच्चों के साथ कहीं घूमने जाकर उनके साथ पूरा का पूरा समय बिता सकते हैं।

छुट्टियों के लिस्ट जारी हो चुकी है, आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान पाएंगे की छुट्टियां कब से कब तक है, और उसी अनुसार आप घूमने का प्लानिंग भी कर पाएंगे।

आपको बता दें कि इस बार क्रिसमस रविवार को है, लेकिन छुट्टियों में कमी नहीं आने वाली है, क्योंकि 10 से 15 दिनों के लिए शीतकालीन अवकाश के दौरान स्कूल में छुट्टियां रहेंगी।

छुटियों के दौरान बच्चों को फ्यूचर से रिलेटेड योजनाओं से रूबरू कराना चाहिए ताकि आगे चलकर वो नौकरी, बिज़नेस या अपनी रूचि के अनुसार लक्ष्य साध सकें। आपको बताते चलें की अभी दसवीं और बारहवीं पास छात्रों के लिए सुनहरा मौका है सरकारी नौकरी में बम्पर भर्तियां निकली गयी है.ज्यादा जानकारी यहां से मिलेगी।

दिसंबर में छुट्टियां:

इस महीने में काफी छुट्टियां होने वाली हैं, दिसंबर में छुट्टियों की भरमार है, आइए जानते हैं इस महीने की किस तारीख को छुट्टी है।

  • 18 दिसंबर 2022 दिन रविवार – गुरु घासीदास जयंती की पुण्यतिथि पर अवकाश।
  • 19 दिसंबर 2022 दिन सोमवार – गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर छुट्टी रहेगी।
  • 24 दिसंबर 2022 दिन शनिवार – क्रिसमस की पूर्व संध्या से छुट्टी शुरू होगी।
  • 25 दिसंबर 2022 दिन रविवार – क्रिसमस पर सामूहिक अवकाश रहेगा।
  • 26 दिसंबर 2022 दिन सोमवार – शहीद उधम सिंह जयंती आयोजित की जाएगी।
  • 30 दिसंबर 2022 दिन शुक्रवार – यू कियांग नंगवाह के अवसर पर मेघालय में छुट्टी रहेगी।
  • 31 दिसंबर 2022 दिन शनिवार – नववर्ष की पूर्वसंध्या पर अवकाश।

तो आप इन छुट्टियों का आनंद लें, और इस अवसर का लाभ उठाएं, अपने बच्चों के साथ समय बिताने का सुनहरा अवसर है।

जनवरी में छुट्टियां:

जिस तरह दिसंबर में छुट्टियां हैं, उसी तरह जनवरी में भी छुट्टियां होने वाली है, तो आइए जानते हैं कि जनवरी में छुट्टियां किस प्रकार की है।

  • 14 जनवरी 2023 दिन शनिवार- मकर संक्रांति,लोहड़ी।
  • 15 जनवरी 2023 दिन रविवार- पोंगल।
  • 22 जनवरी 2023 दिन रविवार- चंद्र नव वर्ष।
  • 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार- गणतंत्र दिवस।
  • 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार- वसंत पंचमी।

साल 2022 के आखिर में और साल 2023 के शुरुआत में छुट्टियां हैं, आप लिस्ट के अनुसार अपनी छुट्टियों को काम में लाएं।

आपको बता दें कि छुट्टियों के अवसर पर बहुत सारे लोग शादी समारोह भी करते हैं,

ऐसे में आपके लिए अच्छी बात यह है कि आप आसानी के साथ ऐसे समारोह में शामिल हो सकते हैं।

इसके अलावा विंटर ब्रेक का समय भी अलग-अलग राज्यों में वहां के मौसम के हिसाब से होता है, अलग अलग राज्य में छुट्टियां इससे कुछ डिफरेंट हो सकती हैं।

क्योंकि राज्यों के स्कूलों के छुट्टियों की सही जानकारी तभी मिल पाएगी, जब वहां के राज्य सरकार और संस्थाएं इस बात की घोषणा करेंगी।

तो दिसंबर और जनवरी की छुट्टियां आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं, इन छुट्टियों का आनंद लें और अपने परिवार के लोगों के साथ समय बिताएं। 

निष्कर्ष: 

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिसंबर और जनवरी की छुट्टियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की हैं,

साथ ही साथ छुट्टियों को कैसे बताएं इस बारे में भी पूरी जानकारी दी है।

दिसंबर और जनवरी में होने वाली छुट्टियों की पूरी लिस्ट आपको हमने बताई है, इसके अलावा इस आर्टिकल के माध्यम से विभिन्न राज्यों के छुट्टियों के बारे में भी आपको बताया है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और इसके माध्यम से आपको छुट्टियों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी।

आप अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें, ताकि उन्हें भी छुट्टियों के बारे में सही जानकारी प्राप्त हो सके। हमारे साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram