Sariya Cement Rate: मकान बनाना हुआ आसान

मकान बनाना अब बहुत आसान हुआ, क्योंकि सरिया और सीमेंट के रेट में रिकॉर्ड तोड़ गिरावट देखी जा रही है। जो लोग मकान बनाना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। मकान बनाना सभी का सपना होता है और इस सपने को साकार करने के लिए लोग दिन रात मेहनत करते हैं।

मकान बनाने वाली सामग्रियों में से सीमेंट और सरिया महत्वपूर्ण सामग्री है। जब इनके रेट बढ़ते हैं तो लोग मकान बनाने के कार्य को रोक देते हैं।

लेकिन जब सीमेंट और सरिया सस्ता होता है तो लोग घर के निर्माण का काम शुरू कर देते हैं और वह चाहते हैं कि दोबारा सीमेंट और सरिया के रेट बढ़ने से पहले पहले मकान का निर्माण पूरा हो जाए।

बहुत मुश्किल हो रहा था घर बनाना

कुछ महीने पहले जब सीमेंट और सरिया के रेट बढ़े हुए थे, आम लोगों के लिए घर बनाना बहुत मुश्किल हो गया था और लोग सीमेंट और सरिया के रेट कम होने का इंतजार कर रहे थे।

गरीब और मिडिल वर्ग के लोगों के लिए खुद का मकान बनाना आसान काम नहीं है, क्योंकि अधिकांश लोग जिंदगी में सिर्फ एक बार ही खुद का मकान बनाते हैं।

इसलिए वह चाहते हैं कि कम लागत में मजबूत और खूबसूरत घर बन सके, इसके लिए वह दिन रात मेहनत करते हैं और पैसे इकट्ठे करके मकान बनाने का काम शुरू करते हैं।

कई लोगों को देखा गया है कि दिन रात मेहनत करने के बावजूद वह खुद का मकान नहीं बना सकते हैं, उसका एक मुख्य कारण सीमेंट और सरिया के बढ़ते हुए दाम हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर लोग जब घर का निर्माण करते हैं, बहुत सारी बातों पर गौर करते हैं, खासकर मकान बनाने वाली सामग्रियों के बढ़ते और घटते दाम का खास ख्याल रखते हैं।

ऐसे में यदि आप घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं और सीमेंट और सरिया के बढ़ते दाम से परेशान हैं, तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है।

आप इस वक्त खुद का मकान बनाने का काम शुरू कर सकते हैं, क्योंकि अभी सीमेंट और सरिया के दाम सामान्य है, इस वक्त मकान निर्माण करने में आपको कम लागत लगेगा।

आज के आर्टिकल में हम आपको सीमेंट और सरिया के बारे में महत्वपूर्ण बातें बताने वाले हैं और जानेंगे कि किस तरीके से कम लागत में खुद का मकान बना सकें।

Sariya Cement Rate जानें सबसे पहले फिर भवन निर्माण करें शुरू, क्योंकि सरिया के मूल्य में आई है गिरावट पूरी जानकारी के लिए यहां देखें।

सरिया की कीमत में आई भारी गिरावट

देश के बहुत सारे राज्य में सीमेंट और सरिया के दाम में भारी गिरावट देखने को मिली है, जो लोग सीमेंट और सरिया के दाम गिरने का इंतजार कर रहे थे उनके लिए अच्छी खबर है।

मकान बनाने वाली सामग्रियों के बढ़ते दाम से जो लोग परेशान थे, उनके लिए राहत की बात यह है कि अब सीमेंट और सरिया के दाम में काफी कमी आई है।

देश के अलग-अलग शहरों में सीमेंट और सरिया के दाम डिफरेंट होते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर सीमेंट और सरिया के जो दाम है वह एवरेज है।

आपको बता दें कि देश के लगभग सभी शहरों में सरिया की कीमत में कमी आई है, बीते कुछ महीने की अपेक्षा में इस वक्त सीमेंट और सरिया के दाम कम है।

इस वक्त सरिया के रेट लगभग 50 से ₹60 हजार रुपए प्रति टन है, जोकि कम है, कुछ दिन पहले सरिया के रेट 80 से 90 हजार रुपए प्रति टन तक हो गया था।

अलग-अलग कंपनियों के सरिया के रेट अलग-अलग होते हैं, एवरेज रेट 50 हजार रुपए से लेकर ₹60 हजार रुपए तक हैं, आपको आपके क्षेत्र में इससे कुछ कम या ज्यादा में मिल सकते हैं।

वहीं टाटा कंपनी की सरिया की बात की जाए तो तकरीबन 80 से 85 हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से दाम चल रहे हैं।

बीते कुछ महीने पहले तकरीबन ₹1 लाख रुपए प्रति टन के हिसाब से टाटा का सरिया मिल रहा था।

यदि आप घर का निर्माण करना चाह रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा अवसर है, क्योंकि मकान का निर्माण करने के लिए सरिया खरीदना पड़ता है और इसमें बहुत ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं।

तो आप अपने क्षेत्र में सभी कंपनियों के सरिया का रेट मालूम करके, जो एवरेज रेट है आप उस कंपनी का सरिया खरीद कर, कम लागत में घर का निर्माण कर सकते हैं।

Sariya Cement Rate News आपके लिए है खुशखबरी बहुत कम पैसों में बनाए अपना घर फिर नहीं मिलेगा ऐसा मौका विस्तृत जानकारी यहां से मिलेगी।

सीमेंट का रेट प्रति बोरी के हिसाब से-

कुछ महीने पहले सीमेंट के रेट में काफी बढ़ोतरी देखी गई थी, लेकिन वर्तमान समय में सरिया के साथ-साथ सीमेंट के रेट में भी कमी आई है।

अभी आपको लगभग सभी कंपनियों की सीमेंट ₹400 रुपए के अंदर अंदर मिल जाएगी, यानी सीमेंट के दाम प्रति बोरी ₹400 के अंदर है, बीते कुछ महीनों के तुलना में यह रेट सामान्य है।

आपको बता दें कि डिफरेंट कंपनियों की सीमेंट के दाम अलग-अलग होते हैं, आइए जानते हैं कुछ प्रसिद्ध सीमेंट कंपनियों का रेट प्रति बोरी के हिसाब से।

अल्ट्राटेक कंपनी का सीमेंट ₹350 प्रति बोरी के हिसाब से चल रहे हैं, यह आपको ₹350 से लेकर ₹450 रुपए प्रति बोरी तक मिल सकते हैं। 

एसीसी कंपनी की सीमेंट आपको ₹370 से लेकर ₹400 रुपए तक प्रति बोरी है, अंबुजा सीमेंट ₹400 प्रति बोरी के हिसाब से मिल जाएंगे।

एमपी बिरला सीमेंट ₹350 रुपए प्रति बोरी, डालमिया सीमेंट 395 रुपए प्रति बोरी और जेके सीमेंट ₹350 रुपए प्रति बोरी के हिसाब से मार्केट में मिल जाएंगे।

देश के अलग-अलग शहरों में सीमेंट के दाम अलग-अलग होते हैं, डिफरेंट कंपनियों की सीमेंट आपके शहर में इससे कुछ कम या ज्यादा भी हो सकते हैं।

Sariya Cement Rate Today जाने यहां से कैसे औंधे मुँह गिरा सरिया सीमेंट का दाम बनाना है घर तो यहां से जानिए पूरी खबर.

प्रमुख शहरों में सरिया सीमेंट के दाम

आइए जानते हैं प्रमुख शहरों में सरिया के रेट क्या चल रहे हैं, आपको बता दें कि हम इस आर्टिकल में कुछ प्रमुख शहरों में सरिया के रेट के बारे में जानेंगे।

सबसे पहले नागपुर महाराष्ट्र की बात की जाए तो वहां ₹47800 से लेकर ₹51900 रुपए तक प्रति टन है।

हैदराबाद तेलंगाना में ₹50500 से लेकर ₹52000 रुपए प्रति टन है।

जयपुर राजस्थान में ₹50000 से लेकर 53100 रुपए प्रति टन सरिया के दाम है।

दिल्ली में ₹51400 से लेकर ₹53300 प्रति टन के हिसाब से सरिया के रेट हैं।

मुंबई में ₹52800 से लेकर 55100 रुपए प्रति टन के हिसाब से रेट हैं।

कानपुर उत्तर प्रदेश में ₹53000 से लेकर ₹55200 प्रति टन के हिसाब से सरिया के दाम चल रहे हैं।

चेन्नई तमिलनाडु में ₹52200 से लेकर ₹54500 प्रति टन के हिसाब से सरिया के दाम है।

भावनगर गुजरात में ₹52500 से लेकर ₹54500 प्रति टन के हिसाब से सरिया के रेट हैं।

इसके अलावा विभिन्न शहरों में अलग अलग रेट हैं, आप जिस क्षेत्र में रहते हैं उस क्षेत्र में सीमेंट और सरिया के दाम मालूम करके घर का निर्माण कर सकते हैं।

निष्कर्ष: 

हमने आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सीमेंट और सरिया के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है, हमने आपको सीमेंट और सरिया के दाम के बारे में भी पूरी जानकारी दी है।

साथ ही साथ हमने आपको कुछ प्रमुख शहरों में सरिया के रेट के बारे में भी बताया है और कुछ प्रसिद्ध सीमेंट कंपनियों के प्रति बोरी के हिसाब से रेट क्या चल रहे हैं, इस बारे में भी पूरी जानकारी दी है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, आप अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह सारी बातें मालूम हो सके। हमारे साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram