School College Holiday in January 2023: जानिए कितने दिन रहेगी छुट्टी?

जनवरी का महीना आ गया है और ठंड तेजी से बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते हुए ठंड को देखते हुए यह ऐलान किया है कि बच्चों को ठंड में बाहर रहने से काफी परेशानी हो सकती है। इसलिए सरकार ने स्कूल कॉलेज समेत कोचिंग संस्थाओं को बंद करने का आदेश दिया है।

मौसम विभाग ने बताया कि दिन-प्रतिदिन ठंड बढ़ती जा रही है और यह आगे भी बढ़ती जाएगी जिससे बच्चों को स्कूल कॉलेज जाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बच्चों के स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने बढ़ती ठंड में स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थाओं को बंद करने का ऐलान किया है।

अगर आपका बच्चा किसी स्कूल में पढ़ता है और अब उसकी स्कूल कब खुलने वाली है इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है,

तो हमारे लिख के साथ अंत तक बने रहे। जनवरी के महीने में कितने दिन की छुट्टी मिलेगी और इस पूरे महीने में बच्चों को आराम करने का कितना वक्त दिया जा रहा है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है।

स्कूल कॉलेज हॉलिडे इन जनवरी

आपको मालूम होगा कि भारत के उत्तरी क्षेत्र में ठंड काफी जोरदार पड़ती है। इस बार ठंड अचानक तेजी से बढ़ गई है। ऐसे में बच्चों का स्कूल कॉलेज या कोचिंग जाना उनके स्वास्थ्य में दिक्कत पैदा कर सकता है। ऐसे में स्कूल कॉलेज को बंद ना किया गया तो बच्चों को अलग-अलग तरह की बीमारियां भी हो सकती है।

इसके अलावा देश में अचानक कोरोना के बढ़ते हुए केस भी दिख रहे हैं, इसलिए बच्चों को बढ़ती ठंड कम होने तक घर में रहने की सलाह दी जा रही है।

उत्तर भारत में बढ़ती ठंड के कारण इसका कुछ असर दक्षिण भारत में भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में बच्चों को कुछ दिनों तक घर में बैठकर अपनी तैयारी करनी होगी और अपनी पढ़ाई घर से ही पूरी करनी होगी।

सरकार ने यह पूरी तरह स्पष्ट किया है कि बढ़ती ठंड को देखकर कुछ दिनों के लिए स्कूल बंद किया गया है जिसे 10-15 दिन के अंदर दोबारा पहले के नियमित समय पर शुरू कर दिया जाएगा।

अगर आप पीएम आवास का फॉर्म भर चुके हैं तो PM Awas Yojana New Updated List के तहत चेक करें पीएम आवास योजना की नई सूची

जनवरी में कब तक बंद रहेगा स्कूल

जनवरी में ठंड काफी अधिक रहती है। सरकार ने एलान किया है कि जब तक ठंड कम नहीं होती तब तक स्कूल कॉलेजों को बंद रखा जाएगा।

इसके लिए सरकार ने स्पष्ट किया है कि कल से ही स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थाओं को बंद किया जाएगा और पुनः इसे 15 जनवरी 2023 से खोल दिया जाएगा।

भारत के अधिकांश क्षेत्र में 15 जनवरी के बाद ठंड कम होने लगती है। इसे मद्देनजर रखते हुए 15 जनवरी तक स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थाओं को बंद रखने का ऐलान किया गया है।

बच्चों की बोर्ड परीक्षा आ रही है जिसके लिए उन्हें घर में रहकर तैयारी करनी होगी। स्कूल और कोचिंग की सुविधा अधिक ठंड की वजह से 15 जनवरी के बाद पुनः शुरू की जाएगी।

School Holidays के तहत दिसंबर से जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल देखना चाहते हैं पूरी लिस्ट तो यहां चेक करें।

क्या छुट्टी को और बढ़ाया जा सकता है?

यह छुट्टी ठंड बढ़ने के कारण दी गई है इस वजह से अधिक ठंड पड़ने पर छुट्टी को बढ़ाया भी जा सकता है।

उत्तर भारत में ठंड तेजी से बढ़ रही है और इसका असर भारत के सभी क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। इस वजह से ठंड के कम होने तक 15 से 20 दिन के लिए स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थाओं को बंद रखने का ऐलान किया गया है।

धीरे-धीरे ठंड कम होगी तो स्कूल को दोबारा शुरू किया जाएगा। यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि अगर ठंड अधिक बढ़ती है तो छुट्टी के दिनों को और बढ़ाया जा सकता है। देश में जब तक ठंड रहती है तब तक पूर्ण रूप से स्कूल कॉलेज को बंद रखा जाएगा।

अगर आप गरीब हैं और इ श्रम कार्ड से बिलोंग करते हैं तो E Shram Card New List के तहत चेक करके देख सकते हैं कि ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आये पैसा की पूरी जानकारी।

जनवरी स्कूल कॉलेज हॉलिडे लिस्ट

जनवरी के दिन में स्कूल कॉलेज में कितनी छुट्टी रहने वाली है इसे समझाने के लिए जनवरी महीने की सभी छुट्टी को नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • 1 जनवरी – हैप्पी न्यू ईयर
  • 8 जनवरी – संडे
  • 14 जनवरी – मकर शंक्रान्ति
  • 15 जनवरी –पोंगल
  • 23 जनवरी – नेताजी सुभाष चंद्र बोस बर्थडे  
  • 26 जनवरी – रिपब्लिक डे  
  • 1 जनवरी से 15 जनवरी तक – विंटर वेकेशन  

यह छुट्टी की सूची सरकारी स्कूल में मिलने वाली छुट्टी के आधार पर बताई गई है। प्राइवेट स्कूल में इस छुट्टी को घटाया बढ़ाया जा सकता है।

इन सभी महत्वपूर्ण छुट्टियों के अलावा कुछ अन्य छुट्टी भी प्राइवेट स्कूल में दी जा सकती है।

इसके अलावा एक जनवरी से विंटर वेकेशन के लिए सरकार ने देश के सभी स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थाओं को बंद करने का पूर्ण आदेश दे दिया है जिसे ठंड कम होने पर दोबारा खोला जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हम आपको जनवरी स्कूल कॉलेज हॉलिडे लिस्ट इन जनवरी के बारे में बताया।

इसके साथ ही हमने आपको बताया कि जनवरी के महीने में छुट्टी कब होती है और विंटर वेकेशन के लिए सरकार के क्या फैसले है।

सरकार के दिए हुए सभी फैसले के बारे में अगर आप समझ पाए है तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करे साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram