Sariya Cement ka Rate: नए साल में शुरू करें भवन निर्माण

सरिया के मूल्य काफी गिर चुके हैं तो अगर आप अपना भवन निर्माण करने का सोच रहे हैं तो यही सही समय है आपके भवन निर्माण करने का। आप जितनी जल्दी से जल्दी हो सके इस कार्य का शुभारंभ करें l इस वर्ष सरिया के दाम में बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिला कुछ महीने पहले जहां सरिया 95000 रुपए प्रति टन के हिसाब से बिका वही अभी सरिया लगभग 75000 रुपए प्रति टन के हिसाब से बिक रहा है।

यह मूल्य ब्रांडेड सरिया का है। नॉन ब्रांडेड सरिया के मूल्य में और भी गिरावट देखने को मिल रही है। अभी का समय ही महत्वपूर्ण है भवन निर्माण करने वाले लोगों के लिए क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि अचानक से सरिया के कीमतों में उछाल आ जाएगा।

अगर आप अब भवन निर्माण के अपने सपने को आगे नहीं बढ़ाएंगे तो ऐसा मौका आपको फिर दोबारा नहीं मिलेगा इसीलिए हम बार-बार अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बता रहे हैं की यह समय सबसे सर्वोत्तम है भवन निर्माण के लिए।

ऐसे तो भवन निर्माण में बहुत सारे सामग्रियों की आवश्यकता होती है लेकिन सरिया के बिना भवन निर्माण की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

अगर आपको अपने घर को मजबूती प्रदान करना है तो सरिया का इस्तेमाल करना ही होगा और भारी मात्रा में अभी सरिया का इस्तेमाल भवन निर्माण के लिए किया जाता है l

तो अगर दाम गिरे हैं तो आपको उसका लाभ उठाना ही चाहिए l आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि कैसे सरिया के गिरते मूल्य का आप लाभ उठाएं एवं कौन से सरिया मार्केट में सबसे अच्छे होते हैं l

इसके साथ ही साथ कैसे पहचाने अपने घर के लिए सर्वोत्तम सरिया को और कैसे बनाएं अपने सपनों के घर को मजबूत ताकि आपके आने वाली पीढ़ी दर पीढ़ी इस में निवास कर सकें l तो चलिए जानते हैं 

सरिया के दाम क्यों गिर रहे हैं?

अगर आप सरिया के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो यह तो आपको पता ही होगा कि हर साल नवंबर में सरिया के दाम में गिरावट हो जाती है लेकिन इस बार जितना मूल्य में गिरावट आई है ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। सरिया के मूल्य जितने तेजी से गिरते हैं उतने ही तेजी से बढ़ते भी है।

इसके अलाव अभी कुछ समय पहले स्टील पर सरकार की तरफ से एक्सपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दिया गया था जिस कारण से घरेलू बाजार में स्टील की कीमत बहुत कम हो गई थी। इसके फलस्वरूप सरिया के दाम भी घट गए थे।

अभी ऊपर हमने आर्टिकल में बताया कि इसी साल हमें सरिया के मूल्य में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला कभी सरिया ₹100000 प्रति टन के हिसाब से बिका तो अब 55000 से 75000 रुपए टन के हिसाब से बिक रहा है।

सरकार द्वारा सरिया के निर्यात मूल्य में बढ़ोतरी की गई है इसीलिए घरेलू बाजार में इसके मूल्य घट रहे हैं ।

भवन निर्माण के उपयोग में आने वाली सामग्रियों में रेत की भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

इसके अलावा सीमेंट, बजरी, ईट इन सब का भी इस्तेमाल किया जाता है। सरकार द्वारा अभी बहुत सारे राज्य में भवन निर्माण सामग्रियों में जैसे कि बजरी और रेत पर अवैध उत्खनन के कारण रोक लगा दिया गया है,

जिससे अभी यह बाजार में उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। इसके चलते कंस्ट्रक्शन का काम अभी रुका पड़ा है इस कारण से भी सरिया का मूल्य गिर रहा है।

अभी सरकार की ओर से चलाए जा रहे हैं कुछ परियोजनाएं बंद पड़ी हुई है इसके कारण से भी सरिया का मूल्य में गिरावट हो रही है।

आपने इस साल देखा ही है कि कैसे सरिया के दामों में उतार-चढ़ाव हुआ है लेकिन एक मध्यम वर्गीय परिवार बहुत सोच समझकर अपने घर का निर्माण कार्य करना शुरू करता है।

इसीलिए अगर आप अपना घर का निर्माण कार्य अभी शुरू करेंगे तो आपके बजट में सब कुछ सही से हो जाएगा।

Sariya Cement Rate जानें सबसे पहले फिर भवन निर्माण करें शुरू, क्योंकि सरिया के मूल्य में आई है गिरावट पूरी जानकारी के लिए यहां देखें।

आप 1000 स्क्वायर फीट में अपना घर बनाना चाहते हैं जिसके लिए आपको आसानी से 1 से 2 टन सरिया इस्तेमाल करना होगा या फिर आपको इससे ज्यादा भी सरिया का उपयोग करना पड़े तो अभी के मूल्य के हिसाब से अगर आप घर निर्माण करते हैं।

तो आपको आसानी से 40000  से ₹60000 तक की बचत हो जाएगी। जिसको आप घर निर्माण के दूसरे कार्यों में लगा सकते हैं। तो आप अगर सोच समझकर काम करेंगे तो आपको बहुत बचत हो जाएगी।

सरिया से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें 

बाजार में आपको दो प्रकार के सरिया मिलेंगे एक ब्रांडेड और दूसरा नॉन ब्रांडेड, अगर आप ब्रांडेड सरिए का इस्तेमाल अपना भवन निर्माण करने में करेंगे तो यह सरिया आपके घर के लिए अनुकूल ही होंगे क्योंकि ब्रांडेड सरिया भूकंप रोधी होते हैं।

इसके साथ ही साथ ब्रांडेड सरिया बहुत लचीले एवं मजबूत होते हैं। जो आपके घर को मजबूती प्रदान करते हैं।

इनका रंग बहुत ही चमकदार होता है और इसमें कहीं भी जंग नहीं लगा हुआ होता है। सरिया की आवश्यकता घर के फाउंडेशन से शुरू हो जाती है तो अगर आप अपने घर की नींव में अच्छे सरिया का इस्तेमाल करेंगे तो घर को मजबूती प्रदान होगी।

Sariya Cement Rate Today जाने यहां से कैसे औंधे मुँह गिरा सरिया सीमेंट का दाम बनाना है घर तो यहां से जानिए पूरी खबर.

नॉन ब्रांडेड सरिया का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

नॉन ब्रांडेड सरिया कबाड़ वाले कचरे से बना होता है। इस में कार्बन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

इसमें जंग बहुत जल्दी पकड़ लेता है। यह भवन निर्माण के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं है।

अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप पाएंगे कि सरिया जगह-जगह से टूटता है और बहुत ही मटमैला रंग का होता है। जिसे देखने मात्र से आप समझ जाएंगे कि सरिया की क्वालिटी अच्छी नहीं है।

Sariya Cement Rate News आपके लिए है खुशखबरी बहुत कम पैसों में बनाए अपना घर फिर नहीं मिलेगा ऐसा मौका विस्तृत जानकारी यहां से मिलेगी।

भवन निर्माण करने जा रहे हैं तो इसे जरूर जानें

घर का नक्शा किसी इंजीनियर से ही बनवाये।

घर बनाने से पहले कंस्ट्रक्शन मैटेरियल को जमा कर लें ।

ताकि आप के समय की बचत हो क्योंकि मटेरियल खत्म हो जाने के बाद उसे फिर से जमा करने में समय लग जाता है। जिससे आपके घर बनाने में लगे राजमिस्त्री भी परेशान होते हैं।

भवन निर्माण के लिए Fe-500 नंबर का सरिया इस्तेमाल करें। यह सरिया आपके घर में सीढ़ियां, फाउंडेशन, पिलर, छत इन सब जगह को मजबूती प्रदान करेगा।

सरिया 8 एमएम से लेकर के 16 एमएम तक का ही इस्तेमाल करें। इससे घर को मजबूती मिलेगी।

घर बनाने के लिए ब्रांडेड सरिया का ही इस्तेमाल करें। दुकानदार से सर्टिफिकेट की मांग भी करें। ताकि आप जान सके किन प्रक्रियाओं द्वारा सरिया को बनाया गया है।

घर नक्शे के अनुसार ही बनाए वरना बार-बार तोड़फोड़ करने से आपके ही समय, पैसों और सामग्रियों की बर्बादी होगी।

सही सरिए का चुनाव करें वरना दुकानदार कभी-कभी ज्यादा पैसे की लालच में आकर के आपको नॉन ब्रांडेड सरिया, ब्रांडेड बताकर बेच देगा। जिससे आप को ही नुकसान उठाना पड़ेगा।

भवन निर्माण सामग्रियों की खरीदारी करते समय अपने विवेक का इस्तेमाल करें और हमारे इस आर्टिकल से लाभ लें।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सरिया के मूल्य से लेकर के भवन निर्माण के लिए क्या उपयोगी बातें हैं जो आपको पता होनी चाहिए यह बताया है।

इसके साथ ही साथ कौन से सरिए का इस्तेमाल आपको घर बनाने के लिए करना चाहिए और वह कितने एमएम का होना चाहिए इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया है।

अभी सरिया के मूल्य में भारी गिरावट चल रही है आप इस अवसर का लाभ उठाएं और अपना भवन निर्माण करें।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram