Sariya Cement Rate: नए साल में घर बनाना हुआ आसान

आज के डेट में व्यक्ति कितना आत्मनिर्भर है? इस बात का अनुमान इस बात से लगाया जाता है कि उसके पास स्वयं का घर है या नहीं और यदि उसके पास स्वयं का घर है भी तो वह कैसा है? इस महंगाई के युग में स्वयं का घर बनाना न केवल लोगों की प्राथमिकता है, अपितु अत्यधिक मूलभूत आवश्यकता भी है. किंतु इस कार्य को कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है.

यदि आप भी चाहते हैं कि आप भी स्वयं का घर बनाए तो फिर इस कार्य हेतु आवश्यक है कि आप संबंधित खबरों के विषय में अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित करें. जिसकी आज के इस पोस्ट के जरिए आपको प्राप्ति हो जाएगी.

आप किसे प्राथमिकता देंगे?

जब भी स्वयं के नए घर की बात आती है, तो इसमें सर्वप्रथम लोगों के समक्ष दो विकल्प उपलब्ध करवाए जाते हैं.

सर्वप्रथम तो बना बनाया घर ही खरीद लें जिसमें अधिक समय निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है.

ऐसे बहुत सारे एजेंट होते हैं, जो लोगों को नए नए घर खरीदने में सहायता प्रदान करते हैं. वह नए नए घरों के विषय में जानकारी प्रदान करते हैं, तथा दिखाने के लिए भी ले जाते हैं, कि घर कैसा है? वहां पर कैसी कैसी फैसिलिटी है? उसके अनुरूप ही पैसों का भुगतान करना होता है?

किंतु एक अन्य विकल्प भी है जिसमें आपको स्वयं का घर स्वयं ही बनाना होता है. आपको प्लॉट सर्वप्रथम खरीदना होता है,

उसके पश्चात आर्किटेक्ट से कांटेक्ट करना होता है, एक प्लानिंग करनी होती है. उसके बाद जाकर के कहीं पर कंस्ट्रक्शन कार्य को प्रारंभ किया जा सकता हैं.

किंतु इतना ही पर्याप्त नहीं होता है, कंस्ट्रक्शन कार्य प्रारंभ करने के पश्चात काफी ज्यादा लंबे समय तक प्रतीक्षा करनी होती है.

तब जाकर के कहीं पर घर बन पाता है, हालांकि यह दोनों ही विकल्प अपने आप में ही सर्वोत्तम है.

यदि आप स्वयं का घर स्वयं ही बनाना चाहते हैं, तो फिर आपको कुछ विशेष बातों का खास ख्याल रखना होगा और उसमें से सर्वप्रथम तो यह है कि,

आपको कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के बढ़ते घटते मूल्यों पर नजर रखनी होगी.

अनुभवी मिस्त्री का चयन करें

जब भी कंस्ट्रक्शन की बात कही जाती है, तो फिर इसमें मुख्य रूप से मिस्त्री की आवश्यकता ही होती है.

वहीँ एक मात्र होता है जो आपके गृह निर्माण कार्य को स्वयं अपने हाथों से करता है.

ऐसे में यदि आप एक अनुभवी मिस्त्री का चयन करते हैं, तो फिर उसी से आपके गृह निर्माण कार्य में शुभ प्रभाव देखने को मिलेगा.

सर्वप्रथम तो अनुभव मिस्त्री अपने अनुभव के अनुरूप ही आपके गृह निर्माण कार्य को सफलतापूर्वक करेगा. 

इसके अतिरिक्त होने वाली विसंगतियों से भी आप को पूर्णता संरक्षण प्रदान करेगा और उपरी खर्चों से भी आप को सुरक्षा प्रदान करेगा.

अर्थात बजट के अनुरूप ही आपका घर बनकर तैयार होगा. इसी के स्थान पर यदि आप अनुभव रहित मिस्त्री का चयन करते हैं, तो फिर इस स्थिति में आपको अधिक पैसे खर्च करने होंगे,

जो कि संभवतः आपके बजट के लिए फिट ना हो सके. ऐसे में आपको अपने गृह निर्माण कार्य को पैसों की कमी होने के कारण बीच में रोकना भी पड़ सकता है.

जानें कहां क्या मूल्य हैं?

जैसा कि इस विषय में लगभग प्रत्येक व्यक्ति जानते हैं, कि अभी कंस्ट्रक्शन मटेरियल में मुख्य रूप से सरिया के मूल्यों में नर्माहट देखने को मिली है.

हमने नीचे भी सरिया के मूल्यों से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. जिन्हें आप आसानी से देख सकते हैं.

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में अभी सरिया का मूल्य ₹51900 प्रति टन से लेकर के ₹47,800 प्रति टन के मध्य में निर्धारित किया गया है.

तेलंगना के हैदराबाद शहर में भी यदि आप एक टन सरिया की खरीदारी करते हैं, तो इसके लिए आपको ₹52000 से लेकर के ₹50500 तक का भुगतान करना पड़ेगा.

राजस्थान के जयपुर शहर के निवासियों को एक टन सरिया की खरीददारी हेतु ₹53100 से लेकर के ₹50000 के हिसाब से भुगतान करना पड़ सकता है.

यदि आप गुजरात के भावनगर से है, तो फिर आपको यहां पर एक टन सरिया की खरीदारी हेतु ₹54500 से लेकर के ₹52500 के मध्य तक का भुगतान करना होगा.

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर में 1 टन सरिया का मूल्य ₹52200 से लेकर के ₹49500 तय किया गया है.

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में भी यदि आप एक टन सरिया की खरीदारी करते हैं, तो फिर इस स्थिति में आपको ₹54200 से लेकर के ₹52800 के मध्य में भुगतान करना पड़ सकता है.

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य गोवा में भी यदि आप एक टन सरिया की खरीदारी करते हैं, तो फिर यहां पर आपको ₹53500 से लेकर के ₹51300 तक का भुगतान करना होगा.

यदि साउथ की ओर जाए अर्थात तमिलनाडु के चेन्नई शहर में तो यहां पर 1 टन सरिया का मूल्य ₹54500 से लेकर के ₹52200 निर्धारित है.

देश की राजधानी नई दिल्ली में भी 1 टन सरिया का मूल्य ₹50000 का आंकड़ा पार करता है. अर्थात यहां पर 1 टन सरिया का मूल्य ₹53300 से लेकर के ₹51400 में निर्धारित किया गया है.

देश की कमर्शियल कैपिटल कही जाने वाली मुंबई में भी यदि आप एक टन सरिया की खरीदारी करते हैं. तो फिर यहां पर आपको ₹55100 से लेकर के ₹52800 के मध्य में भुगतान करना होगा.

उत्तर प्रदेश के कानपुर में 1 टन सरिया का मूल्य ₹55200 से लेकर ₹53000 निर्धारित किया गया है.

समय शुभ है

यदि अभी आप सरिया तथा सीमेंट की खरीदारी कर के अपने गृह निर्माण कार्य को प्रारंभ कर देते हैं,

तो फिर इस स्थिति में आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा. क्योंकि अभी इनके मूल्यों में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है.

इस बात की गारंटी नहीं दी जा सकती है, कि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य सदैव ऐसे ही स्थिर रहेंगे.

मीडिया रिपोर्टों की यदि माने तो कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में पुनः से वृद्धि होने की संभावनाएं जताई जा रही है.

किंतु यदि एक बार कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्य में वृद्धि कर दी गई, तो फिर कंस्ट्रक्शन कार्यों को कर पाना और भी ज्यादा खर्चीला हो जाएगा. इस वजह से आपको इस बात का भी ख्याल रखना है.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया और सीमेंट के मूल्यों से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है.

हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह जानकारी आपको लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी. 

Leave a Comment

Join Telegram