UP Board 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा जानें कब से होंगी?

उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर के जो भी खबर इन दिनों निकल के आ रही है सभी छात्रों की नजर उन पर टिकी हुई है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों की यदि माने तो उनका कहना है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के डेट लिस्ट को अब आखिरी रूप दे करके जल्द ही शासन के पास भिजवा दिया जाएगा.

छात्र जीवन में सर्वाधिक डरावना तथा उत्साह पूर्ण अवसर बोर्ड परीक्षाओं को ही माना जाता है, क्योंकि इसकी तैयारी छात्र काफी ज्यादा लंबे समय से करते हैं और इसके परिणाम की प्रतीक्षा भी बड़ी उत्सुकता के साथ करते हैं.

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र है और इसके साथ ही साथ इस वर्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपको बहुत ही आवश्यक जानकारियों की प्राप्ति हो जाएगी.

उत्तर प्रदेश डेट शीट 2023 से जुड़ी अपडेट 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद UPMSP द्वारा शीघ्र ही कक्षा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा समय सारणी अर्थात डेट लिस्ट को जारी करने की उम्मीद जताई जा रही है.

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा तिथियों की घोषणा को लेकर के यूपी निकाय चुनाव के परिणाम स्वरूप पेंच फसा हुआ था, क्योंकि दोनों की तिथियां टकराने की आशंका भी काफी ज्यादा प्रबल थी.

इसी मध्य बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव कराने के लिए 3 महीने की छूट प्राप्त होने के पश्चात, अब उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा चुनाव से पूर्व ही करवाने का रास्ता साफ नजर आ रहा है.

कब ली जा सकती है परीक्षा?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के काफी सारे अधिकारियों का कहना है, कि उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के डेट शीट को अब आखिरी रूप दे करके शीघ्र ही उच्च अधिकारी के पास भिजवा दिया जाएगा.

अधिकारियों के द्वारा स्वीकृति मिलने के पश्चात ही बोर्ड आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर देगी.

अधिकारियों ने इस बात की जानकारी प्रदान की है, कि अब बोर्ड कक्षा 10वीं तथा कक्षा 12वीं की परीक्षा फरवरी के आखिरी सप्ताह से मार्च के मध्य तक आयोजित कर दी जाने की संभावनाएं काफी प्रबल है.

उत्तर प्रदेश बोर्ड 2023 परीक्षा तिथि की घोषणा हो जाने के पश्चात छात्र इससे संबंधित जानकारियां अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in के जरिए एग्जाम शीट को देख तथा डाउनलोड कर सकते हैं.

किस किस का उल्लेख प्राप्त होगा?

यदि आप इस वर्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम देने जा रहे हैं तो फिर आपको इस विषय में जानकारी प्राप्त होनी चाहिए कि उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2023 बोर्ड के माध्यम से बहुत सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की जाती है.

आपको बता दें कि इसके द्वारा विषय का नाम तथा कोड, परीक्षा का दिन तथा तारीख, परीक्षा का समय परीक्षा दिशानिर्देश का उल्लेख इत्यादि प्रदान किया जाता है.

यूपी बोर्ड 2023 परीक्षाओं के लिए विषय वार मॉडल पेपर को भी UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया जा चुका है.

मॉडल पेपर का अभ्यास करने से छात्र परीक्षा के पेपर तथा कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझ सकेंगे.

इससे पूर्व UPMSP में बोर्ड परीक्षा के सिलेबस में 30% तक की कटौती करने की घोषणा भी कर दी थी.

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 पास करने के लिए छात्रों को सैद्धांतिक तथा व्यवहारिक परीक्षाओं में व्यक्तिगत रूप से कम से कम 33% अंक प्राप्त करने आवश्यक कर दिए गए हैं.

क्या आप की टॉपर बनने की तैयारी है?

परीक्षा चाहे जो भी हो उसमें कुछ ऐसे छात्र भी होते हैं जो कि सर्वोत्तम प्रदर्शन प्रदान करते हैं और स्वयं का नाम टॉपर लिस्ट में जुड़वा लेते हैं.

यदि आप भी इस वर्ष टॉपर बनने की तैयारी में है तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा.

हालांकि बोर्ड एग्जाम की यदि बात की जाए फिर वह चाहे दसवीं की हो या फिर 12वीं की इस परीक्षा से पूर्व ही मॉडल सेट को जारी कर दिया जाता है.

जिससे कि छात्रों को इस बात का अनुमान हो जाए कि परीक्षा में कैसे-कैसे सवालों को पूछा जाएगा?

जिन्हें केवल परीक्षा को पास करना है उनके लिए तो यह मॉडल पेपर सर्वाधिक सहायक सिद्ध होते हैं.

किंतु जिन्हें टॉप करना है उनके लिए केवल एक प्रैक्टिस का माध्यम होता है. जिसके माध्यम से वे अपनी तैयारी की जांच करते हैं.

यदि आप भी टॉपर बनना चाहते हैं, तो फिर आपको मॉडल पेपर के माध्यम से स्वयं की तैयारी की जांच करनी चाहिए.

जिससे कि आपको इस बात का अनुमान हो सके कि आप कितना बेहतर प्रदर्शन बोर्ड परीक्षाओं में कर सकते हैं.

हर साल कब ली जाती है परीक्षा?

बोर्ड परीक्षा फिर वह दसवीं की परीक्षा हो या फिर 12वीं की परीक्षा हो, हर साल एक निर्धारित महीने के अंतराल में ही ली जाती है.

यदि आप यह भी चाहते हैं कि आपको इससे संबंधित जानकारी प्राप्त हो, तो हम आपको बता दे कि 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को साल के प्रारंभिक महीनों फरवरी तथा मार्च, अप्रैल के मध्य में ही ले लिया जाता है.

10वीं तथा 12वीं की परीक्षा अक्सर एक ही साथ ले ली जाती है. जहां पहले पाली में दसवीं के छात्रों की परीक्षा ली जाती है, वहीं दूसरी पाली में 12वीं के छात्र अपनी परीक्षा को देते हैं.

प्रैक्टिकल के नंबर भी दिए जाते हैं

यह बात भी पूर्णता सत्य है, कि प्रैक्टिकल के नंबर भी बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट में काफी ज्यादा मायने रखते हैं, क्योंकि इससे परसेंटेज में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है.

प्रैक्टिकल के नंबर मुख्य रूप से स्कूल के द्वारा ही दिए जाते हैं. इस नंबर को छात्र के व्यक्तित्व तथा व्यवहार के अनुरूप ही दिया जाता है.

यदि आप चाहते हैं कि आपको भी प्रैक्टिकल में अच्छे नंबर मिले तो फिर आपको अपने व्यक्तित्व तथा व्यवहार पर भी ध्यान देना होगा.

जिससे कि स्कूल के माध्यम से आपको अच्छे नंबर प्राप्त हो सके.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 से संबंधित बहुत सारी आवश्यक जानकारियां प्रदान की है.

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई सभी जानकारियां आप सभी छात्रों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होंगी.

Leave a Comment

Join Telegram