UP Board Exam Date Out Now 2023: यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल

देश के लगभग सभी शिक्षा संस्था जैसे सीबीएसई, आईसीएसई, बिहार बोर्ड, झारखंड बोर्ड की बोर्ड परीक्षा का डेट जारी कर दिया गया है। हर साल की तरह इस साल भी बोर्ड परीक्षा को फरवरी से मार्च के महीने में आयोजित किया जा रहा है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले है तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 2023 बोर्ड एग्जाम का डेट जल्द जारी किया जाएगा। 

इसके अलावा आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा के डेट को जारी कर दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल बोर्ड और प्री बोर्ड परीक्षा जनवरी के महीने में आयोजित की जाएगी।

अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

हर साल फरवरी से मार्च के महीने में बोर्ड परीक्षा का आयोजन विभिन्न शिक्षण संस्थानों के द्वारा किया जाता है।

वर्तमान समय में सीबीएसई आईसीएसई बिहार बोर्ड और झारखंड बोर्ड के बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है।

मगर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा की अभी तक घोषणा नहीं की गई है।

विद्यार्थियों को यह सूचित किया गया है कि यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का प्रैक्टिकल बोर्ड एग्जाम और प्री बोर्ड एग्जाम जनवरी के महीने में लिया जाएगा।

इसके तुरंत बाद 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों को अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा और उसे परीक्षा स्थल पर लेकर आना होगा। 

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले है तो आपको बता दें कि साल 2023 में होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षा में 58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि हर साल बहुत बड़ी संख्या में बच्चे बोर्ड की परीक्षा में अनुपस्थित रहते हैं जिस वजह से बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या कुछ कम हो सकती है।

आपको यह भी बता दें कि सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले बच्चों की संख्या काफी कम होती है, मगर यूपी बोर्ड की परीक्षा में बहुत अधिक बच्चे अनुपस्थित रहते हैं।

हालांकि इस साल बोर्ड की परीक्षा में कितने बच्चे बैठने वाले हैं और उसमें से कितना रिजल्ट आने वाला है इसकी जानकारी कुछ महीनों बाद मिलेगी।

यूपी बोर्ड की परीक्षा कब है 2023?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा अब तक 10वीं और 12वीं के मुख्य बोर्ड परीक्षा के तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी की गई है।

इसके अलावा बच्चों को यह भी बताया गया है कि जनवरी में यूपी बोर्ड के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा ली जाएगी।

इस वजह से आपको बता दें कि जनवरी के महीने में ही यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट निकाली जाएगी।

इसके अलावा यूपी बोर्ड की परीक्षा मार्च से फरवरी के बीच में आयोजित करवाई जाएगी।

इस वजह से यूपी बोर्ड के छात्रों को आश्वासन दिया जाता है कि अब परीक्षा का दिन बहुत नजदीक आ चुका है और कुछ दिनों के अंदर ही बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड

यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों को अपने साथ एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा।

बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले हर बच्चे को उसके स्कूल की तरफ से उसका एडमिट कार्ड दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड के हर छात्र छात्रा अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि जल्द बताई जाएगी।

बोर्ड परीक्षा से कुछ दिनों पहले आपको यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड के बारे में बताया जाएगा। आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

हर बच्चे को यह मालूम होना चाहिए कि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है।

इस वजह से हर बच्चे को अपने साथ परीक्षा स्थल पर एडमिट कार्ड लेकर जाना अनिवार्य है।

यूपी बोर्ड का मॉडल पेपर डाउनलोड करें

बोर्ड की परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे इसकी जानकारी मॉडल पेपर में दी जाती है।

बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले हर बच्चे को अपना मॉडल पेपर ऑनलाइन डाउनलोड करना है।

मॉडल पेपर में आपको बताया जाता है कि किस विषय के कौन से अध्याय से किस तरह का सवाल पूछा जाएगा।

मॉडल पेपर में जिस तरह के प्रश्न उत्तर को रखा जाता है उसी से मिलता-जुलता प्रश्न परीक्षा में पूछा जाता है।

इस वजह से यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले हर बच्चे को अपने बोर्ड परीक्षा से जुड़ा मॉडल पेपर ऑनलाइन डाउनलोड करना है और उसे हल करके प्रेक्टिस करना है।

विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपने बोर्ड परीक्षा का मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम डेट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

अगर आप उत्तर प्रदेश बोर्ड से इस बार बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको एडमिट कार्ड, मॉडल पेपर, और बोर्ड परीक्षा की डेट शीट की जानकारी होनी चाहिए जिसे आज के लेख में इतना स्पष्ट रूप से समझाया गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड एग्जाम के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram