UP Board Exam 2023 Date Out: 16 फरवरी से होंगी बोर्ड की परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाई स्कूल (10वीं कक्षा) का बोर्ड और इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) का बोर्ड 16 फरवरी से होने वाला है इसकी घोषणा कर दी गई है। पूरे देश के छात्र छात्राओं के लिए परीक्षा का मौसम चल रहा है। लगभग हर शिक्षा संस्था ने अपने छात्रों के बोर्ड परीक्षा को शुरू कर दिया है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा के पूर्ण डेटशीट को ऑनलाइन साझा कर दिया गया है जिसकी जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

 यूपी बोर्ड की एग्जाम 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से आयोजित करवाई जाएगी।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल हाई स्कूल दसवीं कक्षा इंटरमीडिएट 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपने बोर्ड परीक्षा की डेट शीट को डाउनलोड कर लेना है।

16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में रखी गई है। पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से 11:15 तक चलेगी, इसके बाद बोर्ड परीक्षा की दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:30 तक चलेगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा और प्री बोर्ड के डेट शीट को भी जारी कर दिया गया है।

प्री बोर्ड के लिए 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच की तारीख दी गई है इसके साथ ही प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा के लिए 21 जनवरी से 28 जनवरी की तारीख दी गई है।

प्री बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा की डेट शीट विद्यार्थी को उसके स्कूल या कॉलेज से प्राप्त हो जाएगी।

इसके अलावा बोर्ड परीक्षा की डेट शीट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अब बच्चों को अपनी तैयारी तीव्र कर देनी चाहिए क्योंकि जल्द ही उनकी बोर्ड परीक्षा आने वाली है।

यूपी बोर्ड 2023 डेट शीट 

यूपी बोर्ड की डेट शीट को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा की गई जानकारी के अनुसार 16 फरवरी को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी को शुरू हो रही है और इंटरमीडिएट या 12वीं बोर्ड की परीक्षा भी 16 फरवरी को शुरू हो रही है। परीक्षा दो अलग-अलग शिफ्ट में आयोजित की गई है और पहले दिन हिंदी का पेपर है।

बच्चों को पेपर के बीच में पढ़ने के लिए गैप नहीं दिया गया है। बोर्ड की परीक्षा लगातार आयोजित की गई है 16 फरवरी से परीक्षा शुरू हो रही है और साधारण तौर पर बच्चों की परीक्षा 22 फरवरी तक खत्म हो जाएगी अगर आपने कुछ अलग सा सब्जेक्ट लिया है तो 3 मार्च तक आपकी परीक्षा जा सकती है।

बोर्ड परीक्षा की डेट शीट कैसे डाउनलोड करें?

यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट ऑनलाइन जारी कर दी गई है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 में 16 फरवरी से आयोजित करवाई जायेगी।

डेट शीट के अनुसार बोर्ड परीक्षा दो चरण में ली जाएगी पहला चरण सुबह 8:00 से सुबह 11:15 तक चलेगा और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगा।

अगर बच्चे अपने पहले परीक्षा के बारे में जानना चाहते हैं, तो उन्हें ऑनलाइन अपना डेट शीट डाउनलोड करना होगा।

10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा का डेट शीट ऑनलाइन ऑफ़ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया गया है।

विद्यार्थी को इस वेबसाइट पर जाना है और वहां अपनी कक्षा को चुनना है और डेटशीट के दिए गए विकल्प पर क्लिक करके डेटशीट को डाउनलोड कर लेना है।

बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक है। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाती है।

अगर आप इस साल दसवीं या बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले है तो आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के द्वारा विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड को भी ऑनलाइन जारी कर दिया गया है आप उसे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां से आपको एडमिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना है और एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लेना है।

एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के बाद उसकी एक प्रिंट कॉपी निकलवा लेनी है और अपनी परीक्षा के दिन उसे लेकर जाना है।

आपको यह भी बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा के बाद भी बहुत काम आता है इस वजह से उसे हमेशा अपने साथ रखें।

निष्कर्ष

यूपी बोर्ड की परीक्षा जल्द शुरू होने वाली है और इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम की डेट शीट और एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताया है।

फरवरी के महीने में यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू होने वाली है और विद्यार्थियों को अपने पढ़ाई पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram