UP Board Exam Date 2023: यूपी बोर्ड एग्जाम की टाइम टेबल जारी

यूपी के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए यूपी बोर्ड द्वारा टाइम टेबल जारी किया जा चुका है। उनकी परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही है उत्तर प्रदेश की शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा यह जानकारी सभी छात्र छात्राओं के लिए दी गई है जो इस वर्ष यूपी बोर्ड के माध्यम से 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा देने वाले हैं।

जो परीक्षार्थी इस वर्ष यूपी बोर्ड के परीक्षा में भाग लेने वाले हैं उन्हें गुलाबी देवी द्वारा अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी गई है। यूपी बोर्ड में 16 फरवरी से परीक्षाएं शुरू हो रही है जिसे पूरी तरह से नकल विहीन बनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए लगभग 58 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया है।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों के लिए क्या-क्या नियम निकाले गए हैं और किस प्रकार नकल विहीन परीक्षा के लिए अभी से तैयारियां शुरू हो चुके हैं। चलिए जानते हैं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के वार्षिक बोर्ड परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी गई है। बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से शुरू होने जा रही है।

जिसमें दसवीं की परीक्षा सैन्य विज्ञान के साथ शुरू होगी वही 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए हिंदी विषय के साथ परीक्षा का शुभारंभ होगा।

दसवीं की परीक्षा शुक्रवार 3 मार्च को खत्म होगी वही 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा 4 मार्च को समाप्त हो जाएगी। परीक्षार्थियों को समय सारणी जारी होने के साथ ही खुशी और टेंशन का माहौल है।

विद्यार्थियों को अब रिवीजन शुरू कर देना होगा, क्योंकि परीक्षा शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं।

इस वर्ष लगभग 58 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया है, जिसमें दसवीं के परीक्षार्थी 31,16,458 है और 12वीं के परीक्षार्थी 27,50,871 है।

अगर आपने अपना सारणी टेबल डाउनलोड नहीं किया है तो हम आपको यहां एक अधिकारिक वेबसाइट दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपना समय सारणी टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

नकल विहीन हो परीक्षा

शिक्षा राज्यमंत्री गुलाबी देवी ने परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी और साथ ही साथ उन्हें ध्यान लगाकर पढ़ाई करने की सलाह भी दी है।

यूपी बोर्ड द्वारा 2023 की परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने की पूरी तैयारियां शुरू कर दी गई है जिसके अंतर्गत सारे परीक्षा केंद्रों की समय-समय पर जांच की जाएगी।

साथ ही साथ प्रश्नपत्र लाने वाली गाड़ियों पर जीपीएस लगे होंगे जिससे रास्ते में कुछ गड़बड़ी ना हो।

जिन रास्तों से प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेगा वहां का रूट मैप भी तैयार किया जाएगा और कंट्रोल रूम इस पर कड़ी निगरानी रखेगा।

अगर प्रश्नपत्र वाली गाड़ी खराब होती है या कहीं रूकती है तो सबसे पहले कंट्रोल रूम को इस बात की सूचना मिल जाएगी।

इसके अलावा जब प्रश्नपत्र लाने के के बाद जहां पर रखें जाएंगे वहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे सारी गतिविधियों पर कंट्रोल रूम और अधिकारी आसानी से निगरानी रख पाएंगे और कोई भी गलती होने की संभावना ना के बराबर होगी।

कैसे डाउनलोड करें अपना समय सारणी टेबल?

सबसे पहले परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

जो कि है upmsp.edu.in

इसके बाद आपके सामने होमपेज आ जाएगा।

अब आप यूपी बोर्ड 10वीं डेट शीट 2023 के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आप दसवीं के परीक्षार्थी हैं तो अन्यथा यूपी बोर्ड 12वीं डेट शीट 2023 के ऑप्शन पर क्लिक करें।

हम आपके सामने यूपी बोर्ड की 10th या 12th की डेट शीट खुल जाएगी

आप इस डेटशीट को डाउनलोड कर लें या 1 प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

कैसे करें परीक्षा की तैयारी?

परीक्षा के समय सारणी निकलने के बाद परीक्षार्थियों में तनाव का होना स्वभाविक है, लेकिन आप अपने मन को शांत रखें एवं सही तरीके से परीक्षा की बेहतर तैयारी करें।

इसके साथ ही साथ आपको अपने डर को अपने ऊपर हावी होने से रोकना होगा।

इसके लिए हम नीचे कुछ आसान से उपाय बता रहे हैं जिसको करने से आपका तनाव दूर होगा और आप बिल्कुल तरोताजा रहेंगे अपने परीक्षा के लिए, चलिए जानते हैं।

सही टाइम टेबल

परीक्षा के दिन नजदीक आते ही सबसे ज्यादा परीक्षार्थियों को टेंशन इस बात की रहती है कि क्या पढ़े और क्या ना पढ़ें।

सबसे पहले तो परीक्षा में आपने पहले से जो तैयारियां कि है बस उसका रिवीजन आराम से करें, नया कुछ पढ़ने के चक्कर में आप पुराना कहीं भूल ना जाएं, इसीलिए ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें।

हमेशा यह ध्यान में रखें टेंशन और तनाव में पढ़ाई बिल्कुल भी नहीं हो पाती है इसीलिए सबसे पहले खुद को तनाव मुक्त करें तभी रिवीजन स्टार्ट करें।

सबसे पहले तो जो सब्जेक्ट आपको टफ लगता है उसे बार-बार रिवीजन करें। बीच-बीच में 10 मिनट का ब्रेक लें , जिससे आपको पढ़ाई में मन लगा रहेगा।

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन मानसिक शांति के लिए बहुत अच्छा होता है सुबह का समय मेडिटेशन करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

सुबह जल्दी उठकर 15 से 30 मिनट का एक मेडिटेशन करें। जिससे आप फ्रेश माइंड के साथ फिर से अपनी पढ़ाई में लग जाएंगे।

अगर आप सही से सोएंगे नहीं तो दूसरे दिन आपको पढ़ने में मन नहीं लगेगा इसीलिए नींद बहुत जरूरी है। आपको पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना है इसीलिए आप पर्याप्त नींद भी लें।

सुबह उठकर थोड़ा व्यायाम भी करें जिससे आपकी दिनभर की दिनचर्या सही हो।

सही डाइट लें

स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए आपको अपने सही डाइट पर ध्यान देना होगा। आपको सही मात्रा में पोषक तत्व को लेना होगा। वही तली भुनी चीजों से परहेज करना होगा।

सात्विक भोजन करें मिर्च मसाले ना खाएं। हरी सब्जियां ड्राई फ्रूट, जूस, पनीर, दूध इन सब को अपने भोजन में शामिल करें।

मनोरंजन भी है जरूरी

ज्यादा देर तक पढ़ाई करने से मन बोझिल लगने लगता है इसीलिए पढ़ाई के बीच में थोड़ा फिजिकल एक्टिविटी करें।

दोस्तों के साथ कुछ गेम खेलें या अपने घर के आस-पास थोड़ी दूर घूम कर के आए जिससे आपको फ्रेश फील होगा और आप तनावमुक्त होकर के सही तरीके से पढ़ पाएंगे।

ग्रुप स्टडी भी है समाधान

आप दो-चार दोस्त मिल करके अपना ग्रुप स्टडी भी कर सकते हैं। जिससे कौन किस तरह से तैयारियां कर रहा है, वो आप जानेंगे और आपने कितनी तैयारियां की है यह भी उन्हें पता चलेगा।

एक दूसरे से प्रश्नोत्तर करना यह सब ग्रुप स्टडी में बहुत ही अच्छे तरीके से हो जाता है, क्योंकि जब सामने वाला प्रश्न का उत्तर जानेगा और आप कहीं गलती करेंगे तो आपको वह रोकेगा और सही तरीके से समझाएगा तो ग्रुप स्टडी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं कब से शुरू होने वाली है इसके बारे में बताया है।

इसके साथ ही साथ अगर आपने समय सारणी डाउनलोड नहीं की है तो इसके बारे में भी जानकारी दी है और विद्यार्थी किस तरह से अपनी परीक्षा की तैयारी अनुकूल ढंग से करें इसके बारे में चर्चा की है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। जितने भी परीक्षार्थी 10वीं और 12वीं यूपी बोर्ड के माध्यम से परीक्षा दे रहे हैं उन्हें हमारी तरफ से शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Join Telegram