UP Board Exam Date: यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षा का समय सारणी जारी

यूपी बोर्ड द्वारा समय सारणी जारी होने के बाद विद्यार्थियों में थोड़ी उत्सुकता और खुशी का माहौल है। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको एक लिंक प्रदान करेंगे, जिस पर जा करके आप अपने परीक्षा से जुड़े सारे दिशा निर्देश जान सकेंगे और समय सारणी को भी डाउनलोड कर सकेंगे। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी परीक्षा कौन-कौन से दिन है।

आपको समय सारणी में परीक्षा का समय, परीक्षा की तिथि, दिन और विषय सब कुछ मिल जाएगा।

यूपी बोर्ड द्वारा इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए समय सारणी जारी कर दी गई है। 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है, जो कि 17 दिनों तक चलेगी।

होली से पहले यह परीक्षा समाप्त हो जाएगी। परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का समय सुबह 8:00 बजे से लेकर के 11:15 तक होगा वहीं दूसरी पारी की परीक्षा का समय अपराहन 2:00 से 5:15 तक चलेगा।

12वीं के विद्यार्थियों का पहले दिन का पेपर सैन्य विज्ञान का होगा, जबकि दसवीं के परीक्षार्थियों का पहला पेपर हिंदी का होगा।

हम आपको आज अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों की कौन सी परीक्षा किस दिन है। इसके साथ ही साथ एक ऐसा लिंक भी देंगे जिसके जरिए परीक्षार्थी अपना समय सारणी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके साथ ही साथ आपको बताएंगे कैसे तनाव मुक्त हो करके आप अपनी परीक्षा की तैयारियां करें तो चलिए जानते हैं।

58 लाख विद्यार्थियों ने किया पंजीकरण

इस बार यूपी बोर्ड में लगभग 58 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिसमें से दसवीं के लगभग 16 लाख 98 हजार छात्र एवं 14,18462 छात्रा ने अपना पंजीकरण करवाया है।

इसके अलावा अगर बात करें 12वीं के छात्र-छात्राओं की तो 15,31571 छात्र और 12,19342 छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया है। कुल मिलाकर के दसवीं के परीक्षार्थी 31 लाख 16000 485 है वही 12वीं की परीक्षा देने के लिए 2750913 परीक्षार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है।

समय सारणी टेबल कैसे डाउनलोड करें?

इसके लिए आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो कि है upmsp.edu.in

आपके सामने एक होमपेज आ जाएगा, अब दसवीं के विद्यार्थी ‘यूपी बोर्ड दसवीं डेटशीट 2023’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

12वीं के विद्यार्थी ‘यूपी बोर्ड 12वीं डेटशीट 2023’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने यूपी बोर्ड की डेट शीट खुल जाएगी।

आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं या इसका एक प्रिंट निकाल कर अपने लिए रख सकते हैं।

समय सारणी जारी होने के बाद क्या करें?

सबसे पहले तो आप समय सारणी के अनुसार अपना टाइम टेबल बनाएं, क्योंकि कुछ एग्जाम्स के बीच में कम दिनों की छुट्टी है तो कुछ के बीच में ज्यादा दिनों की छुट्टी है, तो उस हिसाब से आप अपना टाइम टेबल सेट कर लें।

परीक्षा शुरू होने के पहले परीक्षार्थियों में घबराहट और तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। उन्हें लगता है कि उन्होंने जितना रिवीजन किया है उसमें कहीं भूल ना हो जाए तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ उपाय करने होंगे।

जिससे आपका मानसिक तनाव तो कम होगा ही साथ ही साथ आप अपना याद किया हुआ हर विषय अच्छे से परीक्षा में लिख पाएंगे तो चलिए जानते हैं।

रिवीजन करें

अभी आप के परीक्षा शुरू होने में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं तो इस समय का सदुपयोग करके आप रिवीजन करें और जो भी आप रिवीजन करते हैं उसे एक कॉपी पर लिखे, रिवीजन करने और लिखने से आपका रिवीजन तो बहुत स्ट्रांग होगा ही साथ ही साथ आपकी राइटिंग स्किल भी निखर के आएगी।

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन यानी मन और दिमाग दोनों को स्थिर रखने के लिए योग। आप सुबह उठकर आधा घंटा अपने आपको दे जिसमें से 10 मिनट आप शांति से बैठ कर ध्यान करें।

मेडिटेशन करने से दिमाग स्थिर रहता है और इधर उधर नहीं भटकता है। इसके बाद आप कुछ फिजिकल एक्सरसाइज करें जो आपको बॉडी को फिट रखेगा और आपको पढ़ाई के दौरान आलस नहीं आएगा।

ग्रुप स्टडी करें

आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर उनके घर या अपने घर में ग्रुप स्टडी कर सकते हैं, जिससे आपको बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी।

जिससे आपको यह पता चलेगा कि आपकी तैयारी कितनी अच्छे से हुई है। ग्रुप स्टडी में एक दूसरे से प्रश्न पूछने और उत्तर जानने के बाद आपका रिवीजन और सही तरीके से हो जाता है।

ऑनलाइन डाउट सॉल्व

आजकल ऑनलाइन शिक्षक अक्सर बच्चों के डाउट सॉल्व कर देते हैं, तो आप के पास भी अगर कोई डाउट है तो आप ऑनलाइन क्लासेस के जरिए अपने डाउट सॉल्व कर सकते हैं।

अभी ऑनलाइन क्लासेस में बच्चों के लिए रिवीजन क्लासेस चलाए जा रहे हैं तो आप उससे भी लाभ ले सकते हैं।

नींद भी है जरूरी

पढ़ाई ज्यादा करने के चक्कर में आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते आपको कम से कम 6 से 7 घंटे की भरपूर नींद लेनी होगी।

तभी आपका मस्तिष्क सही तरीके से काम करेगा और आप का मन पढ़ाई में लगेगा।

सही खानपान

पढ़ाई के दौरान आपको अपने खाने पीने की चीजों का भी ध्यान रखना होगा। बाजार में मिलने वाली खाद्य सामग्रियों से परहेज करें।

जिसमें खराब तेल और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही साथ पैकेट फूड को भी ज्यादा इस्तेमाल ना करें।

इससे अच्छा आप घर का बना स्वादिष्ट भोजन खाएं और इसके साथ ही साथ अंकुरित अनाज, ड्राई फ्रूट, जूस, दूध, फल, सब्जी इन सब को अपने भोजन में शामिल करें। घर का खाना खाने से आपका शरीर फिट रहेगा और आप एक्टिव रहेंगे।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचनाएं उपलब्ध कराई हैं।

10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए समय सारणी जारी हो चुकी हैं। जिसे आप हमारे आर्टिकल में दिए गए लिंक द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे आर्टिकल में वह लिंक दिया गया है।

इसके साथ ही साथ हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से परीक्षार्थियों को समय सारणी निकलने के बाद उन्हें क्या करना चाहिए इसके बारे में कुछ टिप्स दिए हैं जिसका लाभ लेकर वह अपनी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। यूपी बोर्ड के सारे परीक्षार्थियों को हमारे तरफ से शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Join Telegram