January Ration Card List 2023: राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में निरंतर परिवर्तन बना ही रहता है। जिसमें नए सदस्यों के नामों को जोड़ा जाता है, वही पुराने अपात्र और मृत सदस्यों के नामों को हटा दिया जाता है।

किंतु यदि आपने राशन कार्ड योजना के तहत नए राशन कार्ड प्राप्ति हेतु आवेदन कर रखा है या फिर नए सदस्यों का नाम जुड़वाने हेतु भी आवेदन कर रखा है, तो फिर आपको बता दें कि राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची 2023 को जारी कर दिया गया है।

लाभार्थी सूची में होने वाले परिवर्तन 

राशन कार्ड योजना के तहत किन किन लोगों को लाभान्वित किया जाएगा? उन सभी लोगों की एक सूची तैयार की जाती है और उन्हें ही केवल राशन की प्राप्ति होती है।

यह सूची नियमित रूप से परिवर्तित होती रहती है। जिसमें अपात्र लोगों के नाम को हटाया जाता है, तथा नए सदस्यों के नाम को जोड़ दिया जाता है।

समय-समय पर राशन कार्ड लाभार्थी सूची में वेरिफिकेशन होता है। इस वेरिफिकेशन के पश्चात लाभार्थी सूची को पुनः से जारी कर दिया जाता है और जिन जिन लोगों का नाम इस सूची में होता है उन्हीं के नाम पर राशन को प्राप्त किया जा सकता है।

इस वर्ष के लाभार्थी सूची में वेरिफिकेशन के पश्चात पुनः से राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची को जारी किया गया है।

आप यदि चाहे तो अपना नाम इस नई लाभार्थी सूची में बेहद ही सरलता पूर्वक चेक कर सकते हैं।

राशन कार्ड होने के फायदे 

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत राशन कार्ड दस्तावेज का वितरण किया जाता है। इस दस्तावेज के जरिए देश में रहने वाले लाभार्थियों को बाजार में मौजूद मूल्य दरों की तुलना में काफी कम मूल्य दर में राशन हर महीने उपलब्ध करवाया जाता है।

प्रदान किए जाने वाले इस राशन में लाभार्थी को गेहूं, चावल ही नहीं अपितु चीनी, नमक, केरोसिन तेल और खाने का तेल भी प्रदान किया जाता है।

राशन कार्ड होने का केवल इतना ही लाभ नहीं है। राशन कार्ड अन्य सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर्ता को सहायता प्रदान करती है।

हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई इंदिरा आवास योजना, आयुष्मान भारत कार्ड योजना इत्यादि का लाभ राशन कार्ड धारकों तक सर्वप्रथम पहुंचाया जाता है।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना का लाभार्थि क्षेत्र काफी ज्यादा विस्तृत है। जिसमें मध्यवर्गीय परिवारों के साथ साथ निम्न वर्गीय परिवार भी आसानी से आ सकते हैं।

इस वजह से इन के मध्य में अंतर करने के लिए ही राशन कार्ड योजना के तहत अलग-अलग राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। इसमें निम्न प्रकार के राशन कार्ड सम्मिलित है।

एपीएल राशन कार्ड – राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला यह राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों प्रदान किया जाता है, जिनकी वार्षिक आय ₹100000 से अधिक नहीं होती है। इस के अतिरिक्त जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं। इस राशन कार्ड के जरिए लाभार्थी 15 किलो तक का अनाज हर महीने कम मूल्य दरों में प्राप्त कर सकते है।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है। जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं। इस योजना के तहत यह राशन कार्ड उन्हें प्रदान किया जाता है, जिसकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की नहीं होती है। बीपीएल राशन कार्ड धारक को 25 किलो तक का अनाज प्राप्त करने में सहायता प्रदान करता है।

अंत्योदय राशन कार्ड – अंत्योदय राशन कार्ड उन लोगों को प्रदान किया जाता है। जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है, इस राशन कार्ड के जरिए लाभार्थी 35 किलो तक का अनाज आसानी से प्राप्त कर सकता है।

किस प्रकार चेक करें नई राशन कार्ड सूची?

जनवरी राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए काफी ज्यादा आवश्यक है कि आप सर्वप्रथम खाद एवं रसद विभाग की ऑफिशल वेबसाइट में विजिट करें। जिसके लिए nfsa।gov।in सहायक सिद्ध होगा।

आधिकारिक वेबसाइट में जाने के पश्चात एक लिंक आपके समक्ष प्रस्तुत कर दिया जाएगा। जिसमें आप को क्लिक कर लेना है, यह लिंक आपको होम पेज पर ही प्राप्त हो जाएगा।

इस लिंक पर क्लिक करने के तुरंत पश्चात ही आप सभी के समक्ष एक नया पेज खुलकर कर के आ जाएगा। जिस पर आपको अपनी पात्रता के मुताबिक राशन कार्ड का चयन कर लेना है।

राशन कार्ड के चयन करने के पश्चात आप सभी के समक्ष राज्य वार एवं जिला वार सूची खुल करके प्रस्तुत कर दी जाएगी।

इन सूचियों में से सभी उम्मीदवारों को अपने राज्य एवं जिला का नाम का चयन कर लेना है।

आप सभी लोगों को अपने ब्लॉक का यहां पर चयन कर लेना है और किस राशन दुकान से आप राशन प्राप्त कर रहे हैं? उसका भी नाम यहां पर उपलब्ध कराना है।

आखिर में ग्राम अथवा शहर का चयन करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

इस तरह से आप बेहद सफलतापूर्वक जनवरी महीने में आए नए राशनकार्ड लाभार्थी सूची को प्राप्त कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि इसमें आपका नाम है या नहीं?

जरूरी दस्तावेज

यदि आप जनवरी महीने में जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। तो फिर आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। जिसका विवरण नीचे में उपलब्ध है।

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  4. बैंक पासबुक
  5. जाति अथवा श्रेणी प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. पिछला बिजली बिल
  8. गैस कनेक्शन

कितना मूल्य का भुगतान करें?

राशन कार्ड योजना के तहत जो अनाज उपलब्ध करवाया जाता है। वह सर्वाधिक सस्ते मूल्यों पर ही उपलब्ध करवाया जाता है। किंतु ऐसा नहीं है कि लाभार्थी को उसके खरीदारी हेतु भुगतान ही नहीं करना होता है।

कभी-कभी सरकार की ओर से मुफ्त में राशन वितरण किया जाता है। किंतु अक्सर लाभार्थियों को राशन उठाने के लिए कुछ पैसों का भुगतान तो करना ही पड़ता है।

गेहूं की खरीदारी हेतु ₹2 प्रति किलो के हिसाब से भुगतान करना होता है। वही चावल ₹3 प्रति किलो तथा चीनी ₹13।50 प्रति किलो के मूल्य पर उपलब्ध कराई जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां प्रदान की है।

हमने यह भी बताया है कि आप किस प्रकार से राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद !

Leave a Comment

Join Telegram