Ration Card: पीएम गरीब कल्याण अन्ना योजना में हुआ बड़ा बदलाव

केंद्र सरकार द्वारा फ्री राशन योजना में अब बहुत बड़ा बदलाव हो चुका है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को सरकार द्वारा 5 केजी अनाज प्रति व्यक्ति दिया जा रहा है। इस योजना को 31 दिसंबर 2022 को बंद करने के बारे में विचार किया जा रहा था, लेकिन अब इस योजना को 1 साल के लिए और बढ़ा दिया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का शुभारंभ कोरोना वायरस के समय से किया गया था, जब अचानक से सब कुछ बंद हो गया था और लोग इधर उधर भटक रहे थे सब कुछ अनिश्चितकाल के लिए बंद हो गया था कुछ भी निश्चित नहीं था, तब केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया, ताकि लोगों के लिए कम से कम भोजन का उपाय किया जा सकें l

कोरोना वायरस के समय केंद्र सरकार द्वारा वैसे लोगों को भी फ्री राशन उपलब्ध कराया गया जिनके पास राशन कार्ड नहीं है।

कोरोनावायरस के समय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ने देश के नागरिकों की बहुत सहायता की है क़रीब 80 करोड़ नागरिक इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं और कैसे पा सकते हैं सरकार द्वारा दिया जा रहा फ्री राशन तो चलिए जानते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को करोना वायरस के समय से शुरू किया गया है। अचानक से उत्पन्न हुए उस आपातकालीन स्थिति से लड़ने के लिए सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई, जिसके अंतर्गत गरीब बेसहारा लोग, फेरीवाले, रिक्शा चालक, कूड़ा उठाने वाले, भिखारी, प्रवासी मजदूर यानी कि वैसे लोग जिनके जीवन यापन का कोई स्थाई साधन नहीं है।

वह लोग जो कोरोनावायरस के समय उत्पन्न हुई स्थिति से हताश और बेसहारा हो चुके थे, उनके लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई।

जिस में प्रति व्यक्ति को 5 केजी अनाज में गेहूं या चावल इसके साथ एक 1 केजी दाल भी मुहैया कराई जा रही थी जिससे लोगों का भरण पोषण हो और कोई भी व्यक्ति भूख से ना मरे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के शुरू होने से कोरोना काल में सभी नागरिकों को बहुत सहायता प्रदान हुई।

इस योजना के अंतर्गत कार्ड धारियों को तो प्राथमिकता दी गई परंतु उस समय जिनके पास कार्ड नहीं था उन्हें भी सरकार द्वारा यह लाभ दिया गया।

जिनके पास राशन कार्ड है उन्हें इस योजना में अपने राशन के अलावा 5 केजी अतिरिक्त राशन प्रति व्यक्ति दिया जाता है।

इस योजना को बार-बार बंद करने के बारे में विचार किया गया परंतु अभी तक इससे लगभग 80 करोड लाभार्थी जुड़ चुके हैं, जिससे कि सरकार इस योजना को नहीं बंद कर पा रही है।

सरकार इस विषय पर चिंतित है कि इस योजना को बंद कर देने से 80 करोड़ लोगों को परेशानी होगी। 

इन्हीं सब कारणों से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दिसंबर 2023 तक के लिए लागू कर दिया गया है। अब हम जानेंगे कि आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

अगर आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए।

जिन व्यक्तियों के पास राशन कार्ड है उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जा रहा है राशन कार्ड चार प्रकार के होते हैं।

  • नीला राशन कार्ड
  • गुलाबी राशन कार्ड
  • सफेद राशन कार्ड
  • अंत्योदय अन्ना कार्ड

इन सारे कार्ड में आपको नीला राशन कार्ड, गुलाबी राशन कार्ड और अंत्योदय अन्न कार्ड में सरकार की ओर से चावल, दाल गेहूं, चीनी, मिट्टी का तेल, नमक, चना और सब्सिडी योजनाओं का लाभ कार्ड धारियों को प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का 5 केजी प्रति व्यक्ति अनाज भी दिया जाता है। 

इसके अलावा जो सफेद कार्ड है वह केवल पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

इस कार्ड में सरकार द्वारा कोई भी लाभ नहीं दिया जाता है। बाकि सारे कार्ड के अंतर्गत आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत फ्री राशन मिलेगा।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी
  • मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • शिक्षा संबंधित दस्तावेज अगर हो तो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ई श्रम कार्ड अगर हो तो
  • आयु प्रमाण पत्र

इनमें से किसी भी दस्तावेज की सहायता से आप अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा राशन कार्ड

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप ऊपर बताए में सारे दस्तावेज लेकर के अपने घर के पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर चले जाएं।

वहां कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक आपका राशन कार्ड के लिए पंजीकरण कर देंगे, जिसके लिए वह आपसे कुछ शुल्क लेगा।

उसके बाद जब सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तब राशन कार्ड की लिस्ट में आपका नाम आ जाएगा।

ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए

सबसे पहले आप खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। Infsa.gov.in अब आपके सामने होमपेज आ जाएगा।

फिर आपके सामने एक पेज आएगा जिस पर आप ‘न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर राशन कार्ड’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा जिस पर मांगी गई सारी जानकारियों को सही तरीके से भरें।

सारे दस्तावेजों को अपलोड करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी।

अगर सब सही रहा तो कुछ दिनों बाद आपका नाम भी राशन कार्ड की लिस्ट में भेजा जाएगा ।

उसके 15 से 20 दिन के बाद आपको राशन कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

अपात्र लोग ना बनाएं राशन कार्ड

अगर आपके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक जमीन है आपके पास चार पहिया वाहन है, आपके पास दो मंजिला 3 मंजिला इमारत है और आपके घर में कोई सरकारी नौकरी करता है या आप टैक्स भरते हैं तो आप अपना राशन कार्ड नहीं बनवा सकते।

आप राशन कार्ड के लिए अपात्र हैं। बहुत से अपात्र लोगों ने गलत तरीके से अपना राशन कार्ड बनवा लिया है जो कि सरकार के नजर में गलत है।

अगर आप राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं और आपका का राशन कार्ड बनाने के लिए खाद्य विभाग के अधिकारी आपसे रिश्वत मांगते हैं तो वह भी एक दंडनीय अपराध है, तो अगर आप राशन कार्ड बनाने के लिए पात्र हैं तभी राशन कार्ड के लिए आवेदन करें अन्यथा ना करें।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

फ्री राशन योजना को 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। जिसके अंतर्गत राशन कार्ड धारियों को सरकार द्वारा अनाज उपलब्ध कराया जाता है। 

जिन नागरिकों ने अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है वह अपना राशन कार्ड बनवा कर सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह भी बताया है कि आप अपना राशन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं और इसके लिए क्या-क्या जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है आप हमारे आर्टिकल से लाभ ले करके अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

अगर आप राशन कार्ड के लिए पात्र हैं तभी आप इसमें आवेदन करें। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका

धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram