UP Board Exam 2023 Date Out: यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल PDF

पूरे देश में बोर्ड परीक्षा का मौसम चल रहा है। अलग-अलग राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी यूपी बोर्ड परीक्षा का डेट जारी कर दिया है। आप इस डेटशीट को अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस बात को स्पष्ट किया है कि आप  16 फरवरी 2023 से बोर्ड की परीक्षा होगी और 21 जनवरी 2023 से प्री बोर्ड की परीक्षा होगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा का पूरा टाइम टेबल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड के टाइम टेबल के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी सुबह 8:00 बजे से शुरू हो जाएगी और पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा होगी।

बिना गैप के लगातार परीक्षा रखी गई है और अगर आप डेट शीट एडमिट कार्ड और इस तरह के किसी अन्य जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का डेट शीट जारी कर दिया है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले है तो आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा इस साल 16 फरवरी से शुरू होने वाली है।

16 फरवरी 2023 को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा यूपी बोर्ड के अंतर्गत सुबह 8:00 बजे से शुरू हो जाएगी। यूपी बोर्ड की परीक्षा दो चरण में रखी गई है पहला चरण 8:00 से 12:00 बजे तक और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक रहने वाला है।

दसवीं और बारहवीं दोनों की बोर्ड परीक्षा एक साथ शुरू होगी और पहले दिन हिंदी की परीक्षा होने वाली है।

इस तरह लगातार परीक्षा लिया जाएगा और साधारण विषय का चयन करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा 27 फरवरी तक खत्म हो जाएगी कुछ विद्यार्थियों की परीक्षा 3 मार्च तक भी जा सकती है।

मगर विद्यार्थियों की परीक्षा इस साल होली से पहले पूरी तरह समाप्त हो जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा का डेट शीट

यूपी बोर्ड परीक्षा का डेट शीट जारी कर दिया गया है इसे आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

डेटशीट में पहली परीक्षा हिंदी विषय की रखी गई है बात करें दसवीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों की तो उनके गणित की परीक्षा 21 फरवरी को और विज्ञान की परीक्षा 27 फरवरी को रखी गई है।

वैसे तो उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा लगातार परीक्षा रखा गया है मगर महत्वपूर्ण विषयों के लिए बच्चों को पढ़ने का वक्त भी पर्याप्त मिल जाएगा।

डेटशीट को डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है अपने क्लास का चयन करना है और वहां डेट शीट डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अधिकारिक वेबसाइट पर आपको क्लास का चयन करना है और वहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना है। आपको बता दें कि एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है।

बोर्ड परीक्षा के दिन बिना एडमिट कार्ड के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं दी गई है।

लेकिन परीक्षा के बाद आपका एडमिट कार्ड इस बात का प्रमाण है कि आपने बोर्ड परीक्षा दिया है।

इस वजह से आपको अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहिए और उसे प्रिंट करके अपने पास रख लेना चाहिए आगे आने वाले दिनों में नौकरी के लिए भी यह दस्तावेज बहुत काम आता है।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF 

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

 

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल पेपर अवश्य डाउनलोड करें

इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 58 लाख बच्चों ने पंजीकरण करवाया है।

इसमें 29 लाख बच्चे हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा देने वाले है और बाकी के बच्चे इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले है।

इस साल इंटरमीडिएट बोर्ड और हाई स्कूल बोर्ड की परीक्षा बहुत बड़ी तादाद में होने वाली है। हालांकि इतने बच्चे कभी भी परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होते हैं बहुत सारे बच्चे अनुपस्थित भी रहते हैं।

मगर इतनी बड़ी तादाद में कौन से बच्चे इस बार अच्छा अंक प्राप्त करते हैं यह देखना होगा।

इस वजह से तैयारी को बेहतर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों को एक मॉडल पेपर के रूप में ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

मॉडल पेपर क्वेश्चन पेपर होता है जो आपको बताता है कि बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।

अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले हैं तो आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अलग-अलग विषय के मॉडल पेपर को डाउनलोड करना चाहिए और उस पर प्रेक्टिस करने चाहिए।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको आपको यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

हमने सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा किस तरह आयोजित करवाई जाएगी।

इसके साथ ही यूपी बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे और आपको इसका लाभ कैसे मिलेगा इसके बारे में भी सरल शब्दों में आज समझाया गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

 

Leave a Comment

Join Telegram