UP Board Exam Routine: परीक्षा टाइम टेबल पीडीएफ डाउनलोड करें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड रूटीन जारी कर दी गई है। अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले है तो आपको यूपी बोर्ड एग्जाम के रूटीन के बारे में मालूम होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के साथ शुरू की जाएगी।

यूपी बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर बोर्ड परीक्षा की रूटीन जारी कर दी है जिसके अनुसार 12 फरवरी से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है।

यूपी बोर्ड में 12 फरवरी 2023 से बोर्ड परीक्षा शुरू होगी जो दो चरण में आयोजित करवाई जाएगी।

पहला शिफ्ट सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक होगा और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से 5:00 बजे तक होगा। अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लिए के साथ अंत तक बने रहे।

यूपी बोर्ड एग्जाम रूटीन

यूपी बोर्ड की परीक्षा 12 फरवरी से शुरू होने वाली है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं की एग्जाम रूटीन जारी कर दी गई है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के छात्र हैं और इस साल यूपी बोर्ड से हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से आप परीक्षा रूटीन डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के द्वारा जारी की गई बोर्ड डेट शीट के अनुसार दसवीं और बारहवीं दोनों की बोर्ड परीक्षा 12 फरवरी 2023 से शुरू हो रही है।

दोनों ही कक्षा के विद्यार्थियों का पहला विषय हिंदी है। हिंदी की परीक्षा से बोर्ड परीक्षा का शुभारंभ किया जा रहा है।

इसके बाद लगातार परीक्षा रखी गई है। मगर दसवीं कक्षा के मुख्य विषयों की बात करें तो हाई स्कूल के बच्चों की पहली परीक्षा हिंदी विषय की 12 फरवरी को है।

इसके बाद हाई स्कूल के बच्चों को 21 फरवरी को गणित की परीक्षा देनी है। इसके बाद 27 फरवरी को विज्ञान की परीक्षा है। इसी तरह मुख्य परीक्षा के बीच बच्चों को पढ़ने का कुछ अवसर मिल जा रहा है।

आमतौर पर मुख्य विषयों के अनुसार परीक्षा 27 फरवरी तक खत्म हो जाएगी मगर कुछ अन्य विषयों का चयन करने वाले विद्यार्थियों के लिए परीक्षा 3 मार्च तक जाने वाली है।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा को 12 फरवरी से 3 मार्च के बीच खत्म कर दिया है इस वजह से बच्चे होली से पहले अपनी बोर्ड परीक्षा संपन्न कर पाएंगे और आने वाले त्योहारों का आराम से लुफ्त उठा पाएंगे।

यूपी बोर्ड एग्जाम रूटीन कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप यूपी बोर्ड डेट शीट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अधिकारिक वेबसाइट पर आपको अलग अलग तरह का विकल्प देखने को मिलेगा उसमें आपको अपनी कक्षा का चयन करना है। कक्षा का चयन करने के बाद आपको डेट शीट के विकल्प पर क्लिक करना है और आप ऑनलाइन अपनी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट को डाउनलोड कर पाएंगे।

बच्चे अपने घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर से डेटशीट को डाउनलोड कर सकते हैं और उसका अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। यूपी बोर्ड एग्जाम रूटीन को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है।

हर बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थी को इस रूटीन को डाउनलोड करना चाहिए और इसके अनुसार और पढ़ाई को निर्धारित करना चाहिए।

यूपी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप इस साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं, तो आपके पास आपका एडमिट कार्ड होना चाहिए।

एडमिट कार्ड आपको ना केवल आपका बोर्ड रोल नंबर बताता है बल्कि यह एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जो बोर्ड परीक्षा के बाद भी काम आता है।

इस वजह से हर बच्चे को ऑनलाइन अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहिए और उसे अपने पास संभाल कर रखना चाहिए।

बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

वहां आपको अपनी कक्षा का चयन करना है और यूपी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना है।

वर्तमान समय में आपको डाउनलोड करने में किसी प्रकार की परेशानी आ सकती है क्योंकि अब तक इसे जारी नहीं किया गया है।

हालांकि इसे जारी करने के बाद हर बच्चा इसे ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएगा।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF 

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

यूपी बोर्ड मॉडल पेपर कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप इस साल दसवीं या बारहवीं की यूपी बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो आपको ऑनलाइन मॉडल पेपर डाउनलोड करना चाहिए।

मॉडल पेपर ऐसा क्वेश्चन पेपर होता है जिसे सरकार जारी करती है और बताती है कि बोर्ड परीक्षा में किस विषय से और किस अध्याय से किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे। तैयारी करने वाले बच्चों के लिए मॉडल पेपर बहुत ही आवश्यक होता है।

आप ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट से अपना मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाना है और अपने कक्षा का चयन करना है।

इसके बाद आपको मॉडल पेपर का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है और विषय का चयन करना है। अलग-अलग विषय के अलग-अलग मॉडल पेपर होते हैं।

आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम के रूटीन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

हमने सरल शब्दों में आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में बताया है।

अगर आप ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद बोर्ड परीक्षा की रूटीन, एडमिट कार्ड और मॉडल पेपर को डाउनलोड कर पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।  

 

Leave a Comment

Join Telegram