UP Board Helpline Number 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा के हेल्पलाइन नंबर

यूपी बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही है, जिसकी समय सारणी यूपी बोर्ड द्वारा जारी की जा चुकी है। इस वर्ष 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को मिलाकर लगभग 58 लाख विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है। पिछले साल की तुलना में इस बार छात्र-छात्राओं की संख्या लगभग 6 लाख अधिक है।

इसी कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है। इस बार लगभग 8752 केंद्रों पर परीक्षाएं करवाई जाएगी।

परीक्षा सेंटर की लिस्ट भी जारी की जा चुकी है अगर आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे दूसरे आर्टिकल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हर साल सेंटर का चुनाव किया जाता है और इस बार भी उन्हीं के द्वारा परीक्षा सेंटर की लिस्ट जारी की जा चुकी है।

इसके साथ ही साथ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं जिसमें बच्चे अपनी समस्याओं का निवारण कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के सचिव श्री दिव्य कांत शुक्ला जी ने टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इन नंबरों पर फोन करने से विद्यार्थियों के समस्या का निवारण किया जाएगा जो कि विशेषज्ञों द्वारा होगा।

राज्य के शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा यूपी बोर्ड के सभी छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं दी गई। इसके साथ ही अधिकारियों को नकल मुक्त परीक्षा करवाने के बारे में परामर्श दिया गया।

इस बार परीक्षा नकल मुक्त करवाने के लिए बहुत जोर शोर से तैयारियां की जा चुकी है, जहां प्रश्न पत्र लाने वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है वही जिन कमरों में प्रश्नपत्र को रखा जाएगा वहां आधुनिक कैमरे लगाए गए हैं, ताकि 24 घंटे उस पर कड़ी निगरानी हो सके और पेपर लीक होने जैसी स्थिति ना उत्पन्न हो।

चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और अधिकारी 24 घंटे निगरानी रख रहे हैं।

यूपी बोर्ड द्वारा इस बार 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की समस्याओं का निवारण करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

इन हेल्पलाइन नंबर पर 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी सुबह 8:00 बजे से लेकर के रात 8:00 बजे तक अपनी सारी समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं, जिनका निवारण विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है।

यह हेल्पलाइन नंबर है

1800 -180 -5310

1800-180-5312

 

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए निर्देशों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

इसके साथ ही साथ हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको वह हेल्पलाइन नंबर भी दिए हैं, जिस पर परीक्षार्थी अपने सारे समस्याओं का हल जान सकेंगे।

इसके साथ ही साथ आप हमारे दूसरे आर्टिकल से समय सारणी और परीक्षा केंद्रों के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

10वीं और 12वीं बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को हमारी तरफ से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram