UP Board Exam 2023: UP बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट जारी जल्द देखें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। इस साल उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 आयोजित करवाई गई है।

विद्यार्थियों को सुनिश्चित किया जा रहा है कि ऑनलाइन अपनी डेटशीट और एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें और बोर्ड की परीक्षा के लिए तैयार हो जाए।

 

आपको यह भी बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा विद्यार्थियों को दूसरे स्कूल या कॉलेज में जाकर देनी होगी। इसके लिए आपको पता करना होगा कि आपका परीक्षा सेंटर कहां पड़ा है।

बच्चों के परीक्षा सेंटर की जानकारी उनके एडमिट कार्ड पर दी गई है जिसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। अगर आप यूपी बोर्ड की डेटशीट सेंटर लिस्ट और इस तरह की अन्य जानकारी के बारे में पता करना चाहते हैं, तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

 

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार इस साल 10th बोर्ड हाईस्कूल और 12वी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित करवाई गई है।

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थी को अलग-अलग परीक्षा सेंटर पर जाना होगा ऐसे में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले हर छात्र को उसके परीक्षा की डेट शीट और परीक्षा सेंटर के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

 

आप परीक्षा की डेट शीट को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षा डेट शीट के अनुसार 16 फरवरी 2023 से परीक्षा शुरू होगी। इस परीक्षा को दो अलग-अलग शिफ्ट में आयोजित किया गया है।

पहले शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक होने वाली है और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है। दोनों शिफ्ट में बच्चों को 3 घंटे का वक्त पेपर लिखने के लिए दिया जाएगा।

परीक्षा में पहले दिन दोनों ही कक्षाओं के विद्यार्थियों को हिंदी की परीक्षा देनी है। 10वीं बोर्ड के अधिकांश परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है और इंटरमीडिएट बोर्ड के अधिकांश परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है।

 

यूपी बोर्ड की परीक्षा लगातार आयोजित की गई है मगर प्रमुख विषयों को पढ़ने का उचित समय बच्चों को मिल जाएगा। यूपी बोर्ड की परीक्षा 3 फरवरी से पहले समाप्त हो जाएगी इस वजह से बच्चे परीक्षा के बाद होली और अन्य त्यौहारों का लुफ्त उठा पाएंगे।

 

यूपी बोर्ड परीक्षा डेट शीट

 

यूपी बोर्ड की परीक्षा का डेट शीट ऑनलाइन जारी कर दिया गया है, जिसे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा का डेट शीट डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वहां अपनी कक्षा का चयन करना है।
  • कक्षा का चयन करने के बाद आपको डेट शीट का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपको डेट शीट डाउनलोड कर लेनी है।

 

यूपी बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का सेंटर कहां पड़ा है और किस बच्चे का क्या परीक्षा रोल नंबर है।

इसे समझने के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना जरूरी है। यूपी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया गया है, जिसे आप उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड केवल रोल नंबर और परीक्षा सेंटर जानने के लिए नहीं बल्कि बोर्ड परीक्षा के प्रमाणिक दस्तावेज के रूप में भी काम आता है।

इस वजह से परीक्षा का एडमिट कार्ड हर विद्यार्थी के लिए बहुत आवश्यक है इसे अच्छे से अपने पास रखें ताकि आगे कुछ कार्य में यह काम आ सकें।

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

 

इसके लिए आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं

इसके बाद आपको सामने पेज पर यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 का एक लिख दिखेगा उस पर क्लिक कीजिये

यूजर आईडी और पासवर्ड डाले और उसके बाद आपको एडमिड कार्ड का लिंक जेनेरेट करने को कहा जायगा, जिस पर आप क्लिक कर दें

फिर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके उसकी एक कॉपी प्रिंट करा लें।

 

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट

एग्जाम सेंटर कहां पड़ा है इसे जानने के लिए आपको एग्जाम सेंटर लिस्ट को डाउनलोड करना होगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश पालन करना होगा –

 

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के नीचे जाना है जहां आपको अलग-अलग कक्षा के परीक्षा सेंटर की लिस्ट की जानकारी दी गई होगी।
  • उस लिस्ट पर आपको क्लिक करना है इसके बाद आपको उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल की सूची मिल जाएगी और यह भी पता चल जाएगा कि किस स्कूल में कितने बच्चों का सेंटर पड़ रहा है।

 

यूपी बोर्ड का मॉडल पेपर कैसे डाउनलोड करें?

इस साल का उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए जितने बच्चे बैठने वाले हैं उन्हें अपने अलग-अलग विषय के मॉडल पेपर को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहिए।

मॉडल पेपर को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।आपको यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अलग-अलग कक्षा का विकल्प दिखेगा उस में से किसी भी विकल्प पर क्लिक करके अपनी कक्षा का चयन करना है और उसके बाद मॉडल पेपर डाउनलोड कर लेना है।

बोर्ड की परीक्षा के लिए मॉडल पेपर बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इससे आपको पता चलता है कि परीक्षा में किस विषय में कौन से अध्याय से किस तरह का प्रश्न पूछा जाएगा जो आपके परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाता है।  

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है की यूपी बोर्ड एग्जाम का सेंटर कहां पड़ रहा है और यूपी बोर्ड की परीक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कब आयोजित करवाई जाएगी।

हमने आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी बताई हैं ,जिसके द्वारा आप अपना एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा के बारे में विस्तार पूर्वक समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

 

Leave a Comment

Join Telegram