UP Board 10th admit card 2023: परीक्षा में इस एक गलती से कटेंगे 20 नंबर 

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही हैं । परीक्षा की अनुसूची, परीक्षा का पैटर्न, और परीक्षा से जुड़े दिशा निर्देश यह सब आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप हमारे दूसरे आर्टिकल के जरिए और भी बहुत सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

हम अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड द्वारा जारी सारे दिशा निर्देश की पलपल की जानकारी विद्यार्थियों तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।

इसके अलावा हम आपको यहां एक जरूरी जानकारी दे रहे हैं की यूपी बोर्ड में दसवीं की परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किया गया है, जिसकी जानकारी परीक्षार्थियों को होना बहुत ही आवश्यक है।

यूपी बोर्ड के अंतर्गत परीक्षार्थियों को 70 सवाल के उत्तर देने होंगे, इनमें से परीक्षार्थियों को 50 सवाल सब्जेक्टिव होंगे वही 20 सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे।

इसी के अंतर्गत 20 नंबर विद्यार्थियों को ओएमआर शीट के जरिए मिलेंगे। बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए विद्यार्थियों को ओएमआर शीट दी जाएगी।

विद्यार्थियों को ध्यान पूर्वक अपना ओएमआर शीट भरना होगा, अगर ओएमआर शीट भरने में कोई गलती होती है या विद्यार्थी उसे भरना भूल जाते हैं तो विद्यार्थियों के पूरे 20 नंबर कट जाएंगे, क्योंकि ओएमआर शीट की जांच कंप्यूटर के द्वारा की जाती है।

यह व्यवस्था इस बार से शुरू हो रही है जब विद्यार्थियों को अपने उत्तर पुस्तिका के साथ-साथ ओएमआर शीट के प्रश्न के उत्तर मार्क करने होंगे।

ओएमआर शीट कैसे भरें?

यूपी बोर्ड द्वारा ओएमआर शीट किस तरह से भरना चाहिए इसके बारे में कुछ जरूरी दिशा निर्देश परीक्षार्थियों के लिए जारी किए गए हैं जो यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला जी के द्वारा जारी किया गया है ताकि विद्यार्थियों के मन में किसी प्रकार के प्रश्न ना रहे तो चलिए जानते हैं।

  • सबसे पहले तो आप ओएमआर शीट में केवल काले या नीले बॉल पॉइंट पेन से ही गोले बनाएं।
  • गोले गहरे और सही तरीके से भरे हुए हो।
  • हर प्रश्न का उत्तर देने के लिए आप सही उत्तर के सामने जो गोले बने हुए होंगे उसमें ही काले या नीले पेन से भरें l
  • एक प्रश्न के लिए आपको चार उत्तर के ऑप्शन मिलेंगे।
  • ओएमआर शीट भरते समय सभी परीक्षार्थियों को उत्तर के आसपास ओवर राइटिंग नहीं करना है।
  • ओएमआर शीट को एकदम साफ सुथरा रखें।
  • अगर आपको ओएमआर सीट भरते समय सही उत्तर नहीं पता हो ,तो थोड़ा रुक कर पहले सही उत्तर पता कर लें, उसके बाद ही ओएमआर शीट पर निशान बनाएं।
  • एक बार बनाए गए निशान को हटाने के लिए स्क्रैच और रबड़ लगाने पर भी वह मान्य नहीं होगा।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा के लिए जारी कुछ नए नियम के बारे में जानकारी दी है।

परीक्षार्थी ओएमआर शीट को कैसे भरेंगे इसके बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की है। गलत तरीके से भरे गए ओएमआर शीट मान्य नहीं होंगे।

इसीलिए परीक्षार्थी अपना ओएमआर शीट बहुत ध्यान पूर्वक भरें। हम आशा करते हैं, कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram