Up Board Helpline Number: छात्रों के समस्या निदान हेतु हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड का डेट शीट जारी कर दिया गया है। यूपी बोर्ड की डेट शीट के अनुसार उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित करवाई जा रही है।

यूपी बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा के लिए 2023 में लगभग 58 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

यूपी बोर्ड की डेट शीट एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक जानकारियों को भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा रहा है।

 

ऐसे में बहुत सारे बच्चों को ऑनलाइन जानकारी एकत्रित करने में परेशानी हो रही है। अगर आप भी ऑनलाइन विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो यूपी बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

आज इस लेख में हम आपको दसवीं और बारहवीं की यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी सवालों के बारे में स्पष्ट जानकारी देंगे और हेल्पलाइन नंबर भी साझा करेंगे।

 

यूपी बोर्ड हेल्पलाइन नंबर 

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हेल्पलाइन नंबर और हेल्पलाइन इमेल आईडी जारी की गई है। यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से आयोजित होने जा रही है और बच्चों को ऑनलाइन विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करने में परेशानी हो रही है।

बच्चों की किसी भी प्रकार की परेशानी का तुरंत समाधान देने के लिए 24 घंटे हेल्पलाइन सर्विस यूपी बोर्ड के द्वारा शुरू कर दी गई है।

 

दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके विद्यार्थी एडमिट कार्ड, मॉडल क्वेश्चन पेपर, रिजल्ट, परीक्षा की डेट शीट और इस तरह के अन्य विषयों से जुड़े प्रश्न का उचित जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

 

  • उत्तर प्रदेश बोर्ड हेल्पलाइन नंबर – 1800-180-5310, 1800-180-5312, 1800-180-6607
  • उत्तर प्रदेश बोर्ड हेल्पलाइन इमेल – upmsp@rediffmail.com

 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि इस साल हाई स्कूल की दसवीं बोर्ड परीक्षा और इंटरमीडिएट की 12वीं बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित करवाई जाएगी।

इस परीक्षा में पहले दिन दोनों ही कक्षाओं के विद्यार्थियों को हिंदी विषय की परीक्षा देनी है। इसके अलावा आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि बोर्ड परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित करवाई गई है। पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से 12:00 बजे तक होने वाली है और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है।

 

16 फरवरी से लगातार परीक्षा चलने वाली है। मुख्य विषय को लगातार नहीं रखा गया है। इस वजह से बच्चों को पढ़ने का उचित समय मिल जाएगा। यूपी बोर्ड की परीक्षा अंततः 3 मार्च 2023 तक समाप्त हो जाएगी। बच्चे अपनी परीक्षा होली से पहले पूर्णतः संपन्न कर पाएंगे।

 

यूपी बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह सुनिश्चित कर दिया गया है कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी बच्चे को परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले हैं, तो आपको ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

हालांकि वर्तमान समय में एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है यह परीक्षा से 7 से 10 दिन के पहले ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा।

 

एडमिट कार्ड को अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने के पश्चात अच्छे से रखें क्योंकि एडमिट कार्ड ना केवल आपको रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है बल्कि आने वाले समय में आपके बोर्ड परीक्षा के प्रमाण के रूप में भी देखा जाता है।

किसी भी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज होता है जो आगे काम आ सकता है।

 

यूपी बोर्ड परीक्षा का सेंटर लिस्ट

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में बैठने वाले सभी बच्चों को दूसरे स्कूल या कॉलेज में जाकर परीक्षा देनी होगी। किस बच्चे का परीक्षा सेंटर कहां पड़ा है इसे एडमिट कार्ड में बता दिया जाएगा।

वर्तमान समय में यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपने जिला के सभी स्कूल के लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं जहां सेंटर पड़ने वाला है।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश के सभी जिले के सारे स्कूल की सूची को जारी कर दिया गया है और यह भी बता दिया गया है कि किस स्कूल में कितने बच्चों का सेंटर पड़ने वाला है। आप उस लिस्ट से अपना सेंटर नहीं चेक कर सकते है इसके लिए आपको एडमिट कार्ड का इंतजार करना होगा। 

 

यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से कुछ वक्त पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बच्चें अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, जहां से उन्हें उनके परीक्षा सेंटर के बारे में जानकारी मिलेगी।

वर्तमान समय में आधिकारिक वेबसाइट पर केवल स्कूल की सूची जारी की गई है और यह बताया गया है की यूपी के किस जिले में किस स्कूल पर कितने बच्चों का सेंटर पड़ने वाला है।

 

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड हेल्पलाइन नंबर और परीक्षा सेंटर से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के पश्चात आप यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के बारे में समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

 

Leave a Comment

Join Telegram