UP Board 10th Time Table 2023 (Released) Matric Exam date & Schedule

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले हैं, तो आपको बता दें कि 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षा आयोजित की गई है।

आपको बता दें कि यह समय हर जगह परीक्षा का चल रहा है भारत में बिहार झारखंड सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड में भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी से शुरू की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा के अलावा स्कूल में प्री बोर्ड और बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक यूपी बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षा 21 जनवरी से शुरू हो रही है और 23 जनवरी से यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हो रही है।

अगर आप यूपी बोर्ड के एग्जाम सेंटर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे लेख के साथ अंत तक बन रहे।

 

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी गई है जिसके अनुसार इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित करवाई गई है।

इसके अलावा यूपी बोर्ड के हर स्कूल और कॉलेज के बच्चों को दूसरे स्कूल या कॉलेज में जाकर परीक्षा देनी होगी। आपके स्कूल और कॉलेज का सेंटर कहां पड़ा है इसे एडमिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पता कर सकते हैं।

 

यूपी बोर्ड के द्वारा एडमिट कार्ड जारी करने के पश्चात आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की अधिकारिक वेबसाइट से उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको बता दें कि 16 फरवरी से दोनों कक्षाओं की परीक्षा स्टार्ट हो रही है। पहले दिन 16 फरवरी को सुबह हिंदी की परीक्षा हाई स्कूल के बच्चों के लिए है और 17 फरवरी को इंटरमीडिएट के लिए हिंदी की परीक्षा है।

 

यूपी बोर्ड के एग्जाम सेंटर से जुड़ा एक लिस्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।

इस लिस्ट में आपको पता चलेगा कि उत्तर प्रदेश के हर जिले में कितना स्कूल है और किस स्कूल में कितने विद्यार्थियों का सेंटर पड़ा है। इस लिस्ट में किसी भी विद्यार्थी का नाम स्पष्ट नहीं किया गया है क्योंकि आपके सेंटर का पता आपके एडमिट कार्ड से चलेगा।

हालांकि आप अपने जिले में मौजूद स्कूल की जानकारी और एग्जाम सेंटर से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने जिले का चयन करें।

 

https://upmsp.edu.in/CenterList.aspx

 

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

 

जैसा कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में बैठने के लिए बच्चों के पास उनका एडमिट कार्ड होना आवश्यक है। बिना एडमिट कार्ड के बच्चों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी गई है।

एडमिट कार्ड को आप अपनी सुविधा के अनुसार उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको बता दें कि एडमिट कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज होता है। एडमिट कार्ड में आपके परीक्षा सेंटर का नाम और आपका परीक्षा रोल नंबर दिया जाता है।

इसकी आवश्यकता रिजल्ट पाने के लिए तो होती ही है मगर परीक्षा के बाद भी एडमिट कार्ड का बहुत महत्व है। नौकरी के आवेदन प्रपत्र में एडमिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

इस वजह से यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसे अच्छे से अपने पास रखें।

 

Note – वर्तमान समय में यूपी बोर्ड के द्वारा एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। परीक्षा से एक हफ्ता पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा जिसे आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की तरफ से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी बोर्ड का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है।

विद्यार्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूपी बोर्ड का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकतें हैं।

 

यूपी बोर्ड टाइम टेबल में आपको बताया जाएगा कि कौन सी परीक्षा कब शुरू होने वाली है। इसके अलावा कौन से विषय की परीक्षा किस तारीख को आयोजित की गई है इसकी जानकारी स्पष्ट रूप से एडमिट कार्ड में दी गई है।

टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है अपनी कक्षा का चयन करना है और टाइम टेबल का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करके यूपी बोर्ड के डेटशीट को डाउनलोड करना है।

यूपी बोर्ड क्लास 10th डेट शीट 2023 ब्रीफ़ ओवरव्यू 

Name Of Board

Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad (UPMSP)

Exam Name

UP Board Secondary and Senior Secondary Examination 2023

Session year

2022-2023

Date sheet release date

12th of January 2023
UPMSP 12th exam dates 2023 16th February to 4th March 2023

Official Website

Click Here

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको  यूपी बोर्ड के सेण्टर लिस्ट के बारे में जानकारी दी है।

हमने आपको सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है कि सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड के जारी होने के बाद मिलती है।

वर्तमान समय में आप केवल किस स्कूल में कितने बच्चे का सेंटर पड़ा है इसे पता कर सकते हैं, जिसके लिए उपयोगी लिंक आज के लेख में दिया गया है।  

यूपी बोर्ड क्लॉस 10th डेट शीट 2023 ब्रीफ़ ओवरव्यू 

Name Of Board

Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad (UPMSP)

Exam Name

UP Board Secondary and Senior Secondary Examination 2023

Session year

2022-2023

Date sheet release date

12th of January 2023
UPMSP 12th exam dates 2023 16th February to 4th March 2023

Official Website

Click Here

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में समझ पाए हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

 

Leave a Comment

Join Telegram