UP Board exam Date 2023 upmsp: यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2023

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही है जो कि 4 मार्च तक चलेगी। जिसमें 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राएं भाग लेने जा रहे हैं। अभी तक लगभग 58 लाख छात्र छात्राओं ने अपना पंजीकरण करवाया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है, जिससे विद्यार्थी परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी टोल फ्री नंबर पर फोन लगा कर पूछ सकते हैं।

इसके साथ ही साथ परीक्षा केंद्रों की सूची भी जारी कर दी गई है। पिछले साल की अपेक्षा इस साल परीक्षार्थियों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण परीक्षा केंद्रों की भी संख्या को बढ़ाया गया है।

इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या 8752 है। इन सभी परीक्षा केंद्रों को परीक्षा के दिशा निर्देश पर सही पाए जाने के बाद ही चुनाव किया गया है। परीक्षा शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं।

विद्यार्थियों को अब अपना रिवीजन शुरू कर देना चाहिए। यूपी बोर्ड द्वारा समय सारणी भी जारी की जा चुकी है। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड से जुड़ी पल-पल की खबर आप तक पहुंचा रहे हैं।

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में छात्र-छात्राओं को अगर नकल करते हुए पाया जाता हैं, तो उस पर नेशनल सिक्योरिटी एक्ट द्वारा जुर्माना लगेगा। अगर कोई भी शिक्षक की लापरवाही की वजह से नकल करता है या शिक्षक द्वारा नकल में सम्मिलित पाए जाने पर शिक्षक के ऊपर जुर्माना लगेगा एवं उनके ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पिछली बार जिन स्कूलों से परीक्षा में नकल करने की खबरें आयी थीं उन स्कूलों को इस बार परीक्षा का केंद्र नहीं बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों में भी हर तरफ सीसीटीवी लगाए गए हैं और प्रश्न पत्रों को रखने के लिए डबल लॉक वाले अलमीरा मंगाए गए हैं।

इसके अलावा जिस कमरे में प्रश्नपत्र रखे जाएंगे, उन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि 24 घंटे उन पर कड़ी निगरानी रखी जा सके।

शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा अधिकारियों को परीक्षा के समय सारणी आने के पूर्व ही सूचित कर दिया गया था कि इस बार नकल मुक्त परीक्षा को ही प्राथमिकता देना है।

नकल मुक्त परीक्षा की तैयारियां अधिकारियों ने बहुत पहले से कर ली है जो गाड़ियां विद्यार्थियों के प्रश्नपत्र लाने के लिए जाएंगे उनका रूट मैप पहले से तैयार किया जा चुका है।

अगर प्रश्नपत्र लाने वाली गाड़ियां कहीं रूकती है या खराब हो जाती है तो कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारियों को सबसे पहले सूचना मिल जाएगी क्योंकि गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ होगा।

इसके साथ ही साथ में जहां प्रश्नपत्र रखे जाएंगे उन कमरों के चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे, कुछ भी आपत्तिजनक स्थिति होने से कंट्रोल रूम के अधिकारियों को तुरंत सूचना मिल जाएगी।

इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा नकल मुक्त परीक्षा करवाया जाएगा। अगर कोई परीक्षार्थी नकल करते पाया गया या कोई परीक्षक विद्यार्थियों को नकल करवाते मिला, तो उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट के अंतर्गत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें

Official Website

यहाँ से खोलें

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करने से विद्यार्थियों पर कड़ी कार्रवाई होगी इसके बारे में बताया है।

इसके साथ ही साथ अगर कोई शिक्षक विद्यार्थियों को नकल करने में मदद करेगा तो उन पर भी जुर्माना लगाया जाएगा।

इस बार यूपी बोर्ड द्वारा नकल मुक्त परीक्षा करवाने की तैयारियां हो चुकी है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। 

हमारे आर्टिकल के माध्यम से आप यूपी बोर्ड द्वारा जारी सारे दिशानिर्देशों के बारे में जान सकते हैं। हम यूपी बोर्ड के द्वारा जारी की गई सभी सूचनाएं विद्यार्थियों के लिए लगातार लेकर के आ रहे हैं।

हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को हमारी तरफ से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram