UP Board ki taiyari kaise kare: कैसे लाएं 90% से ज्यादा अंक?

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू होने में मात्र कुछ ही दिन बाकी हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने जा रही है। विद्यार्थियों के लिए यह समय बहुत ही तनावपूर्ण है, कितनी भी पढ़ाई कर लेने के बाद मन में घबराहट होती है, कि कहीं कुछ छूट ना जाए। 

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की जब परीक्षाएं बिल्कुल सामने हैं, तो विद्यार्थी किस तरह से तैयारियां करें कि उन्हें कम समय में सब कुछ बहुत ही आसानी से सही तरीके से याद रहे।  

आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए। प्रत्येक विद्यार्थी की यही इच्छा रहती है, कि वह अच्छे नंबर लाएं और अच्छे नंबर लाकर अपने मां-बाप और शिक्षकों का नाम रोशन करें।  

अगर आप भी 90 परसेंट से अधिक अंक लाना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिसके जरिए आप बहुत आसानी से अपना पढ़ा हुआ याद रख सकते हैं और परीक्षा में अच्छे नंबर ला पाएंगे।

आपने अभी तक जितनी भी अपनी तैयारियां की और अपने नोट्स बनाए हैं उसी के अनुरूप आप अपना रिवीजन चालू रखें कुछ भी नया जानने की बजाय जितनी तैयारी आपने की है उस पर ज्यादा ध्यान दें।

सुबह उठकर समय से पढ़ाई करें उसके बाद उसे बार-बार लिखें, ऐसा करने से आपके लिखने का अभ्यास होता रहेगा और परीक्षा में आप सही तरीके से अपने प्रश्नों का उत्तर दे पाएंगे।

अगर आप किसी सब्जेक्ट को लेकर के दुविधा में है या आपको ऐसा लगता है कि आपने उस पर कम तैयारी की है तो अभी भी समय है, आप उस पर ज्यादा ध्यान दे करके और घरवालों की मदद से बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

आप पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले अपना एक टाइम टेबल बनाएं कि आपको इतने समय तक पढ़ाई करनी है और पढ़ाई के साथ साथ ही आपको ब्रेक भी लेना है ताकि एक लगातार पढ़ने से आपका मन बोझिल ना हो।

टाइम टेबल बनाकर पढ़ने से आप बहुत अच्छी तरह से अपनी तैयारी कर पाएंगे। टाइम टेबल में आप अपने सब्जेक्ट को अलग अलग करें। आपको कितने समय से कितने समय तक उस सब्जेक्ट पर ध्यान देना है उसके बारे में लिखें एक सब्जेक्ट के अंदर आपने कितने चैप्टर की तैयारियां की है और कितने बाकी है उन सब को भी लिखें ।

एक चार्ट पेपर में आप यह सब कुछ सही तरीके से क्रमानुसार लिख कर के अपने कमरे में जहां आप पढ़ाई करते हैं वहां लगा दें, जिससे आपको हर समय पता होगा कि आपने अभी तक कितनी पढ़ाई की है और आपका कितना रिवीजन बाकी है।

अगर आपको अपने किसी सब्जेक्ट में कुछ संदेह है कोई प्रश्न नहीं समझ में आ रहा है तो आजकल ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे ऐप है जिसके माध्यम से आप अपने सारे डाउट क्लियर कर सकते हैं।

पढ़ाई और रिवीजन के साथ-साथ आप अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें। सही समय पर सही आहार लें। तली भुनी चीजों से परहेज करें। बाजार में मिलने वाली चीजें ना खाएं, घर का बना खाना खाएं, जिससे आपका स्वास्थ्य सही रहेगा।

सुबह थोड़ा मेडिटेशन करें और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के साथ अपनी दिनचर्या शुरू करें। मेडिटेशन करने से आपका मस्तिष्क शांत रहेगा और आप अच्छे से अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।

 

UP Board Exam 2023 Centre List Exam date

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें

Official Website

यहाँ से खोलें

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए क्या करें इसके बारे में चर्चा की है।

परीक्षार्थी अपने स्वास्थ्य का ध्यान कैसे रखें, इसके साथ ही साथ अपना टाइम टेबल कैसे बनाएं ताकि उन्हें पढ़ने में आसानी हो यह भी बताया है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram