UP Board 10th class exam time table 2023: डाउनलोड करें पीडीएफ फाइल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है। इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की जा रही है।

अगर आप दसवीं कक्षा या हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपको एग्जाम टाइम टेबल और एग्जाम एडमिट जैसी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

 

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल दसवीं बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो यूपी बोर्ड क्लास 10th टाइम टेबल के बारे में नीचे सूचीबद्ध जानकारी दी गई है। यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रश्न का उत्तर प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

 

एडमिट कार्ड है अनिवार्य

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा इस साल 16 फरवरी 2023 को आयोजित करवाई जा रही है। इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड के विद्यार्थियों की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होने वाली है। उससे पहले विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड और परीक्षा का टाइम टेबल ऑनलाइन डाउनलोड कर लेना है।

 

परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को यूपी बोर्ड के द्वारा उनके आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट किया जा रहा है।

आपको बता दें कि बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित करवाई गई है, जिसमें पहला शिफ्ट सुबह 8:00 से 12:00 तक रखा गया है और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक रखा गया है।

हाई स्कूल की ज्यादातर परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में आयोजित की गई है और इंटरमीडिएट की ज्यादातर परीक्षा दोपहर वाले क्षेत्र में आयोजित की गई है।

इसके अलावा बच्चों को परीक्षा के लिए अपने एग्जाम सेंटर पर जाना होगा। आपका एग्जाम सेंटर कहां है इसकी जानकारी आप एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकते हैं। अपना एडमिट कार्ड आप ऑनलाइन उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

यूपी बोर्ड क्लॉस 10th एग्जाम टाइम टेबल 

आपको बता दें कि 16 फरवरी से हाई स्कूल की कौन सी परीक्षा कब आयोजित करवाई गई है इसका एक टाइम टेबल तैयार किया गया है। टाइम टेबल के अनुसार यूपी बोर्ड में कक्षा 10 की पहली परीक्षा हिंदी की है।

16 फरवरी को सुबह 8:00 बजे से हिंदी की परीक्षा आयोजित करवाई गई है। इसके बाद अलग-अलग विषय की परीक्षा लगातार रखी गई है मगर बच्चों को मुख्य विषय की तैयारी करने के लिए उचित समय मिल जाएगा।

 

अगर आपको इस साल यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपके परीक्षा का टाइम टेबल नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

 

  • 16 फरवरी सुबह 8:00 बजे हिंदी विषय की परीक्षा।
  • 20 फरवरी 2023 सुबह 8:00 बजे से गृह विज्ञान की परीक्षा।
  • 21 फरवरी 2023 सुबह 8:00 बजे से गणित की परीक्षा।
  • 21 फरवरी 2023 दोपहर 2:00 से कंप्यूटर की परीक्षा।
  • 22 फरवरी 2023 सुबह 8:00 बजे से संस्कृत की परीक्षा।
  • 27 फरवरी 2023 सुबह 8:00 बजे से विज्ञान की परीक्षा।
  • 1 मार्च 2023 सुबह 8:00 बजे से अंग्रेजी की परीक्षा।
  • 3 मार्च 2023 सुबह 8:00 बजे से सोशल साइंस की परीक्षा।

 

Note – सभी मुख्य विषय की परीक्षा कौन सी तिथि को आयोजित की गई है उसे सूचीबद्ध किया गया है अगर आपका कोई विषय छूट गया है तो आप यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड करके देख सकते हैं।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

इस साल यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 5800000 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। हालांकि इतने बच्चे परीक्षा के दिन नहीं आते हैं, बहुत सारे बच्चे अनुपस्थित भी रहते हैं। अगर बात करें दसवीं की परीक्षा की तो लगभग 2600000 विद्यार्थियों ने हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

 

यूपी बोर्ड क्लास 10th एडमिट कार्ड

 

बोर्ड परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक है। एडमिट कार्ड बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र होता है। परीक्षा के बाद भी एडमिट कार्ड एक बहुत आवश्यक दस्तावेज होता है। आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

बच्चों को एडमिट कार्ड से उनके एग्जाम सेंटर का पता चलता है और उनका एग्जाम रोल नंबर पता चलता है। मगर परीक्षा के बाद भी एडमिट कार्ड एक बहुत आवश्यक दस्तावेज होता है जिसका इस्तेमाल नौकरी के लिए आवेदन करते वक्त किया जाता है।

इस वजह से हर बच्चे को एडमिट कार्ड डाउनलोड करके अच्छे से रखना चाहिए। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और अपनी कक्षा का चयन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है।

 

Note – हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थियों को बता दें कि एडमिट कार्ड अब तक जारी नहीं किया गया है। परीक्षा के आखिरी हफ्ते में एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा जिसे आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड क्लॉस 10th टाइम टेबल और यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में सूचीबद्ध जानकारी दी है।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप एडमिट कार्ड टाइम टेबल और यूपी बोर्ड से जुड़े कुछ अन्य सवालों के जवाब जान पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

 

Leave a Comment

Join Telegram