UP Board 10th Admit Card 2023 सीधा लिंक Download PDF @upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की गई है। अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले हैं तो आपको ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को डाउनलोड करना चाहिए।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।

आप ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते है। अगर आप 2023 के यूपी बोर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज के लेख के साथ आंध्र तक बने रहे। 

 

UP Board Exam 2023

 

हर साल फरवरी से मार्च के महीने में अलग-अलग शिक्षा परिषद के बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं कक्षा की हाई स्कूल बोर्ड और 12वीं कक्षा की इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी 2023 के दिन आयोजित किया गया है।  

 

आपको यह भी बता दें कि बोर्ड परीक्षा दो चरण में आयोजित की गई है। विद्यार्थियों का पहला शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक होने वाला है दूसरा शब्द दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाला है। हाई स्कूल की लगभग सभी मुख्य परीक्षा सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की गई है वही इंटरमीडिएट की लगभग सभी मुख्य परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में आयोजित की गई है।

 

यूपी बोर्ड में दोनों कक्षाओं की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है और पहले दिन हिंदी की परीक्षा है। मुख्य विषयों की परीक्षा लगातार रखी गई है जो 3 मार्च तक समाप्त हो जाएगी। बच्चे अपनी परीक्षा को पूर्ण रूप से खत्म करके 3 मार्च तक पूरी तरह निश्चिंत हो जाएंगे।

 

UP Board Class 12 Exam Time Table

 

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ने 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल ऑनलाइन जारी कर दिया है। आप कभी भी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते है। टाइम टेबल आपको बताता है कि किस विषय की परीक्षा कब रखी गई है। इंटरमीडिएट की बोर्ड टाइम टेबल के अनुसार पहली परीक्षा हिंदी की रखी गई है। 

 

आपको यह भी बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड में कुल 58 लाख के करीब बच्चों ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसमें से 22 लाख के करीब बच्चे केवल 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन अपनी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकता है इसके लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

 

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के नीचे स्क्रॉल करना है वहां नोटिस का एक सेक्शन देखने को मिलेगा।
  • नोटिस में आपको ट्वेल्थ बोर्ड के टाइम टेबल का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपका टाइम टेबल पीडीएफ के रूप में डाउनलोड हो जाएगा जिसका अपनी सुविधा के अनुसार आप इस्तेमाल कर सकते है।

 

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा। परीक्षार्थी को यह सूचित किया जाता है कि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी गई है। इस वजह से हर विद्यार्थी को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

UP BOARD एडमिट कार्ड 2023 कैसे डाउनलोड करें:

यूपी 10वीं 12वीं का प्रवेश पत्र 2023 डाउनलोड करने हेतु आपको चरण-दर-चरण स्टेप्स का पालन करना होगा, जो नीचे मौजूद है।

  • सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in/ पर जाना होगा ।
  • फिर आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट पर सर्च एडमिट कार्ड का एक विकल्प दिखेगा, उसे टच करें और न्यू पेज पर जाएं.
  • इसके उपरांत आपको हाई स्कूल / इंटरमीडिएट, (जिला), 7 अंकों का रोल नंबर का चुनाव करना होगा और फिर पीडीएफ फाइल के लिए डाउनलोड एडमिट कार्ड पर टच करना होगा इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जायेगा।

एडमिट कार्ड बहुत आवश्यक दस्तावेज होता है जो विद्यार्थी को उसका परीक्षा रोल नंबर बताता है। इसके अलावा परीक्षा सेंटर कहां पड़ा है इसके बारे में भी आप एडमिट कार्ड से जान सकते है। एडमिट कार्ड बोर्ड परीक्षा के प्रमाण पत्र के रूप में काम आता है इस वजह से इसकी आवश्यकता नौकरी के वक्त भी पड़ती है। इस वजह से परीक्षा के बाद भी हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए।

यूपी बोर्ड मॉडल पेपर डाउनलोड

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

ऊपर बताए निर्देशों का पालन करते हुए आप टाइम टेबल और एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। मगर परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को बता दें कि यूपी बोर्ड के द्वारा मॉडल पेपर जारी कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट से आप अपनी कक्षा के अलग-अलग विषय के मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

मॉडल पेपर में आपको अलग अलग तरह के विषय के क्वेश्चन पेपर दिए जाते हैं। मॉडल पेपर में जिस तरह के सवाल होते हैं, परीक्षा में भी उसी तरह के सवाल आते हैं। इस वजह से हर विद्यार्थी को ऑनलाइन मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करना चाहिए और उससे अपने परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

 

यूपी बोर्ड क्लास 12th मॉडल पेपर को डाउनलोड करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वहां अपनी कक्षा का चयन करने के बाद आपको अलग-अलग विषय का विकल्प देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी विषय के मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड क्लॉस 12 एग्जाम से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में सरल शब्दों में बताया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

 

Leave a Comment

Join Telegram