UP Board 10th Admit Card 2023 सीधा लिंक Download PDF @upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की गई है। इस साल यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 5800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

यूपी बोर्ड के द्वारा यह घोषित किया गया है कि बच्चों को एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन दिए जाएंगे। अगर आप यूपी बोर्ड से हाई स्कूल इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले हैं तो आपके लिए यह एक आवश्यक लेख होने वाला है।

आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने से पहले कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होनी चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है। यूपी बोर्ड के अलावा अन्य शिक्षा परिषद के द्वारा भी बोर्ड की परीक्षा फरवरी से मार्च के महीने में आयोजित की गई है। इस वजह से परीक्षा के बारे में अतिरिक्त जानकारी जानने हेतु नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें।

यूपी बोर्ड 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई है। यह परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक चलने वाली है।

इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले विद्यार्थियों के पास एडमिट कार्ड होना चाहिए जिसे विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा कौन से दिन किस विषय की परीक्षा रखी गई है इसकी जानकारी टाइम टेबल के जरिए साझा की गई है जिसे यूपी बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन साझा कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा किए गए टाइम टेबल के अनुसार यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है। इसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

आमतौर पर यूपी बोर्ड की परीक्षा में विद्यार्थी बड़ी तादाद में अनुपस्थित रहते हैं मगर इस साल अधिकारीक रूप से जानकारी ऑनलाइन साझा की गई है इस वजह से कितने बच्चे परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं इसे देखना रोचक होगा।

यूपी बोर्ड क्लास 10th एडमिट कार्ड डाउनलोड

यूपी बोर्ड के द्वारा 16 फरवरी से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया है।

दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों की पहली परीक्षा हिंदी विषय की है। आपको बता दें कि दसवीं कक्षा की ज्यादातर परीक्षा सुबह वाले सिफ्ट में रखी गई है और  12वीं कक्षा की ज्यादातर परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है।

दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को अपने परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड लेकर जाना अनिवार्य है। यूपी बोर्ड ने यह घोषित किया है कि कोई भी विद्यार्थी बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा नहीं दे सकता है।

बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो परीक्षा को प्रमाणित करता है। इसके अलावा एडमिट कार्ड रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है।

इस वजह से हर विद्यार्थी को परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड लेकर आना है इसके साथ ही एडमिट कार्ड को अच्छे से रखना है क्योंकि परीक्षा के बाद नौकरी के वक्त भी इसकी आवश्यकता पड़ती है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिया गया है जिसे नीचे दिए गए लिंक से विद्यार्थी डाउनलोड कर सकते हैं।

कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड ऑफलाइन दिया जाएगा जिसके लिए विद्यार्थी को अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर उसे कलेक्ट करना होगा।

जब आप एडमिट कार्ड लेने अपने स्कूल या कॉलेज जाएंगे तब आपको अपने स्कूल के पुराने सभी पेमेंट को क्लियर करना होगा। अगर हम ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बात करें तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वह आपको अपनी परीक्षा का प्रकार चुनना है जिसमें बताना है कि आप हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा।
  • इसके बाद आपको अपना जनपद और रोल नंबर लिखकर दिए गए कैप्चा को ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना है।
  • सबमिट करने के बाद आपका एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023 

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

यूपी बोर्ड क्लास 10th टाइम टेबल डाउनलोड

एडमिट कार्ड के अलावा दसवीं हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए टाइम टेबल भी बहुत आवश्यक है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा टाइम टेबल भी ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2023 के जरिए विद्यार्थी यह देख सकता है कि कौन से विषय की परीक्षा कितने बजे और कौन से दिन रखी गई है। हालांकि यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के मुताबिक बच्चों को पढ़ने का पर्याप्त समय मिल रहा है।

अगर आप हाई स्कूल का टाइम टेबल डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें –

  • सबसे पहले विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट को नीचे स्क्रॉल करके नोटिस के सेक्शन तक जाना है।
  • नोटिस के सेक्शन में हाईस्कूल का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • उस पर क्लिक करते ही हाई स्कूल का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा जिसका इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर सरल शब्दों में देने का प्रयास किया है।

हमने आपको यह बताया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कब आयोजित की गई है और इसके लिए टाइम टेबल या एडमिट कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेजों को आप कब और कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े सभी सवालों का जवाब प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram