UP BOARD 10th 12th Admit Card 2023: जारी हुए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड

यूपी बोर्ड के द्वारा घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी। इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए बहुत बड़ी तादाद में बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी ऑनलाइन साझा किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि विद्यार्थियों को टाइम टेबल की जानकारी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त होगी।

इसके अलावा बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड भी प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आज का लेख आपके लिए लाभदायक है। आपको इस लेख में दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और उसका आदेश अनुसार पालन भी करना है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

वर्तमान समय में भारत के अलग-अलग शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी अधिकांश शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा फरवरी से मार्च के महीने में आयोजित की गई है।

इसी सिलसिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा भी 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक चलने वाली है। यूपी बोर्ड के द्वारा यह घोषित किया गया है कि प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा जनवरी के महीने में ही हर स्कूल के द्वारा संपन्न करवा दी गई है।

विद्यार्थी वर्तमान समय में अपनी परीक्षा के लिए जी तोड़ तैयारी कर रहे है। कुछ आंकड़ों के मुताबिक इस साल 58 लाख के करीब बच्चे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले है।

हालांकि उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा के दिन बड़ी तादाद में बच्चे अनुपस्थित भी रहते हैं इस वजह से कितने बच्चे परीक्षा में बैठने वाले हैं यह देखना रोचक होगा।

यूपी बोर्ड के द्वारा यह भी घोषित किया गया है कि परीक्षा देने के लिए विद्यार्थी को अपने परीक्षा सेंटर पर जाना होगा। प्रत्येक रोल नंबर के विद्यार्थी को अलग-अलग सेंटर दिया गया है। किस विद्यार्थी का परीक्षा सेंटर कहां है इसकी जानकारी उसे एडमिट कार्ड के जरिए प्राप्त होगी।

उत्तर यूपी बोर्ड 10th 12th एडमिट कार्ड डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की एडमिट कार्ड यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा की गई है जिसका लिंक हमने नीचे साझा किया हैं। कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल और कॉलेज जाना होगा।

एडमिट कार्ड में विद्यार्थी को परीक्षा रोल नंबर और एग्जाम सेंटर की जानकारी दी जाएगी। अगर एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी अपने स्कूल या कॉलेज जाता है तो उसे अपने स्कूल या कॉलेज के पुराने पेमेंट क्लियर करने होंगे उसके बाद वह एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकता है।

अगर एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताएं तो आपको कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा।

इसमें विद्यार्थी को सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपने परीक्षा प्रकार को चुनना होगा, उसमें जनपद सुरक्षा कोड और रोल नंबर भरकर जमा करना होगा जिसके बाद एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा जिसे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है।

विद्यार्थी को यह भी मालूम होना चाहिए कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो आपके बोर्ड परीक्षा को प्रमाणित करता है। आप एडमिट कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं मगर परीक्षा की दृष्टि के अलावा भी यह एक आवश्यक दस्तावेज है इस वजह से इसे अच्छे से रखना चाहिए।

 

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड 

यूपी बोर्ड में एडमिट कार्ड के अलावा टाइम टेबल भी बहुत आवश्यक दस्तावेज है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार 10वीं और 12वीं के टाइम टेबल को भी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दिया गया है।

कोई भी विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना टाइम टेबल डाउनलोड कर सकता है और इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकता है कि किस दिन कौन से विषय की परीक्षा है।

हालांकि यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार विद्यार्थियों को पढ़ने का पर्याप्त समय मिल रहा है और उनकी परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलने वाली है।

परीक्षा के इस अवधि में उन्हें पढ़ने का पर्याप्त समय भी दिया जा रहा है। दोनों विद्यार्थियों की पहली परीक्षा हिंदी विषय की रखी गई है। इसके अलावा दसवीं बोर्ड के अधिकांश परीक्षा सुबह के शिफ्ट में रखी गई है और 12वीं बोर्ड की अधिकांश परीक्षा दोपहर के शिफ्ट में रखी गई है।

यूपी बोर्ड के टाइम टेबल को डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यूपी बोर्ड के वेबसाइट को थोड़ा स्क्रॉल करने पर नोटिस का एक सेक्शन दिखेगा जहां अलग-अलग परीक्षाओं के नोटिस को दिया गया है उसमें से विद्यार्थी को अपने कक्षा अनुसार नोटिस पर क्लिक करना है। नोट- इस पर क्लिक करते ही परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023 

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने यूपी बोर्ड के द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी प्रकार के सवालों का सरल शब्दों में उत्तर देने का प्रयास किया है।

इस लेख में हमने यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड और टाइम टेबल को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

 

Leave a Comment

Join Telegram