UP BOARD 10th Admit Card 2023: जानें-कब जारी होंगे 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू की जा रही है। वर्तमान समय में भारत के लगभग सभी शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड की परीक्षा की तिथि का ऐलान कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड के द्वारा यह भी घोषित किया गया है कि बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज और जरूरी जानकारी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया जाएगा।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड, टाइम टेबल और इससे जुडी बाकी सभी आवश्यक जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित करवाई गई है। सूत्रों के मुताबिक यूपी बोर्ड में इस साल 58 लाख के करीब बच्चों ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

इसमें दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 2400000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। मगर यूपी बोर्ड की परीक्षा में हर साल बड़ी तादाद में बच्चे अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से इस साल कितने बच्चे परीक्षा देने आ रहे हैं इस पर भी सरकार ने नजर रखा है।

यूपी बोर्ड के द्वारा हाई स्कूल बोर्ड और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा को दो शिफ्ट में बांटा गया है। यूपी बोर्ड की परीक्षा का पहला शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाला है।

यूपी बोर्ड के अनुसार दोनों कक्षाओं की परीक्षा एक साथ शुरू हो रही है और दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा देनी है।

यूपी बोर्ड 10th एडमिट कार्ड डाउनलोड

एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जिसमे विद्यार्थी को परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी प्राप्त होती है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि बिना एडमिट कार्ड के विद्यार्थी को परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। दसवीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना है। उत्तर प्रदेश के कुछ शिक्षा संस्थानों के द्वारा एडमिट कार्ड ऑफलाइन दिया जाएगा।

अगर आप एडमिट कार्ड ऑफलाइन लेने जाएंगे तो आपको स्कूल या कॉलेज जाना होगा जहां आपको अपने पुराने सारे पेमेंट क्लियर करने के बाद आपका एडमिट कार्ड आपको दे दिया जाएगा।

ऑनलाइन एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है मगर उसे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा जहां विद्यार्थी को परीक्षा प्रकार, जनपद, परीक्षा रोल नंबर भरने के बाद उसका एडमिट कार्ड मिल जाएगा।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलने वाली है। अगर आप भी यूपी बोर्ड के विद्यार्थी हैं तो आप अपना टाइम टेबल ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार विद्यार्थी को पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा देनी है इसके बाद अलग-अलग विषय की परीक्षा के लिए विद्यार्थी को पर्याप्त समय दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा साझा किए गए टाइम टेबल को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट को स्क्रॉल करना है और नीचे एक नोटिस का सेक्शन दिखेगा।
  • स्क्रॉल करने पर अलग-अलग कक्षाओं का विकल्प होगा उसमें से अपनी कक्षा के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • कक्षा के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपका टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड और टाइम टेबल कैसे प्राप्त किया जाएगा।

इसके साथ ही अगर आप यूपी बोर्ड से जुड़े सभी आवश्यक सवालों को सरल शब्दों में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram