Up Board Exam 12th Class Center List 2023: जानिए क्या है यूपी बोर्ड का नया अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी 2023 से आयोजित किया जा रहा है। यूपी बोर्ड के अनुसार उत्तर प्रदेश के हर स्कूल और कॉलेज में प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा जनवरी के महीने में पूर्ण हो चुकी है।

अब हर विद्यार्थी को इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा और हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा का इंतजार है जो उनके जीवन में आने वाले समय को निर्धारित करने वाला है।

अगर आप भी इस साल यूपी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दी जाने वाली सभी जानकारी उनके आधिकारिक वेबसाइट पर साझा की गई।

जमाना तेज़ी से इंटरनेट की तरफ बढ़ रहा है और हर विद्यार्थी से यह अनुरोध किया जाता है कि बोर्ड की परीक्षा से जुड़े किसी भी अपडेट के बारे में पता करने के लिए वह यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलने वाली है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा हर विद्यार्थी के लिए बहुत आवश्यक होती है क्योंकि उसके जीवन का आने वाला समय यह परिक्षा ही निर्धारित करती है।

यूपी बोर्ड के द्वारा घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा एक साथ शुरू होने वाली है। इसके अलावा यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए इस साल 50 लाख से अधिक बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि बोर्ड परीक्षा के दिन बड़ी संख्या में बच्चे अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से इस साल कितने बच्चे बोर्ड परीक्षा के लिए आने वाले हैं यह देखना रोचक होगा।

आपको यह भी बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा दो चरण में आयोजित की गई है जिसमें पहले चरण में सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरे चरण में दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक परीक्षा होने वाली है।

विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अपने साथ लेकर जाना है इसके साथ ही विद्यार्थी की परीक्षा किसी दूसरे परीक्षा सेंटर पर पड़ने वाली है।

UP Board Exam Centre List

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि हर विद्यार्थी को परीक्षा देने के लिए अपने जिला के किसी दूसरे स्कूल में जाना होगा।

हर विद्यार्थी को अलग-अलग परीक्षा सेंटर उसके रोल नंबर के अनुसार दिया गया है। कुछ रोल नंबर के बच्चों को समूह बनाकर किसी दूसरे स्कूल में और कुछ रोल नंबर के बच्चों को किसी दूसरे स्कूल में परीक्षा देने जाना होगा। आपका परीक्षा सेंटर आपके इलाके के किसी स्कूल में हो सकता है।

विद्यार्थियों को उनके परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड के जरिए दी गई हैं। एडमिट कार्ड पर हर विद्यार्थी को बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी मिलेगी।

उसके अलावा आपके इलाके के कौन कौन से स्कूल में कितने बच्चों का सेंटर पड़ा है इसे समझने के लिए आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से सेंटर लिस्ट के पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

जैसा कि हमने आपको बताया यूपी बोर्ड की परीक्षा सेंटर और रोल नंबर की जानकारी एडमिट कार्ड में दी गई है। कोई भी विद्यार्थी एडमिट कार्ड को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा सभी विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड को जारी कर दिया गया है। यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा –

सबसे पहले विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

उनके वेबसाइट पर आपको परीक्षा का प्रकार रोल नंबर जनपद और कैप्चा कोड भरकर जमा करना है। जिसके बाद एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा जैसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कुछ स्कूलों में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन दिया जा रहा है। अगर आपके स्कूल में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन दिया जा रहा है तो आपको अपने स्कूल जाकर एडमिट कार्ड को लेना होगा याद रखें एडमिट कार्ड उसी विद्यार्थी को दिया जाएगा जिसका पहले से स्कूल पर कोई भी पेमेंट बकाया नहीं होगा।

तो ऑफलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अपने स्कूल या कॉलेज से जानकारी लेनी होगी उसके बाद उसमें दिए गए एग्जाम सेंटर की जानकारी के अनुसार आप अपनी परीक्षा दे सकते हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

आज हमने आपको बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कब आयोजित होने वाली है और 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से जुड़ा एडमिट कार्ड और टाइम टेबल आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर इस लेख को पढ़ने के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षा और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आपको सरल शब्दों में मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram