UP Board Exam 2023: एडमिट कार्ड मिलते ही चेक कर लें जरूरी स्टैम्प, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू की जा रही है। इस परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के लगभग 2400000 बच्चों ने इस साल अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

यूपी बोर्ड के द्वारा दसवीं बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेज को ऑनलाइन जारी किया गया है।

जमाना तेजी से डिजिटल हो रहा है यूपी बोर्ड ने 10वीं बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्णय लिया है।

अगर आप भी इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए सभी आवश्यक जानकारियों के बारे में आपको भी अवश्य पता होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

यूपी बोर्ड 2023

देश के अलग-अलग शिक्षा परिषद के द्वारा फरवरी से मार्च के महीने में बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। हर साल की तरह इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का आयोजन 16 फरवरी 2023 से किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि इस साल लगभग 5800000 बच्चों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा के दिन बड़ी संख्या में बच्चे अनुपस्थित रहते है इस वजह से कितने बच्चे बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होते है यह देखना काफी रोचक होगा।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है।

यूपी बोर्ड 10th एडमिट कार्ड डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी बच्चे को बोर्ड परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

अगर आप इस साल दसवीं बोर्ड की परीक्षा यूपी बोर्ड से देने वाले हैं तो आपको अपना एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा सेंटर पर आना होगा। एडमिट कार्ड विद्यार्थी को बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है।

इसके अलावा आपको मालूम होना चाहिए कि एडमिट कार्ड बोर्ड परीक्षा का एक प्रमाण पत्र होता है जिसकी आवश्यकता विद्यार्थी को नौकरी के वक्त भी होती है।

एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जिसे विद्यार्थी ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त कर सकता है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन दिया जा रहा है।

अगर आप अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा। मगर आपको बता दें कि स्कूल या कॉलेज से एडमिट कार्ड ऑफलाइन लेने के लिए आपको अपने पुराने सारे पेमेंट को क्लियर करना होगा।

इसके साथ ही ऑनलाइन एडमिट कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपना परीक्षा रोल नंबर जनपद और परीक्षा का प्रकार लिखकर सबमिट करना है, जिसके बाद स्क्रीन पर विद्यार्थी का एडमिट कार्ड आ जाएगा।

परीक्षा सेंटर की जानकारी और अपने बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को एडमिट कार्ड लेने हेतु अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा। ऑनलाइन एडमिट कार्ड परीक्षा से 10-15 दिन पहले जारी किया जाता है।

एडमिट कार्ड मिलते ही चेक करें ये चीज़

जब आप यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की एडमिट कार्ड प्राप्त कर लें तो उसके बाद तुरंत ही उसमें रोल नंबर, क्लास, नाम, एवं एग्जाम सेंटर के साथ ही साथ अन्य चीजें भी जरूर चेक कर लें।

आप चेक करे की एडमिट कार्ड पर आपके स्कूल प्रिंसिपल का हस्ताक्षर है या नहीं और स्कूल की मुहर लगी है या नहीं। अगर आपके एडमिट कार्ड पर ये चीजें नहीं है तो यह एडमिट कार्ड आपके किसी काम का नहीं होगा। आपको  परीक्षा केंद्र (UP Board Exam Center) के अंदर एंट्री करने के लिए एडमिट कार्ड पर ये दोनों चीजें होनी पूर्णतः अनिवार्य है।

यूपी बोर्ड क्लास 10th टाइम टेबल डाउनलोड

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी को कौन से दिन किस विषय की परीक्षा देनी है इसकी जानकारी टाइम टेबल में दी गई है। विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार टाइम टेबल ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए टाइमटेबल के मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षा एक साथ शुरू हो रही है और दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी को पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा देनी है।

 

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड से दसवीं की परीक्षा देने वाले हैं तो टाइम टेबल डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में आपको मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

 

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर नोटिस का एक सेक्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • वहां अलग-अलग कक्षा का नोटिस दिया गया होगा उसमें से अपनी कक्षा के नोटिस पर क्लिक करना है।
  • उस नोटइस पर क्लिक करते ही 10वीं बोर्ड का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

UP Board Important Question

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कितना आवश्यक है और यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी किस प्रकार अपना 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड व टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे आर्टिकल में अंत बने रहने के लिए धन्यवाद। 

 

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े आवश्यक सवालों का उत्तर प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

 

Leave a Comment

Join Telegram