UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए ये इलाके हैं डेंजर जोन, सचिव ने जारी की लिस्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की गई है। बोर्ड की परीक्षा हर विद्यार्थी के लिए बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि यह उनके भविष्य को निर्धारित करता है।

मगर हर साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक और चीटिंग जैसी घटनाओं को देखा जाता है। पिछले साल से सबक लेकर इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा को सही तरीके से आयोजित करने के लिए सरकार कड़े निर्णय ले रही है।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि सरकार यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए काफी कड़े फैसले ले रही है और बच्चों की परीक्षा पर पूर्ण निगरानी रखने को कहा गया है।

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में पेपर लीक और चीटिंग की घटना सबसे अधिक होती है उन्हें रेड जोन में रखा गया है। कौन से इलाके को सरकार रेड जोन में रखी है और वहां चीटिंग की वारदात को कम करने के लिए सरकार के इस तरह के फैसले ले रही है इसे समझने के लिए हमारे लेख के साथ आपको अंत तक बने रहना होगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू की जा रही है। इस परीक्षा के लिए इस साल लगभग 58 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक साथ हि शुरू होने वाली है साथ ही इस परीक्षा को यूपी बोर्ड के द्वारा दो शिफ्ट में आयोजित किया गया है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है।

यूपी बोर्ड के द्वारा हर तरह की जानकारी को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा रहा है। जारी की गई जानकारियों के अनुसार यूपी बोर्ड की पहली परीक्षा हिंदी विषय की होने वाली है साथ ही जारी किए गए टाइमटेबल के मुताबिक विद्यार्थियों को पढ़ने का पर्याप्त समय मिल रहा है जिसके अनुसार इनकी परीक्षा समाप्त होने वाली है।

यूपी बोर्ड एग्जाम के रेड जोन इलाके

यूपी बोर्ड के द्वारा यह घोषित किया गया है कि इस साल बच्चों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और किसी भी तरह से पेपर को लीक होने नहीं दिया जाएगा।

पिछले साल यूपी बोर्ड की बहुत सारे पेपर लीक हो गए थे और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बहुत अधिक चीटिंग की वारदात देखी गई थी। पिछले साल से सबक लेकर इस साल सही तरीके से परीक्षा को आयोजित करने के लिए सरकार कड़े फैसले ले रही है।

उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को रेड जोन कहा गया है। इन इलाकों में पेपर लीक और चीटिंग की वारदात बहुत अधिक होती है जिसे इस साल कम करने की कोशिश की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के कुछ मुख्य पत्रकारों के द्वारा जारी किए गए लिस्ट के अनुसार कुछ जिलों को रेड जोन कहा गया है – इसमें मथुरा, प्रयागराज, बागपाद, अलीगढ़, मैनपुरा, चंदौली, बलिया, आदि है।

परीक्षा की दृष्टि से इन सभी इलाकों को रेड जोन कहा गया है क्योंकि इन सभी इलाकों में चीटिंग की वारदात दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

सरकार ने इन सभी जिलों के डीएम एसपी और अन्य बड़े अधिकारियों को इस साल होने वाले यूपी बोर्ड की परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखने को कहा है।

यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को यह सूचित किया जाता है कि यूपी बोर्ड के द्वारा इस साल 20 अलग-अलग विषय की परीक्षा आयोजित की गई है। परीक्षा में चीटिंग और पेपर लीक की समस्या ना हो इसके लिए कड़ी निगरानी और खास सतर्कता बरतने को कहा गया है।

शिक्षा परिषद ने सभी व्यक्तियों को शिक्षा परिषद की मदद करने को कहा है और नकल माफिया या चीटिंग करने वाले असामाजिक तत्व के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए सूचित करने को कहा है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कब होने वाली है और सरकार के द्वारा चीटिंग और नकल माफिया को रोकने के लिए क्या निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा अगर यूपी बोर्ड की परीक्षा और उसके रेड जोन के बारे में आपको अच्छे से जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram