UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन ही 4 लाख से अधिक छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि उन्हें बोर्ड परीक्षा से जुड़ी कुछ खास जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए ताकि परीक्षा के गाइडलाइन और नियम का सही तरीके से पालन किया जा सके।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो गयी है।

बोर्ड परीक्षा को सही तरीके से आयोजित करने के लिए शिक्षा परिषद ने कुछ गाइडलाइन और नियमों की घोषणा की है जिसके बारे में आज का लेख लिखा गया है।

यूपी बोर्ड एग्जाम 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित किया जा रहा है।

यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है क्योंकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में लाए अंक उनके भविष्य को कुछ हद तक निर्धारित करते है।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए लगभग 5800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने राज्य के कुछ महत्वपूर्ण जिले के उच्च अधिकारियों को चीटिंग और पेपर लीक जैसी वारदातों पर कड़ी नजर रखने को कहा है।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा कड़ी निगरानी में रखी जाएगी इस वजह से सभी विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा से जुड़ी जानकारी के बारे में ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बताया जा रहा है।

यूपी बोर्ड एग्जाम डे गाइडलाइन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए कुछ खास दिशा निर्देशों की सूची बनाई गई है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा सेंटर पर जाना है।
  • विद्यार्थी एडमिट कार्ड और टाइम टेबल को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है।
  • परीक्षा सेंटर पर विद्यार्थी को जूते पहन कर जाना अलाउड नहीं है।
  • विद्यार्थी केवल ब्लू पेन से परीक्षा लिख सकता है।
  • परीक्षा में पेन और एडमिट कार्ड के अलावा किसी भी तरह के दस्तावेज या सामग्री ले जाना नियमों के विरुद्ध है।
  • अगर विद्यार्थी किसी भी नियम को तोड़ते या चीटिंग करते पाया जाता है तो यूपी बोर्ड की तरफ से उसे 1 साल के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।
  • विद्यार्थी का चेहरा एडमिट कार्ड पर दर्ज फोटो से मिलाया जाएगा कोई दूसरा व्यक्ति विद्यार्थी की जगह बोर्ड परीक्षा नहीं दे सकता है। 
  • विद्यार्थी को बोर्ड परीक्षा के लिए निर्धारित समय पर परीक्षा सेंटर पहुंचना होगा।
  • अगर विद्यार्थी परीक्षा सेंटर पर पहुंचने में विलंब करता है तो परीक्षा सेंटर पर मौजूद टीचर के द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को यह सूचित किया जाता है कि वह ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। विद्यार्थियों को यह भी मालूम होना चाहिए कि एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए उन्हें बोर्ड रोल नंबर के बारे में मालूम होना चाहिए।

बिना बोर्ड रोल नंबर के एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उन्हें ऑफलाइन अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा।

स्कूल या कॉलेज में विद्यार्थी का सत्यापन किया जाएगा और पुराने सभी पेमेंट को क्लियर करवाने के बाद उन्हें उनका एडमिट कार्ड दे दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जो विद्यार्थी को बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है। एडमिट कार्ड हर विद्यार्थी के लिए बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र है जिसे विद्यार्थी अपने साथ लेकर परीक्षा सेंटर पर जाएगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बोर्ड परीक्षा से जुड़े कुछ गाइड लाइन के बारे में बताया है। इस लेख में उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के नियम और एडमिट कार्ड जैसी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram