UP Board Exam 2023 में सख्ती बढ़ी तो भाग निकले दूसरे राज्यों के नकलची

पुरे देश में अलग-अलग राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। सभी छात्र परीक्षा की तैयारी करने में लगे हुए हैं। अभी हाल ही में यूपी बोर्ड की परीक्षा भी शुरू हो गई हैं। ऐसे में सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि अब वे अपना समय आनेवाली सब्जेक्ट के अनुसार बांट लें जिससे उन्हें आसानी होगी।

आज हम सभी छात्रों के लिए उनके परीक्षा से जुड़ी कुछ अहम टिप्स बताने वाले हैं। छात्र टिप्स को फॉलो कर के अपने मैथ्स की परीक्षा में बहुत आसानी से 95% मार्क्स ला पाएंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा इसी सप्ताह एडमिट कार्ड जारी किए जाने की संभावना है। यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर के परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

हम आज अपने आर्टिकल के माध्यम से सभी छात्र-छात्राओं को जो इस बार यूपी बोर्ड के अंतर्गत 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले हैं उन्हें बताएंगे कि किन प्रक्रियाओं के द्वारा आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

अब परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन शेष है तो छात्र एवं छात्राएं यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से सैंपल पेपर निकाल कर भी अपना रिवीजन कर सकते हैं। अभी परीक्षार्थियों को केवल रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए।

इस वर्ष यूपी बोर्ड के माध्यम से 58 लाख परीक्षार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है अब परीक्षार्थियों को जैसे-जैसे परीक्षा नजदीक आ रही है उन्हें अपने एडमिट कार्ड की चिंता सता रही है।

तो आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जा करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

हमने अपने दूसरे आर्टिकल्स के माध्यम से यूपी बोर्ड से जुड़ी और भी बहुत सारी जानकारियां प्रदान की है जिनसे विद्यार्थी लाभ ले सकते हैं। इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ाया गया है।

जिसमें लगभग 8752 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है। इस वर्ष परीक्षा में परीक्षार्थियों की सुविधा का भी ध्यान रखा गया है परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसके साथ ही साथ इस वर्ष नकल मुक्त परीक्षाएं करवाने को प्राथमिकता दी गई है।

10वीं और 12वीं की परीक्षा दो शिफ्ट में होगी पहले शिफ्ट 8:00 बजे से शुरू होगी जो कि 11:15 में खत्म हो जाएगी और दूसरी शिफ्ट 2:00 बजे से शुरू होकर के 5:15 पर खत्म होगी।

परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पहले ही अपने अपने परीक्षा केंद्र में पहुंच जाएं। अगर आपके एडमिट कार्ड में कोई भी गलती होती है तो आपको सबसे पहले अपने स्कूल के अध्यापक से संपर्क करना होगा।

परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ना लेकर जाएं। जैसे मोबाइल, घड़ी ,केलकुलेटर इत्यादि। अपने ओरिजिनल दस्तावेज लेकर ही परीक्षा केंद्र में जाएं। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड

पहले विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

आपके सामने होमपेज आ जाएगा आप एडमिट कार्ड 2023 के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ।

अब आपके सामने एक पेज आएगा उस पेज में मांगी गई सभी जानकारियों को सही तरीके से भरें।

दसवीं कक्षा के छात्र छात्राएं मैट्रिक के ऑप्शन पर क्लिक करें बारहवीं कक्षा के छात्र छात्राएं इंटरमीडिएट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब डिस्ट्रिक्ट ड्रॉपडाउन के विकल्प पर क्लिक करें अपने जिले का नाम पर क्लिक करें।

अपना रोल नंबर भरे अब एडमिट कार्ड डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करें

यह सारी प्रक्रियाओं को करने के बाद आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

जरूरी टिप्स

अब आपके पास जो समय बच आप सिर्फ रिविज़न करे

नए टॉपिक बर्बाद करने की बजाये जो आपने पढ़ा है उससे अच्छी तरह रिविज़न करें

सैंपल पेपर मदद जरूर ले इनसे तयारी आपको होगा।

किसी भी आंसर को समझने की कोशिश करे न की रट्टा मरने की

हर आंसर का नोट्स बनाने की कोशिश करें इससे आपको लिखने की होगी

मैथ्स के सभी फॉर्मूले को किसी एक जगह लिख कर रखे जिससे आप से बार सबकुछ देख सकें

निष्कर्ष

हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड के बारे में जानकारियां प्रदान की है।

इस सप्ताह एडमिट कार्ड जारी किए जाने की संभावना है। कार्ड जारी होने पर विद्यार्थी उसे कैसे डाउनलोड करेंगे इन प्रक्रियाओं के बारे में बताया है।

इसके अलावा यूपी बोर्ड द्वारा जारी कुछ दिशा निर्देशों के बारे में भी जानकारी प्रदान कि है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अभी तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

यूपी बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा में भाग लेने वाले सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram