UP Board Exam 2023 : डेढ़ लाख से अधिक छात्रों ने छोड़ी 10वीं के गणित की परीक्षा

पिछले साल से सबक लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा को कड़ी निगरानी के साथ आयोजित किया जा रहा है। यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की है। इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा अच्छे से आयोजित हो इसके लिए शिक्षा परिषद कड़ी निगरानी रख रही है और विद्यार्थियों से अनुरोध किया गया है कि शिक्षा परिषद के शिक्षकों के साथ कॉर्पोरेट करें।

आज 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गयी है। परीक्षा के लिए विद्यार्थी को जितने भी आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता है उसे ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया गया है।

जिसे कोई भी विद्यार्थी आसानी से डाउनलोड कर सकता है। अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा के आयोजन के बारे में जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।  

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलने वाली है।

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक इस साल परीक्षा को अच्छे से आयोजित करने के लिए प्रदेश के अलग-अलग जिले के एसपी डीएम और अन्य उच्च अधिकारियों को कड़ी निगरानी रखने का आदेश दिया गया है।

विद्यार्थियों को हेल्पलाइन नंबर दिया गया है ताकि चीटिंग और पेपर लीक जैसी किसी भी वारदात की जानकारी वह सीधा शिक्षा परिषद तक पहुंचा सके।

यूपी बोर्ड की परीक्षा को सही तरीके से आयोजित करने के लिए लगभग 51 कंप्यूटर के द्वारा एलआईयू संस्था को निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए अलग-अलग सेंटर दिया गया है बोर्ड रोल नंबर के मुताबिक हर विद्यार्थी को अलग परीक्षा सेंटर दिया गया है ताकि बिना चीटिंग और बिना पेपर लीक की समस्या के परीक्षा को सही तरीके से संपन्न किया जा सके।

यूपी बोर्ड की परीक्षा निगरानी

यूपी बोर्ड इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा पर कड़ी निगरानी रख रही है। पिछले साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक की समस्या काफी बड़े पैमाने पर आई थी।

पिछले साल से सबक लेकर सरकार इस साल अलग-अलग जिला के एसपी डीएम और अन्य उच्च अधिकारियों को यूपी बोर्ड के परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा को सही तरीके से आयोजित करने के लिए कौन से कदम उठाए गए हैं उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड रोल नंबर के मुताबिक हर विद्यार्थी को अलग परीक्षा सेंटर दिया गया है।
  • परीक्षा सेंटर पर विद्यार्थी को जूते पहन कर आना वर्जित कर दिया गया है।
  • विद्यार्थी को एडमिट कार्ड लेकर आना है और एडमिट कार्ड में लगे हुए फोटो के साथ अगर विद्यार्थी का चेहरा नहीं मैच करता है तो उसे परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।
  • राज्य के एलआईयू संस्था को यूपी बोर्ड की परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखने को कहा गया है।
  • उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिला के उच्च अधिकारियों को यूपी बोर्ड की परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखने को कहा गया है।
  • सभी परीक्षा सेंटर पर उचित मात्रा में सीसीटीवी कैमरा को लगाया गया है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा को कैसे आयोजित किया जा रहा है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा व्यवस्था को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram