यूपी बोर्ड परीक्षा 2023: नक़ल से सावधान, सभी सॉल्वर के खिलाफ कार्रवाई

यूपी बोर्ड की तरफ से नकल माफियाओं पर शिकंजा कस लिया गया है। 16 फरवरी से अब तक पांच दिनों की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में 65 सॉल्वरों को पकड़ा जा चुका है। सभी सॉल्वर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी हैं। इसके अलावा इन्हें जेल भी भेजा जा चूका है। इसके अलावा आगरा शहर में पांच मुन्नाभाई भी पकड़े लिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही है जहां दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मार्च को समाप्त होगी वही 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी। 

पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है इस बार लगभग 58 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण यूपी बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं के लिए करवाया है इसीलिए इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या लगभग 8752 है जिनमें सभी परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाएं सुबह 8:00 बजे से शुरू होकर के 11:15 तक चलेंगी, वही दूसरी पाली की परीक्षा 2:00 बजे से शुरू होकर के शाम 5:15 पर खत्म होगी।

यूपी बोर्ड के माध्यम से परीक्षार्थियों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिसमें परीक्षार्थी परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं इस टोल फ्री नंबर पर परीक्षार्थी सुबह 8:00 बजे से लेकर के शाम 8:00 बजे तक बात कर सकते हैं।

इस बार दसवीं कक्षा के परीक्षार्थियों को पहली बार ओएमआर शीट भरने को दिए जाएंगे जिसमें 20 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनके उत्तर उन्हें देने होंगे। 

ओएमआर शीट को बहुत ही ध्यान पूर्वक भरना होगा नहीं तो परीक्षार्थियों के 20 नंबर कट जाएंगे। अभी विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सैंपल पेपर निकाल कर भी अपना रिवीजन कर सकते हैं।

आज आपने आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि विद्यार्थी किस प्रकार अपना परीक्षा केंद्र चेक कर सकते हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया इस बार लगभग 8752 परीक्षा केंद्र का चयन किया गया है जिसमें परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 

परीक्षा केंद्रों का चयन करने के लिए भी कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए थे जिसके अंतर्गत परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है जैसे-

सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगे होपरीक्षार्थियों के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था हो,

परीक्षार्थियों के लिए स्वच्छ शौचालय परीक्षा केंद्र के अंदर हो, बिजली की सुविधा हो

जनरेटर की व्यवस्था होपरीक्षा केंद्र में कंप्यूटर होप्रश्न पत्र को रखने के लिए सही व्यवस्था हो इत्यादि।

इस वर्ष यूपी बोर्ड द्वारा नकल मुक्त परीक्षाएं करवाई जाएगी अगर कोई भी परीक्षार्थी नकल करते हुए पाया जाता है कोई भी परीक्षक नकल में सम्मिलित पाया जाता है तो उन दोनों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

कैसे देखें परीक्षा केंद्र की सूची

सबसे पहले 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

उसके बाद आपके सामने एक होम पेज आ जाएगा।

अगर आप दसवीं कक्षा के छात्र हैं तो हाई स्कूल परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

या फिर आप 12वीं कक्षा के छात्र हैं तो इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी।

उस लिस्ट में आप अपने जिले से संबंधित जानकारी एवं जिले का नाम, कोड और अपने विद्यालय का नाम अंकित करें।

अब आपके सामने यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की सूची आ जाएगी। अब आप 2023 पीडीएफ डाउनलोड करें।

अब आप अपने विद्यालय का नाम देखें इसके साथ ही साथ आपका परीक्षा केंद्र कहां पर दिया गया है यह भी आपको दिख जाएगा।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा केंद्रों की सूची के बारे में जानकारी प्रदान की है।

इसके साथ ही साथ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा विद्यार्थियों की सहायता के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किये गए है उसके बारे में बताया।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

 

 

Leave a Comment

Join Telegram