UPTET 2023 Notification Release Update: Check Expected UPTET Exam Dates

आप सभी का स्वागत है आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को यूपी टेट परीक्षा कब आयोजित की जाएगी और इसकी आवेदन प्रक्रिया कब शुरू की जाएगी, इन सब के बारे में बताने वाला हुँ। आप सभी छात्र जो भी शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे हैं उन सभी के लिए बहुत ही खुशी की खबर है कि एग्जाम की तिथि जारी कर दी गई है। 

उत्तर प्रदेश टेट परीक्षा को लेकर एक नयी अपडेट सामने आयी है। जिससे पता चला है कि यूपी टेट परीक्षा अप्रैल महीने में आयोजित की जाएगी। 

यूपी टेट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

यूपी टेट परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसमें यह लिखा है कि इस बार की परीक्षा अप्रैल महीने में आयोजित की जाएगी। अगर आपने नोटिफिकेशन चेक नहीं किया है तो फिर शीघ्र ही चेक करें। 

ऐसा बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश टेट परीक्षा अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जाएगी। अगर आप इसके बारे में और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

यूपी टेट परीक्षा क्या है? 

यह परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य के जितने भी छात्र शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे हैं, उन सभी के लिए शिक्षक बनने का एक शुभ अवसर लेकर आता है। 

यूपी टेट परीक्षा एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है। इसे पास करने के बाद ही छात्र शिक्षक बनने के योग्य होंगे। 

आप सभी को बता दें की उत्तर प्रदेश टेट परीक्षा पास करने के बाद आपको डायरेक्ट शिक्षक की नौकरी नहीं दी जाएगी। बल्कि यह सिर्फ एक पात्रता परीक्षा है। 

आप को शिक्षक की नौकरी प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश टेट परीक्षा पास करने के बाद सुपर यूपी टेट परीक्षा भी पास करनी पड़ेगी। 

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार यूपी टेट परीक्षा के लिए लगभग 80 हजार से अधिक छात्र आवेदन करने वाले हैं। 

यूपी टेट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 

इस दिन से कर सकते हैं आवेदन 

आप सभी यूपी टेट परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे लोगों को बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पता चला है कि आवेदन की प्रक्रिया मार्च से पहले तक शुरू कर दी जाएगी और यह प्रक्रिया मार्च महीने तक चलेगी। 

यूपी टेट परीक्षा के लिए आप ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

आप सभी लोग जो भी यूपी टेट परीक्षा देने के इच्छुक हैं उन सभी को अभी लगभग 25 फरवरी तक इंतजार करना होगा, क्योंकि इसके बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

आप सभी के लिए उत्तर प्रदेश टेट परीक्षा की तैयारी करने का बहुत ही सही समय है। अभी से ही आप घर बैठे आराम से इसकी तैयारी कर सकते हैं। 

यदि आप जानना चाहते हैं कि यूपी टेट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया कब शुरू की जाएगी तो फिर हमारे इस वेबसाइट के साथ बने रहें। इसके अलावा यूपी टेट परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट को भी फॉलो करें। 

इस दिन से होगी परीक्षा 

यह एक उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा है। इसे पास करने के बाद ही आप उत्तर प्रदेश के अंदर शिक्षक की नौकरी करने के योग्य हो जाएंगे। 

लेकिन आप सभी को बता दें कि यूपी टेट परीक्षा पास करने के बाद आपको डायरेक्ट शिक्षक की नौकरी नहीं मिलेगी। इसके लिए आपको आगे की परीक्षा भी पास करनी पड़ेगी। 

यूपी टेट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया मार्च से पहले शुरू कर दी जाएगी और परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

आप सभी को बता दें कि अभी तक कोई भी आधिकारिक तिथि जारी नहीं की गई है। लेकिन यह नोटिफिकेशन जारी हो चुका है कि अप्रैल महीने में ही परीक्षा होगी। 

यूपी टेट परीक्षा के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 

आप सभी को बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश के जितने भी छात्र टेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं एवं जो शिक्षक की नौकरी करना चाहते हैं। वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जो पिछली शिक्षक परीक्षा हुई है उसमें कम से कम 50% से अधिक अंक होने चाहिए। 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो फिर आपके पास आपका सारा डॉक्यूमेंट भी उपलब्ध होना चाहिए। 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन? 

अगर आप उत्तर प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आवेदन करने से पहले आपको वहां पूछे गए जानकारी को दर्ज करते हुए रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
  • जिसके बाद अगले पेज में आपको आवेदन करने का फॉर्म मिलेगा। उसे सही-सही भरना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जिसके बाद अंतिम में आपको एक रिसिविंग मिलेगा जिसे आपको डाउनलोड करके अच्छे से संभालकर रखना होगा। 
  • इस रिसीविंग से आप कभी भी किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर या फिर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की जरूरत पड़ने पर आप इसकी मदद से डाउनलोड कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को यूपी टेट परीक्षा कब आयोजित की जाएगी और कब इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी इससे संबंधित जानकारी दी है। 

आप सभी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे लोगों को बता दें कि इसकी आवेदन प्रक्रिया मार्च तक शुरू कर दी जाएगी। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश टेट परीक्षा अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी। फिल्हाल परीक्षा की तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है। 

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही उत्तर प्रदेश टेट परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी जाएगी।

Leave a Comment

Join Telegram