CTET 2022 Result Declared: सीटेट रिजल्ट का इंतजार खत्म, 7 लाख से ज्यादा छात्र पास पर बड़ी खबर

यदि आप भी उन छात्रों में सम्मिलित है। जिन्होंने पिछले वर्ष अर्थात साल 2022 में CTET की परीक्षा दी है, तो फिर हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आपको अत्यंत प्रसन्नता की अनुभूति होने वाली है, क्योंकि हम आज आपको CTET 2022 के रिजल्ट से संबंधित बहुत सारी आवश्यक जानकारियां बताने वाले हैं। जिस की प्रतीक्षा न जाने कितने छात्रों को कितने लंबे समय से थी।

CTET 2022 की परीक्षा पूर्णता सफल नहीं हुई

वैसे तो CTET 2022 की परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न किया जा चुका है। किंतु कुछ क्षेत्र में कुछ ऐसे अभ्यर्थी पकड़े गए हैं, जिन्होंने इस परीक्षा की शांति को तथा गोपनीयता को भंग करने का प्रयास किया है।

हम आपको अब इस बात की जानकारी प्रदान कर दें कि कई जगहों पर सॉल्वर गिरोह को एसटीएफ ने धर दबोचा है, तथा कुछ जगहों पर अभी भी सॉल्वर गिरोह की खोज  की प्रक्रिया को जारी रखा गया है।

परीक्षा लगभग सफलतापूर्वक संपन्न हो चुके हैं। हम आपको बता दें कि उन सभी अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा पूर्ण होने वाली है, जिन्होंने सीटेट की आंसर की तथा रिजल्ट के जारी होने की बेसब्री से प्रतीक्षा की है।

अगर आप यूपी बोर्ड से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो ये भी अवश्य पढ़ें UP Board Exam 2023: दो लाख से अधिक विद्यार्थियों ने छोड़ी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा

कब होगी समाप्त प्रतीक्षा?

प्रत्येक अभ्यर्थी जिसने भी सीटेट की परीक्षा दी है, वह इसकी प्रतीक्षा में है कि आखिर सीटेट की आंसर की कब जारी की जाएगी? इसके पश्चात सीटेट का फाइनल आंसर भी कब जारी होगा?

तो हम आपको इस बात की जानकारी प्रदान कर दें कि CTET की आंसर सीट जारी होगी। इसके पश्चात ही CTET का फाइनल आंसर जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद CTET का रिजल्ट आएगा। किंतु इस बार उम्मीद से पूर्व ही रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा।

साल 2021 में कोरोना महामारी के समयावधि में CTET की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ली गई थी। इस वजह से रिजल्ट को आने में थोड़ी सी देर हो गई थी। लेकिन इस बार ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

फरवरी अथवा मार्च में जारी होगा

अब CTET के अभ्यर्थियों को अधिक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बहुत ही शीघ्र इसके रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल तो वैसी कोई सटीक जानकारी प्रदान नहीं की गई है।

फिर भी हम आपको बता दें कि फरवरी के आखिरी सप्ताह अथवा मार्च के पहले सप्ताह में CTET 2022 के रिजल्ट को जारी किया जा सकता है।

CTET 2022 की परीक्षा में लगभग 3200000 छात्रों ने सहभागिता रखी थी। अर्थात 3200000 छात्रों को प्रतीक्षा है कि कब इसके रिजल्ट को जारी किया जाएगा।

CTET का फॉर्म कब निकलता हैं ?

आपकी जानकारी हेतु हम आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात CBSE ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा अर्थात सीटेट की परीक्षा को साल 2022 में पात्र अभ्यर्थियों के लिए 28 नवंबर से 3 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करवाई थी।

लेकिन किसी आपदा अथवा किसी मुख्य कारण से इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि में थोड़ी सी ऊंच-नीच हो सकती है। किंतु इस परीक्षा हेतु हर वर्ष आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

2022 में CTET परीक्षा कब हुई थी?

आप की जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करा दें कि CBSE बोर्ड ने CTET एग्जाम के लिए 28 दिसंबर तथा 29 दिसंबर को CTET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को जारी कर दिया था।

साल 2022 में CTET परीक्षा 28 दिसंबर तथा 29 दिसंबर को 74 शहरों में 2 पालियों में तथा 243 केंद्रों पर आयोजित करवाई गई थी।

उम्मीद जताई जा रही थी कि इस परीक्षा में लगभग लगभग 2,59,013 उम्मीदवार आएंगे। इस वर्ष की परीक्षा फिलहाल तो आयोजित नहीं की गई है। लेकिन पिछले वर्ष अर्थात साल 2022 के परीक्षा का रिजल्ट शीघ्र ही जारी कर दिया जाएगा।

CTET परीक्षा पास करने के पश्चात क्या होता है?

CTET की परीक्षा को CBSE के द्वारा आयोजित करवाया जाता है। यदि आप CTET की परीक्षा देते हैं और इसमें पास हो जाते हैं, तो एग्जाम क्लियर कर देने पर आप सीधे केंद्र सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पद के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इन विद्यालयों में केंद्रीय विद्यालय, NVS आर्मी टीचर, ERDO इत्यादि सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें, तो राज्य के सरकार के टीचर जॉब्स का भी विकल्प इसके माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

यदि सरल भाषा में कहा जाए तो CTET की परीक्षा को पास कर के अभ्यर्थियों को एक बेहतर शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होता है। अतः जिन भी अभ्यार्थियों की इच्छा होती है कि वह शिक्षक बने, उन्हें सीटेट की परीक्षा पास करनी होती है।

पासिंग मार्क्स

यदि आप का भी स्वप्न शिक्षक बनने का है और आप भी CTET की परीक्षा देने की योजना में है, तो हम आपको बता दे कि इसमें पास होने के लिए पासिंग मार्क्स का निर्धारण पहले ही किया जा चुका है।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए CTET परीक्षा में पास होने के लिए 150 अंक से लेकर के 90 अंक लाना आवश्यक है।

यदि आप अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति अर्थात एससी/एसटी के उम्मीदवार है, तो फिर आपको CTET की परीक्षा में पास होने के लिए 150 अंक से लेकर के 82.5 अंक लाने होंगे।

केंद्रीय स्तर पर होती है यह परीक्षा

CTET की परीक्षा यदि आप देने वाले हैं, तो फिर आप के लिए आवश्यक है कि आप इस परीक्षा के विषय में अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित करें। आपको हम बता दें कि CTET की परीक्षा केंद्रीय स्तर पर होती है।

इस प्रकार से आप इसका अनुमान लगा सकते हैं कि यह परीक्षा कितने अधिक कॉन्पिटिशन से भरी पड़ी होगी। हालांकि यदि उम्मीदवार अपनी तैयारी बेहतरीन तरीके से करता है, तो फिर उसे परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

सीबीएसई के द्वारा यह परीक्षा नियमित रूप से आयोजित करवाई जाती रहती है। जिससे की इच्छुक पात्र उम्मीदवार इस परीक्षा को लिखने का सौभाग्य प्राप्त कर सके। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष CTET की परीक्षा से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखनीय कि है।

हमने यह भी बताया है कि CTET की आंसर शीट कब जारी की जाएगी। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। 

 

1 thought on “CTET 2022 Result Declared: सीटेट रिजल्ट का इंतजार खत्म, 7 लाख से ज्यादा छात्र पास पर बड़ी खबर”

Leave a Comment

Join Telegram