UP Board Exam 2023: परीक्षा केंद्र पर पूरी निगरानी के बीच 1 छात्र ने दी परीक्षा

पूरे उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा चल रही है। बड़ी तादाद में विद्यार्थी विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर वक्त पर पहुंच रहे हैं और परीक्षा दे रहे हैं। आपको बता दें कि परीक्षा 3 मार्च तक चलने वाली है और इस प्रक्रिया में यूपी बोर्ड ने कड़ी निगरानी रखने के लिए मजिस्ट्रेट पुलिस और वरिष्ठ शिक्षकों की एक बेहतरीन टीम तैयार की है।

अब तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के टीम के द्वारा विभिन्न परीक्षा स्थानों पर छापेमारी की जा चुकी है।

इसके साथ ही एक रोचक जानकारी सामने आ रही है कि परीक्षा केंद्र पर पूरी निगरानी के बीच केवल एक बच्चे को परीक्षा दिलवाई गई है।

बोर्ड परीक्षा के लिए कड़ी निगरानी की व्यवस्था की गई है यह बात हम सब जानते है। मगर क्या आपको पता है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा अरबी की परीक्षा आयोजित की गई थी

जिसमें पंजीकृत एक बच्चे ने आकर परीक्षा दी है। इसके अलावा कंप्यूटर और वाणिज्य कुछ ऐसे विषय रहे हैं जिसमें विद्यार्थियों की संख्या बहुत ही कम थी बड़ी कड़ी निगरानी के बीच उनकी परीक्षा आयोजित करवाई गई।

यूपी बोर्ड 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित किया गया है।

पिछले साल से सबक लेकर इस साल सही तरीके से परीक्षा आयोजित करने हेतु यूपी सरकार ने विभिन्न जिला के मजिस्ट्रेट और अन्य उच्च अधिकारियों को बोर्ड परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखने का आदेश दिया।

आपको बता दें कि शिक्षा परिषद के द्वारा 500 शिक्षकों की एक विशेष टीम तैयार की गई है जिनके द्वारा विभिन्न परीक्षा स्थलों पर छापामारी भी की जा रही है।

इन सबके अलावा आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि बोर्ड परीक्षा में कुछ ऐसे विषय भी रखे गए हैं जिनके लिए पंजीकृत करने वाले विद्यार्थियों की संख्या बहुत ही कम है।

यही कारण है कि कुछ विषय में विद्यार्थी बड़े पैमाने पर अनुपस्थित रहे हैं। ऐसे विषय में पहला नाम अरबी विषय का आता है।

उत्तर प्रदेश में अरबी विषय के लिए केवल एक बच्चे ने पंजीकरण करवाया था इस वजह से इसे एक विषय की परीक्षा देने के लिए विद्यार्थी परीक्षा स्थल में बैठा है और कड़ी निगरानी के साथ उसका परीक्षा लिया गया है।

परीक्षा केंद्र पर पूरी निगरानी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा परीक्षा केंद्र पर बहुत कड़ी निगरानी रखी गई है।

परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों की जांच करने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट आते हैं। इसके अलावा हर परीक्षा स्थल पर पहरेदारी के लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों को तैनात किया गया है।

आपको बता दें कि वाणिज्य विषय के लिए कुल 107 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था, जिसमें से 16 विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए अनुपस्थित रहे हैं

और यह परीक्षा केवल 8 केंद्रों में आयोजित करवाई जाती है। उसके अलावा कम विद्यार्थियों वाली परीक्षा में कंप्यूटर विषय का भी नाम आता है।

कंप्यूटर विषय के लिए केवल 449 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसकी परीक्षा 23 परीक्षा सेंटरों पर आयोजित करवाई गई है।

इस परीक्षा के लिए भी 13 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे हैं। सबसे कम विद्यार्थी अरबी विषय की परीक्षा में उपस्थित थे।

यूपी बोर्ड के द्वारा आयोजित अरबी विषय की परीक्षा में केवल एक विद्यार्थी ने पंजीकरण करवाया था।

एक परीक्षा स्थल पर उस दिन केवल एक विद्यार्थी की परीक्षा हुई थी और इसके लिए भी पूरे पुलिस और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

यूपी बोर्ड की परीक्षा बहुत ही कड़ी निगरानी में आयोजित करवाई जा रही है इसके लिए जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा के वक्त आकर छापामारी करते हैं।

आपको बता दें कि अब तक परीक्षा के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट 10 जगह और जोनल मजिस्ट्रेट तीन जगह छापामारी कर चुके हैं।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 500 से अधिक शिक्षकों की एक टीम तैयार की गई है जो रात में भी परीक्षा सेंटरों पर पेपर लीक करने वाले असामाजिक तत्वों को पकड़ने के लिए छापामारी करते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको उस विषय के बारे में बताया जिसके लिए केवल एक विद्यार्थी ने पंजीकरण करवाया था। साथ ही हमने आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा प्रणाली के कड़े जांच पड़ताल के बारे में जानकारी दी है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा के बारे में और उनके कड़ी निगरानी के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram