UP Board Result 2023 Date: यूपी बोर्ड कॉपियों की चेकिंग 18 मार्च से, देखें कब मिलेंगे रिजल्‍ट

UP Board Result 2023 Date: यूपी बोर्ड कॉपियों की चेकिंग 18 मार्च से, देखें कब मिलेंगे रिजल्‍ट

जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो गई है। यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा दे दिया है।

जल्द ही उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत पड़ने वाले प्राइमरी और अपर प्राइमरी कक्षा के बच्चों की परीक्षा आयोजित होने वाली है।

मगर इससे पहले बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट को लेकर उत्सुक बैठे है।

ऐसे में आपको बता दें कि, यूपी बोर्ड की तरफ से एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 18 मार्च से बोर्ड परीक्षा के पेपर चेक प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

आपको बता दें कि हर विद्यार्थी का पेपर अलग-अलग शिक्षक को दिया जाएगा और जब पेपर चेक करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तब रिजल्ट के तिथि का ऐलान किया जाएगा।

UP Board Exam 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा सफलतापूर्वक 3 मार्च को समाप्त हो चुकी है।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में 5800000 से अधिक बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। मगर आपको बता दें कि हर परीक्षा के दिन कुछ विद्यार्थी अनुपस्थित ही रहे है।

परीक्षा का पेपर चेक होने के बाद यह आंकड़ा सबके सामने आएगा कि कितने बच्चों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था और उसमें से कितने बच्चे परीक्षा के लिए उपस्थित थे।

इसके साथ ही इस साल विद्यार्थियों के पास होने का प्रतिशत कितना रहा है और कितना रिजल्ट यूपी बोर्ड ने दिया है।

इसे परीक्षा के रिजल्ट के जरिए पता किया जाएगा।

यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को यह भी मालूम होना चाहिए कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बारे में कोई ऐलान नहीं किया गया है।

18 मार्च से पेपर चेक होना शुरू होगा और पेपर चेक होने की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद रिजल्ट की तिथि का ऐलान किया जाएगा इसमें अभी काफी वक्त लगने वाला है।

UP Board Result

जैसा कि हमने आपको बताया यूपी बोर्ड के द्वारा कॉपी चेक करने की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होने वाली है।

कॉपी चेक करने के लिए शिक्षकों को कौन सी गाइडलाइन फॉलो करनी है इसके लिए शिक्षकों को नोटिस दे दिया गया है।

आपको बता दें कि विद्यार्थी का पेपर दूसरे स्कूल के टीचर के द्वारा चेक किया जाएगा। किस टीचर को किस स्कूल के विद्यार्थी का पेपर मिलेगा इसके बारे में किसी को पता नही है।

अलग-अलग स्कूल के विद्यार्थियों के बोर्ड पेपर को अलग-अलग शिक्षकों को दिया जाएगा और 18 मार्च से शिक्षकों की टोली एक जगह बैठकर पेपर चेक करना शुरू करेगी।

जब बोर्ड परीक्षा का सारा पेपर चेक हो जाएगा और हर विद्यार्थी को नंबर दे दिया जाएगा तब उस नंबर के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाएगा।

कुछ सूत्रों के मुताबिक यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट मार्च महीने के बाद आने वाला है।

आपको बता दें कि अब तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बारे में कोई ऐलान नहीं किया गया है।

हालांकि यह दो बड़े ऐलान किए गए हैं कि 18 मार्च से बोर्ड परीक्षा के पेपर चेक करने की प्रक्रिया शुरू होगी और 20 मार्च से कक्षा एक से कक्षा 8 तक के बच्चों की परीक्षा शुरू होने वाली है।

निष्कर्ष

आपको हमने बताया कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आने वाला है और पेपर चेक किस प्रकार होने वाला है।पेपर चेक होने की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद विद्यार्थी को बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के तिथि का इंतजार करना है और इसके बारे में भी जल्द ही घोषणा की जाएगी।

आज इस लेख में यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप बोर्ड परीक्षा के पेपर चेक और रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram