Bihar BSEB Board 10th 12th Result 2023 LIVE: इस दिन जारी हो सकता है बिहार बोर्ड के इंटर का रिजल्ट

Bihar BSEB Board 10th 12th Result 2023 LIVE: इस दिन जारी हो सकता है बिहार बोर्ड के इंटर का रिजल्ट

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी महीने में आयोजित करवाई गई थी। बिहार राज्य से कुल 1800000 से अधिक विद्यार्थियों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। वर्तमान समय में बिहार बोर्ड की परीक्षा देने वाला हर विद्यार्थी 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहा है।

हालांकि फिलहाल मार्च महीने में कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसको लेकर अन्य विद्यार्थी भी उत्सुक हैं।

अगर हम बात करें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा रिजल्ट की तो इस परीक्षा रिजल्ट को कब जारी किया जाएगा इसका बड़ा ऐलान बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा किया गया है।

अगर आपने इस साल हाई स्कूल इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा बिहार बोर्ड से दी है तो आपको रिजल्ट की जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे आज के लेख में सूचीबद्ध किया गया है।

Bihar BSEB Board Exam 

हर साल बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी महीने में आयोजित करवाई जाती है। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए बिहार बोर्ड ने इस साल भी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को फरवरी महीने में खत्म किया है।

इसी के साथ लंबे समय से बिहार बोर्ड का रिजल्ट 40 से 45 दिन के अंदर आ रहा है। अगर बिहार बोर्ड इस परंपरा पर भी आगे बनी रहती है तो विद्यार्थियों को अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में ही बोर्ड का रिजल्ट देखने को मिल जाएगा।

अरे के बोर्ड परीक्षा के लिए 1800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें बहुत बड़ी संख्या में बच्चे परीक्षा के दिन अनुपस्थित भी रहे है। वर्तमान समय में कक्षा 12वीं का पेपर मूल्यांकन हो चुका है और कक्षा दसवीं का पेपर मूल्यांकन चल रहा है।

जिसके अनुसार अंदाजा लगाया जा रहा है कि लगभग 1700000 बच्चों ने बिहार बोर्ड से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा दी है।

अगर हम पेपर मूल्यांकन की बात करें तो 5 मार्च को 12वीं कक्षा का पेपर चेक कंप्लीट हो चुका है और 12 मार्च तक दसवीं कक्षा का पेपर चेक कंप्लीट हो जाएगा।

इसके बाद सबसे पहले बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा आंसर की जारी किया जाएगा जिसके जरिए विद्यार्थी सभी विषय के सवालों का सही उत्तर अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर पाएंगे। जिसके कुछ दिनों बाद ऑनलाइन रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2023

बिहार बोर्ड का रिजल्ट कब तक लाइव नहीं किया गया है और बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा रिजल्ट से जुड़ा कोई भी ऐलान नहीं किया गया है।

मगर बीते कई वर्षो से बिहार बोर्ड की परंपरा को देखते हुए यह पता चलता है कि बिहार बोर्ड के द्वारा 40 से 45 दिन के अंदर बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

इस वजह से कुछ विश्वसनीय सूत्रों के जरिए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि अप्रैल के पहले हफ्ते में बिहार बोर्ड के दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट देखने को मिल सकता है।

बिहार बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे सभी विद्यार्थियों को बता दें कि रिजल्ट बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किया जाएगा।

विद्यार्थी को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां रिजल्ट कैसे एक्शन पर अपना रोल नंबर लिखना होगा जिसके बाद वह रिजल्ट देख पाएंगे।

विद्यार्थियों को यह भी मालूम होना चाहिए कि रिजल्ट से पहले आंसर की रिलीज किया जाता है। आंसर की के जरिए विद्यार्थी हर विषय के सवालों का सही उत्तर बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख पाएंगे।

वर्तमान समय में बोर्ड पेपर का मूल्यांकन चल रहा है और बोर्ड पेपर का मूल्यांकन 12 मार्च को समाप्त हो जाएगा जिसके बाद बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की रिलीज कर दिया जाएगा।

वहां से विद्यार्थी अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं।

वैसे तो वर्तमान समय में रिजल्ट से जुड़ी किसी भी जानकारी को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपडेट नहीं किया गया है। बिहार बोर्ड की तरफ से बहुत जल्दी रिजल्ट निकाला जाता है।

इस वजह से अगर आप रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और आप किस तरह ऑनलाइन बिहार बोर्ड का रिजल्ट चेक कर सकते है। हमने इस लेख के माध्यम से बिहार बोर्ड रिजल्ट और बिहार बोर्ड की परीक्षा से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों को भी आप तक पहुंचाने का प्रयास किया है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप बिहार बोर्ड से जुड़ी हर तरह की जानकारी प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram