CTET Result Latest News: सीटेट रिजल्ट फिर से होगा जारी, फेल छात्र होंगे पास खुशखबरी

CTET Result Latest News: सीटेट रिजल्ट फिर से होगा जारी, फेल छात्र होंगे पास खुशखबरी

आपको बता दें कि 2022 के अंत में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा किया गया था जिस का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सीटेट की परीक्षा 28 दिसंबर 2022 से 6 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी।

इस परीक्षा में लग भाग 32 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। हाल ही में सीटेट परीक्षा का रिजल्ट 3 मार्च 2023 को घोषित कर दिया गया है अपने रिजल्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते है।

आपको बता दें कि बड़ी संख्या में विद्यार्थी इस परीक्षा में धांधली होने का दावा कर रहे है।

जितने अभ्यर्थी परीक्षा में असफल हुए हैं उनकी संख्या बहुत अधिक है और उनकी मांग है कि रिजल्ट को दोबारा जारी किया जाए।

मगर सीटेट रिजल्ट फिर से जारी होगा या नहीं इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी इस लेख में दी गई है।

CTET Exam 2023

आपको बता दें कि हर साल केंद्रीय शिक्षक बोर्ड के द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

इस परीक्षा में 2 पेपर होते है और जब विद्यार्थी दोनो पेपर में पास होते है तो उन्हें केंद्रीय स्कूल आर्मी स्कूल एलबीएस स्कूल जैसे केंद्र सरकार द्वारा संचालित शिक्षा संस्थानों में शिक्षक की नौकरी दी जाती है।

इस साल सीटेट की परीक्षा 28 दिसंबर 2022 को आयोजित की गई थी जो 6 फरवरी 2023 तक भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित हुई थी।

केंद्रीय शिक्षक बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा में कुल 3200000 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था।

रिजल्ट 3 मार्च 2023 को जारी किया गया और जारी किए गए रिजल्ट के मुताबिक कुल 950000 विद्यार्थी पास हुए हैं बाकी विद्यार्थी असफल हो चुके हैं।

बड़ी संख्या में विद्यार्थी इस परीक्षा में असफल हुए हैं और उनका मानना है कि उनके असफल होने का कारण परीक्षा में धांधली है।

विद्यार्थियों के द्वारा ट्विटर मुहीम चलाया जा रहा है कुछ जगहों पर विद्यार्थी आंदोलन पर उतरे हैं और दोबारा रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे हैं।

क्या सीटेट रिजल्ट फिर से जारी होगा?

बीते कुछ दिनों से केंद्रीय शिक्षक बोर्ड के संगठन पर बहुत सारे प्रश्न उठे हैं और उनसे पूछा जा रहा है कि क्या सीटेट का रिजल्ट दोबारा से जारी हो सकता है।

आपको बता दें कि इसके लिए केंद्रीय शिक्षक परिषद के द्वारा एक बड़ी मीटिंग आयोजित की गई थी।

उस मीटिंग में किए गए फैसले के बारे में प्रत्यक्ष रुप से कोई ऐलान नहीं किया गया है। सूत्रों से यह मालूम चलता है कि सी टेट का रिजल्ट दोबारा जारी होने की उम्मीद काफी कम है।

विद्यार्थियों को इस रिजल्ट से ही शायद संतोष करना होगा और अगली बार कड़ी मेहनत के साथ तैयारी करनी होगी।

हालांकि अब तक किसी भी संस्था की तरफ से सीटेट के दुबारा रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को लेकर कोई भी ऐलान नहीं किया गया है।

अगर आपको सी टेट का रिजल्ट दोबारा से देखना चाहते हैं तो आपको केंद्रीय शिक्षक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा और पूछी गई जानकारी को भरकर सबमिट करना होगा जिसके बाद आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह बताने का प्रयास किया कि  CTET Result Latest News क्या है और सीटेट के विद्यार्थियों का रिजल्ट दोबारा से जारी हो सकता है या नहीं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको सीटेट रिजल्ट के बारे में जानकारी मिली है साथ ही अगर आप इस परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझावों पर विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram