CTET Notification Out: कल से आवेदन शुरू होंगे जल्दी करें आवेदन अपना

CTET Notification Out: कल से आवेदन शुरू होंगे जल्दी करें आवेदन अपना

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराई जाती है। साल 2020 तक यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित करवाई जाती थी।

मगर बच्चों की अधिक मांग पर इस परीक्षा को साल में दो बार आयोजित करवाया जा रहा है।

हाल ही में कुछ महीने पहले सीटेट की परीक्षा आयोजित करवाई गई थी जिसका रिजल्ट मार्च 2023 में जारी किया गया।

इसके बाद जितने भी अभ्यर्थी सीटेट की परीक्षा को लेकर बेसब्र बैठे थे उनके लिए दोबारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। सीटेट के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है और उस पर सीबीएसई ने अपनी मुहर लगा दी है।

अगर आप इस बार सीटेट की परीक्षा में बैठने वाले हैं तो आपको तैयारी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू होने वाली है।

CTET Notification Out

सीटेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है। एक बार यह परीक्षण दिसंबर से जनवरी के महीने में होती है दूसरी बार यह परीक्षा जुलाई से अगस्त के बीच में होती है।

हाल ही में इस परीक्षा का आयोजन किया गया था और मार्च में फिर से सीटेट की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक यह भी बताया गया है कि इस बार परीक्षा के सिलेबस में भी कुछ बदलाव किया गया है और कुछ एक्स्ट्रा चैप्टर जोड़े गए है।

इस परीक्षा में आमतौर पर डीएलएड और B.Ed की तैयारी करने वाले छात्र बैठते है। अगर आप इस परीक्षा को पास करते हैं तो आप केंद्रीय सरकार द्वारा संचालित शिक्षा संस्थानों में शिक्षक के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

सीटेट की परीक्षा साल में दो बार होती है और इसमें 2 पेपर होते है।

पहला पेपर प्राइमरी शिक्षक के पद के लिए होता है और दूसरा पेपर अपर प्राइमरी शिक्षक के पद के लिए होता है।

भारत में यह एक प्रचलित परीक्षा है पिछले साल इस परीक्षा के लिए 3000000 बच्चों ने आवेदन किया था।

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस बार फिर से 34 लाख के करीब बच्चे परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सीटेट की परीक्षा में जो जो पेपर होने वाले हैं उसमें पहला पेपर 150 मार्क्स का होगा। अगर आप प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको पहला पेपर पास करना होगा।

दूसरा पेपर भी 150 मार्क्स का होगा अगर आप अपर प्राइमरी अर्थात कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको दूसरा पेपर पास करना होगा।

पेपर का कट ऑफ मार्क्स अलग-अलग साल अलग-अलग होता है मगर कुछ अनुभव से हम ऐसा कह सकते हैं कि 60% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थी का चयन हो जाता है।

इस वजह से आपको सीटेट की परीक्षा की तैयारी में लग जाना चाहिए।

सीटेट परीक्षा अप्लाई ऑनलाइन

मार्च में सीटेट की पहली परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद सीटेट ने दूसरी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि सीटेट की दूसरी परीक्षा जुलाई के महीने में आयोजित करवाई जाएगी।

वर्तमान समय में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं किया गया है मगर नोटिफिकेशन में बताया गया है कि अप्रैल में आवेदन प्रक्रिया शुरू किया जाएगा।

सभी अभ्यर्थियों को सूचित कर दें कि अप्रैल महीने में सीटेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किया जाएगा।

यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मई महीने तक चलेगा और उसके बाद जुलाई के महीने में सीटेट की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी और अगस्त में इसका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

अगर आप केवीएस या एनवीएस जैसे केंद्रीय सरकार द्वारा संचालित शिक्षा संस्थानों में शिक्षक के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो आपको सीटेट की परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे ताकि आप सीटेट की परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी जल्द से जल्द प्राप्त कर सकें।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सीटेट की परीक्षा में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है सरल शब्दों में यह भी समझाने का प्रयास किया है कि नोटिफिकेशन कब जारी किया गया है।

कब तक ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा और कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते है।

तो अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप सीटेट की नोटिफिकेशन के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

 

1 thought on “CTET Notification Out: कल से आवेदन शुरू होंगे जल्दी करें आवेदन अपना”

Leave a Comment

Join Telegram