CTET Notification Out: कल से आवेदन शुरू होंगे जल्दी करें आवेदन अपना

CTET Notification Out: कल से आवेदन शुरू होंगे जल्दी करें आवेदन अपना

सीटेट का मतलब शिक्षक पात्रता परीक्षा होता है। हर साल लगभग 3000000 विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करते है। हालही में सीटेट की एक परीक्षा समाप्त हुई है जिस का रिजल्ट 5 मार्च को जारी किया गया था।

इस परीक्षा में बड़े पैमाने पर विद्यार्थी असफल रहे है इस वजह से विद्यार्थियों ने दोबारा रिजल्ट जारी करने की मांग रखी थी मगर सीबीएसई ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि अब दुबारा रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा।

मगर सीटेट परीक्षा के लिए दोबारा विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। हालही में सीटेट के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें यह स्पष्ट किया गया है कि विद्यार्थियों के लिए सीटेट की दोबारा परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित करवाई जाएगी।

अगर सीटेट के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के बारे में आप विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ अंत तक बनी रहे।

सीटेट परीक्षा 2023

शिक्षक पात्रता परीक्षा हर साल 2 बार आयोजित करवाया जाता है। इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थी केंद्रीय शिक्षा संस्थानों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते है।

हर साल बड़े पैमाने पर विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करते है। बता दें कि सीटेट की परीक्षा दो भाग में आयोजित करवाई जाती है।

जिसमें पेपर वन की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी कक्षा एक से कक्षा पांचवी तक के शिक्षक बनते हैं वही सीटेट के पेपर 2 परीक्षा को क्लियर करने वाले विद्यार्थी कक्षा छठी से कक्षा आठवीं तक के शिक्षक बनते हैं।

अगर आप भी सरकारी शिक्षक बनने का सपना देखते हैं तो आपको सीटेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दें कि सीटेट की एक परीक्षा दिसंबर से जनवरी के बीच आयोजित करवाई गई थी।

जिसका रिजल्ट 5 मार्च को जारी कर दिया गया है। हाल ही में सीटेट की तरफ से दूसरा नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अनुसार जुलाई महीने में दुबारा सीटेट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

CTET Notification Out 2023

सीटेट की परीक्षा हर साल 2 बार आयोजित करवाई जाती है। इस बार सीटेट की परीक्षा बहुत जल्दी आयोजित करवाई जा रही है 5 मार्च को रिजल्ट जारी करने के बाद विद्यार्थी दोबारा रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे थे।

उसी वक्त एक नोटिफिकेशन जारी करके सीटेट ने यह स्पष्ट किया है कि जुलाई महीना में फिर से सीटेट की परीक्षा होगी विद्यार्थी अब दूसरी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कुछ सूत्रों के मुताबिक यह भी मालूम चला है कि इस सीटेट की परीक्षा में 30 लाख से अधिक विद्यार्थी आवेदन करने वाले है। वर्तमान समय में सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

मगर अधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है जिसके अनुसार अप्रैल महीने में सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इसके बाद जुलाई महीने में सीटेट की परीक्षा का आयोजन होगा और अगस्त में उसका रिजल्ट जारी किया जाएगा।

सीटेट की परीक्षा दो भाग में ली जाएगी जिसे पेपर वन और पेपर दो कहा जाता है दोनों पेपर में 150 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थी केंद्र सरकार द्वारा संचालित शिक्षा संस्था जैसे एनवीएस और केवीएस में प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक के रूप में नियुक्त हो सकते है।

सीटेट पास करने वाले विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से एक CTET सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे दिखाकर मेरिट के आधार पर विद्यार्थी शिक्षक का पद हासिल कर सकते हैं।

वर्तमान समय में सीटेट की परीक्षा का केवल नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसकी परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को स्पष्ट नहीं किया गया है इस वजह से आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा और इसके लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि किस प्रकार सीटेट की परीक्षा का आयोजन किया गया है और आप कैसे ऑनलाइन आवेदन करके सीटेट की परीक्षा के लिए बैठ सकते है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप सीटेट परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram