CTET 2023 Notification: सीटेट 2023 के लिए आवेदन तिथियां हुयी घोषित, माइनस मार्किंग 

CTET 2023 Notification: सीटेट 2023 के लिए आवेदन तिथियां हुयी घोषित, माइनस मार्किंग

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। सीटेट की परीक्षा एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जिसे पास करने के बाद अभ्यर्थी को केंद्रीय शिक्षा संस्थानों में शिक्षक की नौकरी दी जाती है।

हाल ही में सीटेट की परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसमें 3000000 से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

हालांकि बड़े पैमाने पर अभ्यर्थी इस परीक्षा में असफल रहे इस वजह से उन्होंने दोबारा रिजल्ट की मांग की मगर दोबारा रिजल्ट की मांग को रद्द कर दिया गया।

बता दें कि इसके बाद सीटेट की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी की गई है जिसके अनुसार अभ्यार्थी अब सीटेट के लिए आवेदन कर सकते हैं और दूसरी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

अगर आप सीटेट की परीक्षा से जुड़ी जानकारी जैसे सीटेट की परीक्षा की तिथि और अन्य आवश्यक जानकारियों को समझना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

सीटेट परीक्षा 2023

शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। हाल ही में दिसंबर के महीने में सीटेट की परीक्षा का आयोजन किया गया था

जिसका रिजल्ट 5 मार्च को जारी किया गया। इसके बाद सीटेट की दूसरी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है और इसके लिए सीटेट की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

आप सीटेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा देकर केंद्रीय शिक्षा संस्थानों में शिक्षक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

सीटेट की परीक्षा में 2 पेपर होते हैं सीटेट का पेपर वन पास करने वाले अभ्यार्थियों को कक्षा एक से कक्षा छे तक के प्राइमरी शिक्षक बनाया जाता है।

वही कक्षा 7 और 8 के अपर प्राइमरी शिक्षक की नौकरी के लिए सीटीईटी पेपर 2 परीक्षा पास करनी होती है।

वर्तमान समय में सीटेट की परीक्षा में भी कुछ बदलाव किए गए है। सूत्रों के मुताबिक कुछ नए चैप्टर जोड़े गए हैं।

कटऑफ की बात करें तो आरक्षित वर्ग के लोगों को 82 और अनारक्षित वर्ग के लोगों को 90 अंक प्राप्त करने होंगे।

हालांकि यह एक अनुमानित कटऑफ है क्वेश्चन पेपर के आधार पर इसमें उतार-चढ़ाव हो सकते है।

सीटेट परीक्षा नोटिफिकेशन और आवेदन तिथि

सीटेट की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल महीने में शुरू होने वाली है। वर्तमान समय में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की सटीक तिथि का ऐलान नहीं किया गया है।

मार्च महीने में सीटेट की परीक्षा के लिए जानकारी साझा की गई जिसमें यह बताया गया कि सीटेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्रैल महीने में शुरू किए जाएंगे और जुलाई महीने में इसका परीक्षा होने वाला है।

यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि अगस्त महीने में सीटेट का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएट होना और B.Ed की डिग्री होना आवश्यक है।

इस परीक्षा को पास करने के बाद केंद्रीय शिक्षा संस्था जैसे एनवीएस या केवीएस स्कूल में प्राइमरी या अपर प्राइमरी शिक्षक की नौकरी दी जाती है।

वर्तमान समय में इस की आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है मगर इसके बारे में सटीक जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको सीटेट की परीक्षा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमने आपको यह भी समझाने का प्रयास किया है कि सीटेट की परीक्षा कब आयोजित की जाएगी और इसके लिए आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप सीटेट की परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram