UP Board Result 2023: कक्षा 1 से 8वीं तक का रिजल्ट कब होगा जारी, 10वीं-12वीं बोर्ड रिजल्ट पर ये है अपडेट

UP Board Result 2023: कक्षा 1 से 8वीं तक का रिजल्ट कब होगा जारी, 10वीं-12वीं बोर्ड रिजल्ट पर ये है अपडेट

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में हो रही उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो फिर आवश्यक है कि आप हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे।

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य के स्कूलों को 31 मार्च 2023 को कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के वार्षिक परिणामों को घोषित करने के निर्देश दे दी है।

इसके पश्चात यूपी बोर्ड 10 वीं कक्षा 12वीं के रिजल्ट कब जारी कर दिया जाएगा? अनुमान लगाया जा रहा है कि इन दोनों के मध्य में काफी कम अंतराल होगा।

जारी हो चुके हैं परिणाम

उत्तर प्रदेश के द्वारा कक्षा 1 से लेकर के कक्षा आठवीं तक के रिजल्ट को 31 मार्च 2023 को जारी किया जा सकता था।

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य के विद्यालयों को 31 मार्च 2023 को कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के वार्षिक परिणामों को घोषित करने के निर्देश भी दे दिए थे।

इसके साथ ही साथ युपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं परीक्षा के नतीजे भी शीघ्र ही जारी किए जा सकते हैं। जिसकी प्रतिक्षा लाखों छात्र छात्राओं को न जाने कब से है।

वास्तविकता में यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने फरवरी में एक सर्कुलर जारी कर दिया था।

जिसमें प्रथम क्लास से लेकर के आठवीं कक्षा के छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन 30 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दे दिए गए थे।

मूल्यांकन कार्य पूर्ण होने के पश्चात 31 मार्च को संभावित रूप से नतीजों को घोषित किया जाने वाला था।

कहां से प्राप्त करें मार्कशीट

कक्षा 1 से लेकर के कक्षा 8 तक के छात्रों के रिजल्ट को शीघ्र ही जारी कर दिया जाएगा। किंतु इनके रिजल्ट को जारी करने के पश्चात रिजल्ट प्राप्ति हेतु रिपोर्ट कार्ड के लिए अपने विद्यालय में जाना होगा।

यूपी के विद्यालय में कक्षा एक और कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा 20 मार्च से लेकर के 24 मई 2023 के मध्य में आयोजित करवाई गई थी। वहीं मूल्यांकन कार्य 26 मार्च से प्रारंभ हो चुका था।

परीक्षा के दिनों दो शिफ्ट में 50 अंकों के प्रश्न पत्रों के लिए आयोजित कराई गई थी।

नोटिस के मुताबिक इन परिणामों के आधार पर छात्रों की अगली उच्च कक्षा में प्रगति को रोका नहीं जाएगा।

इसकी स्पष्टता पहले ही प्रदान की जा चुकी है। जिससे कि छात्रों को व्यर्थ तनाव ना हो।

उत्तर प्रदेश 10वीं 12वीं रिजल्ट 2023 अपडेट

इसी मध्य में यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के परिणाम घोषित करने की तैयारियां भी बड़े जोरों शोरों से चल रही है।

पूर्व उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यह भी कह दिया है कि बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 18 मार्च से प्रारंभ किया जा चुका है और यह अभी भी जारी है।

कुल 3.19 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य किया जा रहा है तथा 23 मार्च तक 1,67,20,732 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया जा चुका है।

एक बार प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के पश्चात उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड परीक्षा यूपी बोर्ड परिणाम 2023 के लिए तारीख तथा समय की घोषणा भी कर देगी। छात्र बोर्ड के परिणामों को इसके आधिकारिक वेबसाइट में जा करके चेक कर सकते हैं।

जिसके लिए results.upmsp.edu.in सर्वाधिक उपयोगी सिद्ध हुआ।

कब जारी होगा रिजल्ट?

आपके जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा सामान्यता जब भी बोर्ड परीक्षाएं ली जाती है, तो 40 दिनों के भीतर परिणामों को जारी करने की कोशिश की जाती है।

किंतु इस बार संभवतः यह कार्य निर्धारित समयावधि पर ही हो जाएगा। क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य लगभग समाप्त हो चुका है।

शीघ्र ही उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा परीक्षा परिणामों को भी जारी कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राज्य में इस वर्ष की दसवीं तथा बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 5800000 छात्र छात्राओं ने सहभागिता रखी थी।
क्या आपको भी तो नहीं यह संदेह?

जिस प्रकार से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को किया जा रहा है।

प्रत्येक छात्र के मन मस्तिष्क में प्रश्न है की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य लापरवाही से तो नहीं हो रहा है!

तो हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में ठीक उसी प्रकार से सख्ती रखी जा रही है। जिस प्रकार से परीक्षा के दौरान रखी गई थी।

जाहिर तौर से शायद आपको हमारे इन बातों पर यकीन ना हो रहा हो। किंतु निम्न बताई गई बातों से आपके मन का यह संदेह कोसों दूर भाग जाएगा।

इन तथ्यों के विषय में जाने

यूपी बोर्ड परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजित करवाई जा चुकी है। लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी किसी चुनौती से कम नहीं है।

हमने कुछ आवश्यक तथ्यों के विषय में नीचे जानकारी प्रदान की है। जिन्हें जानने के पश्चात आपके मन का यह संदेह पूर्णता समाप्त हो जाएगा।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जिस केंद्र पर हो रहा है। उस केंद्र के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 को लागू कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा के पूर्ण होने के पश्चात शिक्षकों का प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। जिससे कि वह उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य बिना किसी परेशानी के कर सके।

जिन केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हो रहा है। उन सभी केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगे हुए हैं। जिससे कि संबंधित अधिकारी माहौल का जायजा अपने दफ्तर से ही ले सके।

मूल्यांकन कार्य में यदि कोई शिक्षक लापरवाही करता हुआ पकड़ा जाता है, तो ऐसी स्थिति में उस पर कार्यवाही भी की जाएगी।

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य पूर्ण होने के पश्चात सभी उत्तर पुस्तिकाओं को एक स्थान पर एकत्रित किया जाएगा और पुनः से संबंधित अधिकारी उत्तर पुस्तिकाओं की रैंडम चेकिंग करेंगे।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा तथा यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आप को प्रसन्न करने हेतु पर्याप्त होंगी।

Leave a Comment

Join Telegram