E Shram Card List Check : श्रम कार्ड धारकों की अगली किस्त की लिस्ट हुई जारी, जल्द चेक करें लिस्ट में अपना नाम

E Shram Card List Check : श्रम कार्ड धारकों की अगली किस्त की लिस्ट हुई जारी, जल्द चेक करें लिस्ट में अपना नाम

स्वागत है आप सभी श्रम कार्ड धारकों का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हूँ।जिन श्रमिकों को अगले महीने श्रम कार्ड योजना का पैसा दिया जाएगा, उनकी लिस्ट जारी कर दी गई है. जल्द आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

श्रम कार्ड योजना के लिए बहुत से अपात्र श्रमिक आवेदन कर चुके हैं. इसलिए प्रत्येक किस्त से पहले श्रमिकों की छानबीन की जाती है और श्रमिकों की लिस्ट जारी की जाती है।

हर महीने की तरह इस महीने भी श्रम कार्ड धारकों की नई लिस्ट जारी की गई है और इसमें जिन श्रमिकों का नाम शामिल है सिर्फ उन्हीं के खाते में पैसा जमा किया जाएगा।

जो भी जानना चाहते हैं कि उनके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा या नहीं, वह इसके लिए पात्र हैं या नहीं. वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को आगे इस लेख में बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

अगर आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

श्रम कार्ड लिस्ट चेक करें

श्रम कार्ड की हर किस्त से पहले श्रमिकों की लिस्ट जारी की जाती है और उनके खाते में पैसा जमा किया जाता है।

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से भी अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं. लेकिन सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम श्रम कार्ड की लिस्ट में जारी किया गया है।

ऐसा बताया जा रहा है कि श्रम कार्ड योजना के लिए सिर्फ 100000000 श्रमिक ही पात्र हैं और उन्हीं के खाते में पैसा जमा किया जाएगा।

श्रम कार्ड योजना के लिए बहुत से अपात्र श्रमिक आवेदन कर चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं. इसलिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा पात्र श्रमिकों की छानबीन करने के बाद उनकी लिस्ट जारी की गई है।

यदि आप श्रम कार्ड योजना के लिए पात्र हैं तो फिर आपका नाम भी श्रम कार्ड की नई लिस्ट में शामिल होगा।

यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा अगले महीने जमा किया जाएगा।

श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य

  • श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना है और उनको आर्थिक सहायता पहुंचानी है।
  • श्रम कार्ड योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है. इसकी शुरुआत अगस्त 2021 में की गई थी।
  • इस योजना के तहत कोरोनावायरस संक्रमण से पीड़ित श्रमिकों की मदद करने की कोशिश की गई है. इसके तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को अपनी अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत एक वेब पोर्टल जारी किया गया है. जिसके माध्यम से आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों का डाटा केंद्र सरकार के पास जमा हो गया है।
  • यदि भविष्य में कभी भी श्रमिकों को किसी तरह की सहायता की जरूरत पड़ती है तो इस डाटा की मदद से केंद्र सरकार सबसे पहले श्रमिकों की सहायता करेगी।

श्रम कार्ड योजना के बहुत सारे लाभ हैं। इसलिए यदि आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो फिर जल्द इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें।

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को भविष्य में हर महीने ₹3000 पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।

श्रम कार्ड योजना का लाभ

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों को हर महीने इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। हर महीने श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया जाता है।

श्रम कार्ड योजना के लिए पात्र सभी श्रमिकों के खाते में हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है।

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 आर्थिक मदद के तौर पर दी जाती है।

इसके अलावा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए और अपने लिए एक बेहतर भविष्य बनाने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को घर बनाने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर होम लोन दिया जाता है।

जिन श्रमिकों ने भी श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है, उन सभी को भविष्य में श्रमिकों के 60 साल होने के बाद उन्हें हर महीने पेंशन दिया जाएगा।

श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें?

  • अगर आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें।
  • श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद आगे आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड की लिस्ट देखने को मिलेगी।
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा या नहीं।

यदि श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपका नाम है तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा अगले महीने जमा कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में बताया है। श्रम कार्ड धारकों की नई लिस्ट जारी कर दी गई है. जिन श्रमिकों का नाम इस लिस्ट में जारी किया गया है उन सभी के खातों में जल्द पैसा जमा किया जाएगा।

यदि आपने श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक किया है और इस लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में भी पैसा जमा किया जाएगा। अगर आपने श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया है तो फिर आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया की मदद से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram