UP Board Result 2023 Date: अप्रैल में इस तारीख तक आ सकता है, यूपी बोर्ड का रिजल्ट, टूटेगा 10 वर्षों का रिकॉर्ड

UP Board Result 2023 Date: अप्रैल में इस तारीख तक आ सकता है, यूपी बोर्ड का रिजल्ट, टूटेगा 10 वर्षों का रिकॉर्ड

यूपी बोर्ड परीक्षा तथा यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम इन दिनों जितने अधिक चर्चा में है। उतनी ही अधिक चिंता में उत्तर प्रदेश राज्य के 10वीं तथा 12वीं के छात्र छात्राएं हैं। प्रत्येक छात्र के मुख पर भय तथा उत्साह साफ तौर से देखा जा सकता है।

किंतु आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी जानकारियां विस्तारपूर्वक जाने का अवसर प्राप्त होगा।

आज हम आप सभी लोगों को यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम कब जारी होंगे? इससे संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां बताने वाले हैं।

इसके साथ ही साथ इस बार की बोर्ड परीक्षा में कितने छात्रों ने सहभागिता रखी थी? इस विषय में भी जानकारी हमने इसमें प्रदान कर रखी है।

निकाय चुनाव थी एक बाधा

उत्तर प्रदेश राज्य के समक्ष एक अत्यंत गंभीर बाधा थी। वह यह कि जिस समय अवधि में उत्तर प्रदेश राज्य में निकाय चुनाव होने को थे। उसी समय में यहां पर बोर्ड के द्वारा 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित कराई जानी थी।

ऐसे में यूपी बोर्ड परीक्षा तथा निकाय चुनाव दोनों को ही एक ही समयावधि में करवा पाना काफी ज्यादा चुनौती भरा कार्य था। ऐसे में इस विपरीत परिस्थिति के समाधान हेतु सुप्रीम कोर्ट क्रियाशील हुई।

अतः अंत में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि निकाय चुनाव की समयावधि को आगे बढ़ा दिया जाए। जिससे की यूपी बोर्ड परीक्षाएं बिना किसी बाधा के संपन्न हो सके।

किस तिथि में हुई थी परीक्षाएं?

यूपी बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाने के लिए बोर्ड के द्वारा एक निश्चित तिथि का निर्धारण किया गया। जो कि 16 फरवरी 2023 से लेकर के 4 मार्च 2023 के मध्य में निर्धारित की गई थी।

इसी दौरान 10वीं तथा 12वीं दोनों ही कक्षाओं के छात्रों के परीक्षा को आयोजित करवाया गया था। वैसे तो 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से प्रारंभ हुई थी। यह 3 मार्च 2023 को समाप्त हुई।

यदि बात करें 12वीं के छात्र छात्राओं की तो इन की परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 को ही प्रारंभ हुई। लेकिन इनके परीक्षा की समाप्ति 4 मार्च 2023 को हुई थी।

प्रशिक्षण कार्य हो चुका है संपन्न

यूपी बोर्ड के द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य सफलतापूर्वक आयोजित करवाया जा चुका है। ऐसे में आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि यूपी बोर्ड के द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य बड़े जोरों शोरों से चल रहा है।

लेकिन आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि यूपी बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के पश्चात सीधे उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारंभ नहीं होगी। अर्थात परीक्षा समाप्त होने के पश्चात शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य जारी रहेगा।

12 मार्च 2023 से लेकर के 17 मार्च 2023 तक शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य जारी रखा। तत्पश्चात 18 मार्च 2023 से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि आधी से भी अधिक उत्तर पुस्तिकाओं कि जांच हो चुकी है।

30 वर्षों का रिकॉर्ड हुआ खारीज

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा परिणामों को लेकर के भी रिकॉर्ड बनाने की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है।

हाई स्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 के लिए लगभग लगभग 30 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़े बिना ही पूर्व परीक्षा के संबंध खराब परिणाम में भी एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारियां चल रही है।

आपको बता दें कि भारतीय तिथि के 1 दिन पहले संपन्न हुई मूल्यांकन से पूर्व ही किए गए थे। हर बार उत्तर प्रदेश राज्य में स्थापित किया गया था।

किंतु प्रशासन तथा बोर्ड के परिश्रम तथा प्रयास का ही यह फल है। जो इस बार की बोर्ड परीक्षा बिना किसी बाधा के सफलतापूर्वक आयोजित करवाई जा सकी। आपको बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षा बिना किसी कार्यवाही तथा छात्रों को निष्कासित किए बिना हुई थी।

कब जारी किया जाएगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश राज्य में इस बार की बोर्ड परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजित करवाई जा चुकी है। लेकिन अब प्रत्येक छात्र को प्रतीक्षा है, तो केवल और केवल उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य पूर्ण होने के पश्चात परिणामों के जारी होने की।

तो उन सभी छात्रों की प्रतीक्षा की सीमा साधते हुए हम आपको बताना चाहेंगे कि अप्रैल के महीने में ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य संपन्न हो चुका है। आधी से भी अधिक उत्तर पुस्तिकाएं जांची जा चुकी है। अब शीघ्र ही शेष उत्तर पुस्तिकाएं भी पूर्णतः जांच ली जाएंगी।

जैसे ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त होगा। वैसे ही परीक्षा परिणामों को भी जारी कर दिया जाएगा। अर्थात इसी महीने मतलब कि अप्रैल 2023 महीने के अंदर यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

इन तथ्यों के विषय में भी जाने

यदि आप सोच रहे हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती जा रही है। तो आवश्यक है कि आपको इस विषय में जानकारी हो।

मूल्यांकन हेतु उत्तर प्रदेश राज्य में 200 से भी अधिक केंद्रों को बनाया गया है। जहां पर वर्तमान में मूल्यांकन कार्य जारी है।

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को प्रारंभ करने से पूर्व शिक्षकों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया था।

हाई स्कूल के शिक्षकों को हर दिन 45 उत्तर पुस्तिकाएं जांचने हेतु प्रदान की जाती है। वही इंटरमीडिएट स्कूल के शिक्षकों को हर दिन 50 उत्तर पुस्तिकाएं जांचने हेतु प्रदान करी जाती है।

जिन भी केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है। उस केंद्र के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है।

यदि कोई शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में किसी भी प्रकार से लापरवाही रखता है। तो इस स्थिति में उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही भी की जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट से संबंधित सारी आवश्यक तथ्यों को प्रस्तुत किया है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी।

Leave a Comment

Join Telegram