UPTET Exam Date: इस तिथि को होगी यूपी टेट एग्जाम 2023, यूपीटेट के बाद इतने पदों पर होगी भर्ती जाने पूरी अपडेट

UPTET Exam Date: इस तिथि को होगी यूपी टेट एग्जाम 2023, यूपीटेट के बाद इतने पदों पर होगी भर्ती जाने पूरी अपडेट

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश एजुकेशन बोर्ड के द्वारा हर साल किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थियों को यूपीटेट का एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे दिखाकर शिक्षक बहाली में उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक की नौकरी मिलती है।

वैसे तो शिक्षक की बहाली को लेकर भी काफी आंदोलन हुए हैं मगर वर्तमान समय में यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि जल्द ही यूपी टेट की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो आपको यूपी टेट परीक्षा से जुड़े पूरी अपडेट के बारे में मालूम होना चाहिए।

यूपीटेट परीक्षा 2023

यूपीटेट उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक के लिए पर्याप्त माना जाता है।

इस परीक्षा को पास करने के बाद उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की तरफ से यूपी टेट सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।

जब उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में बहाली निकलती है तो शिक्षक की बहाली में यूपीटेट का सर्टिफिकेट दिखाकर प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक की नौकरी प्राप्त की जा सकती है।

यही कारण है कि हर साल लाखों लोग यूपी टेट की परीक्षा के लिए आवेदन करते है। बड़े पैमाने पर अभ्यर्थी इस परीक्षा में असफल रहते हैं।

हालांकि जो अभ्यर्थी अच्छा अंक हासिल करता है उसे यूपीटेट का सर्टिफिकेट दिया जाता है जिस सर्टिफिकेट के आधार पर उसे उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में शिक्षक की नौकरी मिलती है।

यह परीक्षा हर साल यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा आयोजित करवाया जाता है। इस साल भी जल्द ही इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और परीक्षा के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़े।

UPTET Exam Date

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटेट को उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा को वर्तमान समय में कब आयोजित किया जाएगा इसके बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है।

कुछ विश्वास नहीं है सूत्रों के मुताबिक यह माना जा रहा है कि अप्रैल महीने में यूपी टेट की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू किया जा सकता है।

वर्तमान समय में इस परीक्षा के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है। जल्द ही यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा इस परीक्षा से जुड़े नोटिफिकेशन को जारी किया जाएगा।

उसके आधार पर ऐसा माना जा रहा है कि अप्रैल महीने में आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जा सकता है।

अगर अप्रैल महीने में इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाता है तो जुलाई से अगस्त के महीने में यूपी टेट की परीक्षा को आयोजित किया जाएगा।

उसके बाद जल्द ही कुछ महीने के अंदर उत्तर प्रदेश में शिक्षक की बहाली निकलेगी। यूपी के शिक्षक बहाली के रिक्त पदों को भरने के लिए यूपी टेट सर्टिफिकेट के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा।

मेरिट अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में शिक्षक का पद दिया जाएगा।

यूपी टेट की परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

अगर विश्वसनीय सूत्रों की तरफ से आ रही जानकारी के मुताबिक यूपी टेट की परीक्षा आयोजित की जाती है तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू किया जाएगा।

आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके यूपी टेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • उसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वह आपको यूपी टेट नोटिफिकेशन का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • वहां आपके समक्ष एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा करना है।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ही यूपी टेट की परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक आना है।
  • इसके बाद कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी जिनके फोटोकॉपी को संगलित करना है।
  • इसके बाद सभी जानकारियों की जांच करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है और पेमेंट प्रक्रिया को पूरा करना है।

इस तरह आप ऑनलाइन यूपी टेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। मगर वर्तमान समय में इस परीक्षा के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी टेट की परीक्षा के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है हमने आपको यह भी बताने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा शिक्षक की बहाली कैसे आयोजित करवाई जाएगी।

यूपीटेट के कौन से अभ्यर्थी यूपी के सरकारी स्कूल में शिक्षक बन पाएंगे। अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपीटेट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram