E Shram 2022-23 Payment Status श्रमिक कार्ड 5th किस्त का पैसा खाते में जारी देखे नाम लिस्ट

E Shram 2022-23 Payment Status श्रमिक कार्ड 5th किस्त का पैसा खाते में जारी देखे नाम लिस्ट

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड योजना से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूंँ।

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है. सभी के खाते में इसका पैसा जमा किया जा रहा है.

यदि आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और आप इस योजना के पात्र हैं तो फिर आपके खाते में भी पैसा आ गया होगा।

श्रम कार्ड योजना का पैसा आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं और इसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बहुत से श्रम कार्ड धारकों की यह शिकायत है कि उनके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा नहीं किया जा रहा है तो इसके बारे में भी मैं आप सभी को बताने वाला हूंँ कि क्यों पैसा जमा नहीं किया जा रहा है।

यदि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो फिर आपको क्या करना होगा. इसकी पूरी जानकारी आज मैं आप सभी को देने वाला हूं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे आप श्रम कार्ड योजना की पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

श्रम कार्ड योजना क्या है?

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है. इसके तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों को भत्ता-राशि दी जाती है.

श्रम कार्ड योजना के लिए पात्र सभी श्रमिकों के खाते में हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर जमा की जाती है।

इसके अलावा और भी कई तरह के लाभ दिए जाते हैं जैसे कि यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें उसकी मृत्यु हो जाती है तब ऐसी परिस्थिति में उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है।

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की मदद करने के लिए की गई है।

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया जा रहा है जिन्होंने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है.

यदि आपने भी श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो फिर आपके खाते में भी पैसा आ गया होगा।

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं.

आप सभी को बता दें कि 25 करोड़ श्रमिकों में से सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम श्रम कार्ड योजना की लिस्ट में जारी किया गया है।

यदि आपका नाम 100000000 श्रमिकों की लिस्ट में शामिल है तो फिर आपके खाते में भी श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा अन्यथा नहीं।

यदि आपने श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया है तो फिर आप शीघ्र ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

श्रम कार्ड की नई लिस्ट में जिन श्रमिकों का नाम शामिल है सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा।

श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है?

बहुत से श्रमिकों का यह सवाल है कि उनके खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो उन सभी को बता दें कि जिन श्रमिकों ने भी श्रम कार्ड की ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उन सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा नहीं किया जा रहा है।

इसके अलावा यदि किसी श्रमिक का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो फिर उसके खाते में भी श्रम कार्ड का पैसा जमा नहीं किया जा रहा है।

श्रम कार्ड का पैसा डायरेक्ट सभी के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. इसलिए आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत ही जरूरी है।

किसी भी सरकारी फंड का पैसा उसी के खाते में जमा किया जाता है जिनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होता है।

श्रम कार्ड योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

श्रम कार्ड योजना का पैसा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों के खाते में जमा किया जाएगा. जो भी इसके लिए पात्र हैं.

श्रम कार्ड योजना के लिए असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों जैसे: फल और सब्जी बेचने वाले, रिक्शा चलाने वाले, ऑटो ड्राइवर, बस ड्राइवर, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स आदि मजदूर आवेदन कर सकते हैं।

जिन श्रमिकों की वार्षिक आय ₹200000 से कम है वे श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों की उम्र 16 से लेकर 59 साल के बीच होनी चाहिए।

जो भी श्रमिक किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था का कर्मचारी है वह श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

श्रम कार्ड की पेमेंट सस्टेट कैसे चेक करें?

अगर आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें।

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस देखने को मिलेगी।

अब आप इसमें अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताया है।असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी पात्र श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा रहा है।

यदि आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो फिर आपके खाते में भी पैसा आ गया होगा। जो भी श्रमिक यह जानना चाहते हैं कि उनके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं, वह श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram