UP Board Result 2023 Date Updates: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट का इंतजार जल्‍द होने जा रहा है खत्‍म

UP Board Result 2023 Date Updates: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट का इंतजार जल्‍द होने जा रहा है खत्‍म

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा मैट्रिक और इंटर की परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त की गई है। अब उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी अपने मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी रिजल्ट के लिए काफी बेसब्र बैठे हैं। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के द्वारा यह सूचित किया गया है कि पेपर चेक प्रक्रिया सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश के शिक्षकों से यह उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

एक वायरल खबर के मुताबिक यूपी बोर्ड का रिजल्ट 5 अप्रैल को जारी किया जाना है। हालांकि वर्तमान समय में रिजल्ट जारी करने से जुड़ी किसी भी सटीक तिथि के बारे में घोषणा नहीं की गई है।

इसके बावजूद यूपी बोर्ड के तरफ से रिजल्ट को लेकर जरूरी अपडेट साझा किए गए हैं जिनके बारे में आज के लेख में बताया गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इस साल 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किया गया था।

वर्तमान समय में यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए यूपी जिला के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को निष्पक्ष परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई थी।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 800 शिक्षकों की वरिष्ठता बनाकर अलग-अलग जगह पर छापामारी किया गया था।

इस वजह से इस साल पिछले साल के मुकाबले काफी कम पेपर लीक और चीटिंग की वारदात सामने आई है।

परीक्षा में दिखाए गए निष्पक्षता को देखते हुए सभी विद्यार्थी को उम्मीद है कि रिजल्ट में भी पूरी निष्पक्षता दिखाई जाएगी।

बता दें कि हाल ही में यूपी बोर्ड के सचिव के द्वारा यह जानकारी साझा की गई है कि पेपर चेक की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू की गई थी।

निर्धारित समय से 1 दिन पहले 31 मार्च 2023 को समाप्त हो गई है। पेपर चेक की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक समाप्त करने के बाद रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को और तीव्र कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

अगर आपने इस साल उत्तर प्रदेश से 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है तो आपको बता दें कि एक वायरल खबर के मुताबिक 5 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया जाएगा।

मगर इस विषय में जब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव से पूछा गया तो उन्होंने स्पष्ट किया कि यह जानकारी पूरी तरह से फर्जी है।

सभी विद्यार्थियों को बता दें कि पेपर से की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद भी रिजल्ट को जारी करने के लिए कुछ अन्य प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

इस वजह से बीते कई सालों का अगर रिकॉर्ड देखें तो यूपी बोर्ड हर साल अप्रैल के आखिरी हफ्ते में रिजल्ट जारी करता है।

इस वजह से यह उम्मीद की जा रही है कि 25 अप्रैल के बाद यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

हालांकि सभी विद्यार्थियों को बता दें कि वर्तमान समय में किसी भी प्रकार की जानकारी रिजल्ट जारी करने की सटीक तिथि को साझा नहीं किया गया है।

अगर वायरल खबर के मुताबिक 5 अप्रैल या 6 अप्रैल को यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाता है या यूपी बोर्ड के इतिहास में पहली बार होगा और उत्तर प्रदेश अपने पुराने 10 साल के रिकॉर्ड को तोड़ देगा।

सभी विद्यार्थियों को यह भी मालूम होना चाहिए कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की वेबसाइट से रिजल्ट को देखने के लिए आपको अपना रोल नंबर और स्कूल कोड पता होना चाहिए।

इस जानकारी को आप अपने एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ही यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़े कुछ अन्य लेटेस्ट जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं और बारहवीं का बोर्ड रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

2 thoughts on “UP Board Result 2023 Date Updates: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट का इंतजार जल्‍द होने जा रहा है खत्‍म”

Leave a Comment

Join Telegram