CTET 2023 Notification: सीटेट 2023 के लिए आवेदन की तिथि जारी खुशखबरी देखें इस डेट से फार्म शुरू होंगे

CTET 2023 Notification: सीटेट 2023 के लिए आवेदन की तिथि जारी खुशखबरी देखें इस डेट से फार्म शुरू होंगे

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा हर साल आयोजित करवाई जाती है। 2020 में पारित नियम के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाएगी। हाल ही में सीटेट की एक परीक्षा आयोजित करवाई गई थी जिसका रिजल्ट 5 मार्च को जारी किया गया।

रिजल्ट के बाद बड़े पैमाने पर विद्यार्थियों ने प्रदर्शन जारी किया और रिजल्ट दोबारा जारी करने की मांग की है।

सीबीएसई और अन्य केंद्रीय शिक्षा संस्थानों ने इस पर मुहर लगाई है कि अब दोबारा रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा।

मगर अभ्यर्थियों को यह आश्वासन दिया गया है कि सीटेट की परीक्षा दोबारा जुलाई महीने में आयोजित करवाई जाएगी।

अगर आप केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करके शिक्षक की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके बारे में आज के लेख में जानकारी दी गई है।

सीटेट परीक्षा 2023

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है जिसे पास करने वाले अभ्यर्थी को केंद्रीय शिक्षा संस्थानों में शिक्षक की नौकरी दी जाती है।

अगर कोई व्यक्ति इस परीक्षा को पास करता है तो केंद्रीय शिक्षा संस्थान जैसे एनवीएस और केवीएस में प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक की नौकरी मिलती है।

सीटेट की परीक्षा दो पेपर में आयोजित करवाई जाती है paper-1 में पास किए गए छात्रों को कक्षा एक से कक्षा 6 तक का शिक्षक बनाया जाता है वही paper-2 में पास होने वाले छात्रों को कक्षा 7 और 8 का शिक्षक बनाया जाता है।

हाल ही में यह भी सूचित किया गया है कि इस बार से सीटेट की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी और कुछ अन्य चैप्टर को भी जोड़ा गया है। अगर आप सीटेट की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि अब परीक्षा जल्द ही आयोजित होने वाली है।

CTET 2023 Notification

सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन केंद्रीय शिक्षा संस्था के द्वारा जारी किया जाता है। मगर वर्तमान समय में केंद्रीय शिक्षा संस्था की तरफ से किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है और सीटेट की परीक्षा के सटीक तिथि को नहीं बताया गया है।

मगर एक नोटिफिकेशन के जरिए यह बताया गया है कि जुलाई महीने में परीक्षा आयोजित होगी और सीटेट की परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे अभ्यर्थी अप्रैल महीने से सीटेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात तक जुलाई महीने में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और यह भी खबर सामने आ रही है कि अनारक्षित अभ्यर्थियों को 90 अंक हासिल करने होंगे और आरक्षित अभ्यर्थियों को 82 हासिल करने होंगे।

इस तरह परीक्षा में पर्याप्त प्राप्त करने के बाद अभ्यार्थी को सीटेट का सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसे दिखाकर वह एनवीएस और केवीएस जैसे केंद्रीय शिक्षा संस्थानों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक के रूप में नौकरी कर पाएंगे।

हल्की सीटेट की परीक्षा समाप्त होने के बाद शिक्षक की बहाली कब निकलेगी इसके बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं साझा की गई है।

अगर आप केंद्रीय शिक्षक की नौकरी के लिए सीटेट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सीटेट परीक्षा के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है साथ ही हमने यह भी बताने का प्रयास किया है कि सीटेट परीक्षा नोटिफिकेशन 2023 में किन बातों को बताया गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप सीटेट की परीक्षा को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार करने के लिए बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram