UP Board Result 2023 Date LIVE Updates: साथ जारी हो सकते हैं 10वीं, 12वीं के रिजल्‍ट? यहां देखें ताजा अपडेट

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसका इंतजार लाखों बच्चे कर रहे है। हाल ही में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड की परीक्षा का समापन किया गया है। हर साल फरवरी से मार्च के महीने में यूपी बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किया जाता है और मार्च में पेपर चेक करने के बाद अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक रिजल्ट जारी किया जाता है।

बीते कई सालों से चली आ रही परंपरा को ध्यान में रखते हुए यह उम्मीद की जा रही है कि इस साल भी रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक रिलीज किया जाए। मगर सोशल मीडिया पर रिजल्ट से जुड़ी अलग-अलग प्रकार की जानकारी वायरल हो रही है जिसे देखकर विद्यार्थी परेशान हो रहे है।

अगर आपके मन में भी यूपी बोर्ड से जुड़ी अलग-अलग प्रकार की जानकारी चल रही है तो उसके बारे में विस्तार पूर्वक स्पष्ट जानकारी आज के लेख में दी गई है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी। यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और हर विद्यार्थी बेसब्री से अब अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहा है।

वर्तमान समय में यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसके बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

मगर बड़े पैमाने पर विभिन्न सोशल मीडिया पर एक जानकारी तेजी से वायरल हो रही है जिसके मुताबिक यूपी बोर्ड का रिजल्ट 5 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

मगर यूपी बोर्ड के सचिव के साथ हुई एक इंटरव्यू में यह स्पष्ट किया गया कि वह जानकारी पूरी तरह से फर्जी है। हालांकि हर साल की तरह इस साल भी फरवरी से लेकर मार्च के बीच में परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित करवाई गई।

पिछले साल के मुकाबले इस साल पेपर लीक और चीटिंग की वारदात में काफी गिरावट देखने को मिली है।

यही कारण है कि सभी विद्यार्थी रिजल्ट को लेकर भी निष्पक्ष भाव की उम्मीद कर रहे हैं।

इस साल सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट निष्पक्ष रूप से जारी किया जा सके इसके लिए यूपी बोर्ड ने शिक्षकों की एक खास टीम तैयार करके नोटिस जारी की थी।

इस साल पेपर चेक की प्रक्रिया कैसी होगी और शिक्षकों को किस प्रकार अंक देना है इसकी पूरी जानकारी यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए एक नोटिस में बताया गया।

विद्यार्थी इस नोटिस को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

इसमें बताया गया कि इस साल यूपी बोर्ड के द्वारा पेपर चेक की प्रक्रिया में किस प्रकार अंत दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

यूपी बोर्ड की परीक्षा और उससे जुड़ी सभी जानकारी लगभग सभी व्यक्ति के साथ साझा हो चुकी है।

हर विद्यार्थी बेसब्री से यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहा है। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा।

इसके लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से किसी भी प्रकार की सेटिंग तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड के रिजल्ट के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। जल्द ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देखने के लिए सभी विद्यार्थियों को रिजल्ट के सेक्शन पर जाकर अपने स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर को भरकर सबमिट करना होगा।

आपको यह भी बता दे कि रिजल्ट के जारी होने के बाद वेबसाइट पर भीड़ काफी अधिक होगी इस वजह से आपके रिजल्ट को खोलने में वक्त लग सकता है।

इस वजह से आपको रिजल्ट जारी होने के कुछ समय बाद रिजल्ट देखना चाहिए।

विद्यार्थियों को बता दें कि कुछ विश्वसनीय सूत्रों के द्वारा यह उम्मीद की जा रही है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक रिलीज किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी बताई है।

हमें आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड किया जा सकता है और यूपी बोर्ड के रिजल्ट से जुड़े कुछ अन्य जानकारियों को भी समझाने का प्रयास किया है।

अगर दी गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

1 thought on “UP Board Result 2023 Date LIVE Updates: साथ जारी हो सकते हैं 10वीं, 12वीं के रिजल्‍ट? यहां देखें ताजा अपडेट”

Leave a Comment

Join Telegram